29.5.22

रियलिटी शो के मकड़जाल और संगीत का भविष्य

 


  इन दिनों रियलिटी शो का माहौल इस कदर दिमाग पर हावी है कि कला साधक बच्चों का लक्ष्य केवल रियलिटी शो तक सीमित रह गया है। अभिभावक जी रियलिटी शो के लिए अपने बच्चों को चुने जाने के सपने में दिन-रात डूबे रहते हैं।

   नृत्य संगीत तक समाज को सीमित रखने वाली इन ग्लैमरस कार्यक्रमों में संवेदना उनका भरपूर दोहन किया जाता है। दर्शकों के मन में बच्चे की गरीबी अथवा उसकी अन्य कोई विवशता को प्रदर्शित करके टीआरपी में आसानी से ऊंचाई हासिल करने का हुनर उन्हें करोड़ों रुपए के विज्ञापनों से लाभ दिलवाता है।

   मेरा दावा है कि अगर मौलिक कंपोजीशन पर केंद्रित गैर फिल्मी गीतों पर आधारित कोई रियलिटी शो आयोजित किया जाए तो ना तो बच्चे खुद को सक्षम पाएंगे और ना ही अभिभावक ऐसे कार्यक्रमों मैं बच्चों को शामिल करने की कोशिश करेंगे। टेलीविजन चैनल भी ऐसा करने के लिए ना तो मानसिक रूप से तैयार है और ना ही उनमें ऐसे काम करने की कोई विशेष योग्यता है।

  जबलपुर नगर का ही उदाहरण ले लीजिए। नगर से अब तक कई बच्चे ऐसे संगीत शो में शामिल हुए हैं परंतु स्थायित्व कितनों को मिला है यह एक विचारणीय प्रश्न है?

    ऐसे रियलिटी शो के कारण दूरदर्शन तथा अन्य चैनल पर आने वाले क्विज कार्यक्रम भी समाप्त हो चुके हैं। भारत को समझने के लिए भारत की निगाह चाहिए। परंतु रियलिटी शो के मकड़जाल ने बच्चों को इस कदर जकड़ रखा है कि वह 100 200 गीत गाकर अपने आपको महान गायक मानने लगे हैं। कुछ गायक तो यह समझते हैं कि वे अमुक महान गायक के विकल्प हैं। वास्तविकता इससे उलट है। मेरा मानना है की कराओके पर गाना गा लेना श्रेष्ठ गायकी का कोई पैमाना नहीं होना चाहिए। इन दिनों यह इडियट बॉक्स केवल कॉपी पेस्ट कलाकार पैदा कर रहा है और उन्हें प्रचारित कर रहा है। जबकि भारत को लता मंगेशकर मोहम्मद रफी किशोर कुमार कुमार गंधर्व पंडित भीमसेन जोशी जैसे महान कलाकारों की जरूरत है। मुझे अधिकांश बच्चों के अंतिम लक्ष्य की जानकारी प्राप्त होने महसूस हुआ संगीत कला के ऊपरी हिस्से तक भी यह बच्चे नहीं पहुंच पाए हैं। आप जानते हैं कि इन दिनों गीतों की उम्र मुश्किल से एक माह से लेकर अधिकतम 12 माह तक होती है। आजकल गीत देखे जाते हैं ना कि सुने जाते हैं। 50 60 के दशकों में जो गीत रचे जाते थे गाए जाते थे वह आज भी जिंदा है। मुंबई महा नगरी में जहां गीत दिखाने के लिए बनते हैं वहां केवल और केवल संगीत का व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है। हाल ही में कुछ शो इस फॉर्मेट पर बनाए गए कि लोग उस चैनल विशेष का ऐप डाउनलोड करें और अपने मनपसंद कलाकार के लिए वोटिंग करें। इसका सीधा सीधा लाभ केवल चैनल को हासिल होता है। ऐप डाउनलोड होने से टीआरपी में वृद्धि होती है और आमदनी भी होती है।

  मेरे संस्थान की एक बालिका इशिता तिवारी बच्चों के किसी रियलिटी शो के लिए सेलेक्ट ना हो पाई तो उसने आकर मुझसे अपना दुख व्यक्त किया। बच्ची ने यह भी कहा कि मैं योग्य नहीं हूं। इस पर मैंने उसे समझाया बेटा संगीत  महान साधना के बिना हासिल नहीं किया जा सकता। और उसका मूल्यांकन  टीवी चैनल कर भी नहीं सकते। संगीत साधना कठोर तपस्या की तरह ही होती है। पंडित छन्नूलाल मिश्र की गायकी उस बच्ची को सुना कर मैंने बताया कि- यह उन महान गायकों में से हैं जिन्होंने अपनी साधारण आवाज को कर्णप्रिय आवाज के रूप में परिवर्तित कर दिया। ऐसे महान गायक किसी टीवी शो के मोहताज नहीं थे।

   हम अपने संस्थान में कॉपी पेस्ट गीत संगीत को बिल्कुल महत्व नहीं देते। जब इस देश को अच्छे तैयार कलाकारों की जरूरत है तो हम क्यों ना ऐसी कोशिशें करें जो क्षणिक प्रसिद्धि दिलाने वाली व्यवसायिक मनोरंजन  प्रणाली से बच्चों को मुक्त करें।

    इन रियलिटी शोज में जिन बच्चों को मौका नहीं मिलता वह अपने आप को अयोग्य मानने लगते हैं , यहां तक कि उनके अभिभावक भी यही सोचते हैं कि मेरे बच्चे में प्रतिभा की कमी है? अभिभावक यह विचार करें की कॉपी पेस्ट करके या नकल उतार के कौन महान कलाकार बन सका है? बस अगर इतना आप सोचेंगे तो तय है कि आप रियलिटी शो के इस मकड़जाल से बाहर होंगे।

26.5.22

मूर्ति भंजक आक्रांताओं को दुशासन कहने का समय


*मूर्ति भंजक आक्रांताओं को दुशासन कहने का समय*
मूर्ति भंजक संस्कृति के ध्वजवाहक आक्रांताओं ने भारत में जो आज से पांच छह सौ साल पहले करना शुरू किया था उसका अर्थ था कि वे किसी भी तरह से भारतीय संस्कृति चित्र को समाज से दूर करने में सफल होंगे। यह सत्य ही है किसी भी शासक के आगे उस दौर में पराधीन भारतीय समाज की एक न चली। 15 अगस्त 1947 को मिली स्वतंत्रता भी अधूरी थी। भारत अब 5 अगस्त 2019 को आंशिक रूप से पूर्ण स्वतंत्रता की ओर जाता हुआ प्रतीत होता है। 
   औरंगजेब और अन्य आताताई मुगलों की प्रदक्षिणा करते हुए मनुष्य वास्तव में भारतीय दर्शन के विरुद्ध 1947 के बाद से ही संगठित हो चुके हैं। मेरा व्यक्तिगत मानना है कि एक आयातित विचारधारा वर्ग संघर्ष की सृजन की परिस्थितियों को सर्वोपरि रखती है।  स्वतंत्रता के बाद लगातार ऐसे चिंतन को समाज में निरंतर वैचारिक समर्थन मिलता रहा है। अगर हम संस्कृत भाषा की बात करते हैं तो वह उसे धर्म से जोड़ देते हैं। अब बताइए भला भाषा कभी किसी धर्म से जुड़ सकती है। रिचुअल्स को धर्म के एंगल से देखना भी गलत है। एथेनिकता को भी धर्म के अंदर से देखा जाता है? इसके अलावा आयातित विचारधारा के ध्वजवाहको ने जो मंतव्य स्थापित किए गए है उनमें जाति व्यवस्था को  चर्चा का विषय बना कर रखा। उसके पीछे जो लॉजिक था वह था वर्ग बनाओ और वर्ग विभेद को बनाकर रखो आपस में वर्ग संघर्ष पैदा करते रहो।
   इन दिनों में दिख रहा हूं कि पुष्यमित्र शुंग के बारे में एक अवधारणा सबके मन में मजबूती के साथ स्थापित कर दी गई की पुष्यमित्र शुंग ने बौद्धों के विरुद्ध कठोर कार्य किए उन्हें मारा और बौद्ध स्मारकों को समाप्त किया। यह भयंकर किस्म का झूठ संपूर्ण दुनिया को उसी तरह रटाया गया जैसे बच्चों को अक्षर और अंक का ज्ञान कराया जाता है। जबकि पुष्यमित्र शुंग ने केवल यूनानी घुसपैठियों के विरुद्ध कार्रवाई की थी। उनको मठों से निकालकर राजदंड दिया गया था। परंतु शेष बुद्धिस्ट के साथ आता ताई व्यवहार तो कभी नहीं किया। बौद्ध धर्म के मदावलंवियों के स्मारकों का संरक्षण ब्राम्हण राजा पुष्यमित्र शुंग ने कराया इसका प्रमाण सांची के स्तूप में नजर आता है।
दूसरी ओर मुस्लिम आक्रांता शासकों की कुछ एक सकारात्मक स्मृति गाथाओं को आज तक बढ़ा चढ़ाकर बताया जा रहा है। और उनके दुष्कर्म पर कलरफुल चादर डाली जाती है। वे प्रथम श्रेणी के मूर्ति भंजक सनातन से बैरभाव रखने वाले लोग थे। वास्तव में वर्षों से हृदय में समाई हुई भावनाएं उमड़ घुमड़ कर बाहर आ रही हैं। और आक्रांता वर्ग को दुशासन सिद्ध करने का समय आ चुका है। यद्यपि मेरा यह मानना है कि ऐसे लोग जो राष्ट्र के विरुद्ध कब क्या कह देते हैं उन्हें नहीं मालूम रहता क्योंकि उनका अध्ययन कम है वे बेचारे यह नहीं जानते के जो गलत है वह दीर्घकाल अवधि में समाप्त हो जाएगा। सनातन में स्वच्छता रूढ़ियों और गैर जरूरी परंपराओं समाप्त करने के गुण धर्म मौजूद है। तभी तो सनातन धर्म है ना कि सनातन कोई संप्रदाय पंथ या आक्रामक समूह। 

  

यूक्रेन में भारतीय डायस्पोरा को सम्मान मिलता है - अलीशा नैयर


  ट्विटर के एक स्पेस पर मेरी मुलाकात यूक्रेन से दिनांक 24 मई 2022 को वापस आई पत्रकार अलीशा नैयर से  हुई। अलीशा ने बताया कि यूक्रेन एवं रूस के बीच हो रहे इस युद्ध में भारत के प्रति यूक्रेन के नागरिकों का दृष्टिकोण बेहद सकारात्मक है। अलीशा का मानना है कि भारत द्वारा यूक्रेन को की गई मानवीय सहायता के परिपेक्ष में वहां की जनता जो प्रतिपल मृत्यु को अपने नजदीक आता देख रही है कृतज्ञता व्यक्त करने से नहीं चूकती। अलीशा ने यह भी बताया कि-" यूक्रेन के मेट्रो स्टेशन की स्थिति खचाखच भीड़ से भरी हुई है। यूक्रेन में लोग इतने कष्ट के बावजूद स्वयं को खुश रखने का कोई अवसर नहीं छोड़ते।"
   उन्होंने यह भी बताया कि-" अगले पल में क्या होगा कौन जाने? परंतु वह वर्तमान की परिस्थितियों का हम एकजुटता के साथ सामना कर रहे हैं और करते रहेंगे!
    अलीशा बताती हैं कि -" सुरक्षित स्थान पर निवास कर रहे लोगों ने आराम करने का समय भी सुनिश्चित कर दिया है। जिसकी नींद पूरी हो जाती है वह अन्य किसी को विश्राम के लिए जगह दे देता है। एक भारतीय रेस्टोरेंट संचालक का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि-" रेस्टोरेंट संचालक ने रेस्टोरेंट बंद कर दिया है। अपने परिजनों को दुबई भेज दिया है। और अपनी समूची कमाई वहां बेघर लोगों को मुफ्त में भोजन बांटने में खर्च कर रहे हैं। रेस्टोरेंट संचालक का कहना है- जिस भूमि से मैंने धन कमाया उस भूमि को संकट के समय छोड़कर निकलना हमारे धर्म में नहीं है । मानवता के प्रति भारतीय लोगों का यह भाव निसंदेह सराहनीय और अनुकरणीय भी है।
    सामूहिक चर्चा में सम्मिलित लोगों में श्री समीर शर्मा ने पूछा कि क्या असुरक्षा की भावना आपस में द्वंद और तनाव को जन्म दे रही है?
   नहीं ऐसा नहीं है संकट के समय में एकजुटता और एकात्म भाव तीव्रता से यूक्रेन में दिखाई दे रहा है।
   युद्ध कब खत्म होगा इस प्रश्न के जवाब में अलीशा ने बताया कि-" यूक्रेन के लोग कहते हैं युद्ध कभी भी खत्म हो इसकी अब कोई चिंता नहीं है आखरी सांस तक हम इस युद्ध में अपना योगदान देते रहेंगे।"
   चर्चा के दौरान यह भी ज्ञात हुआ कि यूक्रेन की सेना के सैनिक अपने परिवार से मिलने आते हैं उनके साथ प्यार बांटते हैं और फिर चले जाते हैं। यह बहुत मार्मिक दृश्य होता है।
युद्ध की भयावह विभीषिका का कष्ट सबसे ज्यादा महिलाओं और बच्चों को होता है। युद्ध चाहे 1 दिन का हो या 18 दिन का या लगातार चलते रहने वाला हो युद्ध जीवन में गहरा असर करता है और यह असर पीढ़ियों तक स्थाई रहता है।
  अलीशा सहित उन सभी साहसी और आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय पत्रकारों को नमन करना आप भी चाहेंगे जिनके आत्मविश्वास ने भारत को गौरव प्रदान किया है।

19.5.22

जोगी जी वाह जोगी जी

जोगी जी वाह जोगी जी
जोगी जी की कैबिनेट ने दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं
[  ] नए मदरसों को अनुदान नहीं मिलेगा - परंतु पुरानी अनुदानित मदरसों को अनुदान निरंतर दिया जाता रहेगा। यह एक अच्छी पहल है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में 7000 से अधिक ऐसे मदरसे हैं जिन्हें भारत सरकार से बाकायदा उन्नयन का कार्य करने के लिए सहायता प्राप्त होती रही है और 500 से अधिक मदरसों को वर्तमान में करोड़ों रुपए की राशि अनुदान स्वरूप दी जाती है।
[  ] दूसरा निर्णय बीपीएल और अंत्योदय कार्ड का खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पुनरीक्षण प्रस्ताव। अकेले गाजियाबाद में ऐसे दो हजार से अधिक कार्ड सरेंडर करने में लोग स्वयं आगे आए। गोंडा में भी 5000 का सरेंडर किए गए। सब कुछ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत किया जा रहा है। अब आप सोचेंगे कि लोग इतनी बड़ी संख्या में बीपीएल कार्ड क्यों सरेंडर कर रहे हैं। इसकी वास्तविकता का परीक्षण करने पर पाया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत रुपए दो लाख वार्षिक आय यदि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले की है अथवा रुपए तीन लाख वार्षिक आमदनी वाले को बीपीएल की श्रेणी में नहीं माना जा सकता। दो पहिया वाहन 100 वर्ग मीटर का प्लॉट कंस्ट्रक्टेड एरिया एसी अथवा कीमती मशीन रखने वालों को बीपीएल की श्रेणी में अथवा अंत्योदय की श्रेणी में नहीं रखा जाता है। इस अधिनियम में अन्य पैरामीटर को देखते हुए योगी कैबिनेट ने जो निर्णय लिया है उससे वास्तविक हितग्राहियों को लाभ मिलेगा किंतु ऐसे हितग्राहियों को वंचित किया जाएगा जिन्होंने ऐसे कार्ड अपने पास अब तक रखे हैं जो बीपीएल या अंत्योदय श्रेणी में आते हैं परंतु मापदंड के अनुरूप व्यक्ति अर्थात राशन कार्ड धारक अपात्र है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने यह निर्णय लिया कि-" स्वेच्छा से बीपीएल कार्ड या अंत्योदय कार्ड जमा करने वाले पात्र हितग्राहियों पर किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं होगी किंतु जो लोग अपात्र होने के बावजूद कार्ड अवैध रूप से लाभ लेंगे उनसे बाकायदा वसूली बाजार दर पर की जावेगी।
          सरकार के उपरोक्त आदेश बकायदा गांव गांव मुनादी करा कर कार्ड वापस करने की सूचना प्राप्त होते ही आपात हितग्राहियों ने खाद्य विभाग के ऑफिस में लाइन लगाकर कार्ड सरेंडर किए। उधर सरकार ने लगभग इस श्रेणी के 160000 नए राशन कार्ड सुपात्र हितग्राहियों के लिए जारी किए हैं। प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर 90% लोगों ने प्रसन्नता से अपने कार्ड जमा कर दिए। परंतु एक विशेष वर्ग के व्यक्ति ने इसका कारण यह बताया। अब तो आप कहेंगे जोगी जी वाह जोगी जी

17.5.22

उपासना अधिनियम विशेष उपबंध 1991 बनाम स्मारक एवं पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम 1958


    उपासना अधिनियम 1991 जो 18 सितंबर 1991 को लागू हो गया है , किस अधिनियम में केवल उपासना स्थल की 15 अगस्त 1947 के पूर्व पश्चात की स्थिति संबंध में विचार विमर्श किया गया है ।
इस अधिनियम के औचित्य पर अब तक विमर्श नहीं किया गया। यह अधिनियम गंभीर चिंतन एवं पुनरीक्षण के लिए आज भी तत्पर है।
    यह अधिनियम केवल उपासना स्थलों पर प्रभावी है न कि उन स्थलों के लिए जो ऐतिहासिक महत्व के हैं। इसे समझने के लिए हमें प्राचीन स्मारक एवं पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम 1958 को पढ़ना चाहिए। पुरावशेषों के संरक्षण के लिए पूरा उसे  अवशेषों को  नियंत्रित करना या हटाया जाना केंद्रीय सरकार की शक्ति में सन्निहित है केंद्र सरकार चाहे तो पूरा अवशेष और को संरक्षित  है। इतना ही नहीं इस अधिनियम की धारा यह भी कहती है कि ऐसे पुरावशेषों के नुकसान और हानि के लिए प्रतिकार का निर्धारण भी किया जा सकता है।
     मोटे तौर पर देखा जाए तो उपासना अधिनियम 1991 ना तो ऊपर वर्णित अधिनियम को अधिक्रमित करता है और ना ही उसे रोकने का कोई प्रावधान इस अधिनियम में किया गया  है। पुरावशेष क्या हो सकते हैं पुरावशेष के रूप में ऐसे या ऐसा सिक्का रूपकृति हस्तलेख,पुरालेख, अथवा अन्य कलाकृति या कारीगरी का काम कोई वस्तु पदार्थ या चीज जो किसी निर्माण या गुफा से विलन है कोई वस्तु पदार्थ चीज या गति युगों  के विज्ञान कला कारीगरियों, साहित्य धर्म रूढ़ियों नैतिक आचार या राजनीतिक दृष्टांत स्वरूप है, अथवा ऐतिहासिक रूचि की कोई वस्तु पदार्थ या चीज तथा कोई वस्तु पदार्थ चीज जिसका इस अधिनियम के प्रयोजन के लिए पुरावशेष जिसका इस अधिनियम के प्रयोजनों के लिए पुरावशेष होना केंद्रीय सरकार द्वारा शासकीय राजपत्र में अधिसूचना द्वारा घोषित किया गया है।
पुरावशेष के संबंध में उल्लिखित उपरोक्त समस्त की परिधि में जो भी संरचना मूर्त अमूर्त रूप में उपलब्ध है 1991 के अधिनियम की सीमा में नहीं आता।
    संरक्षित स्मारक की भी परिभाषा इस अधिनियम में स्पष्ट रूप से वर्णित है। ऐसे स्मारकों का अनुरक्षण अभी रक्षा के संदर्भ में यह अधिनियम पठनीय रही है ताकि आप स्पष्ट रूप से एएसआई के कार्यों और कर्तव्य को समझ सके। 1991 का अधिनियम के अध्ययन में मुझे ऐसी कोई बात दृष्टिगोचर नहीं हुई जो किसी ऐतिहासिक विवरण के आधार पर चिन्हित पुरावशेष के लिए किसी को भी ऐसा अधिकार नहीं देता कि वह 100 वर्ष पूर्व के पुरावशेष के महत्व को और उस पर किए जाने वाले परीक्षण के लिए बाधा उत्पन्न करता हो।
    आप अगर विगत 100 वर्षों से अब तक की परिस्थितियों का अध्ययन करें तो आप वस्तुतः भारतीय सांस्कृतिक पुरातात्विक विरासतों को की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की परीक्षा करना चाहते हैं तो उसमें कोई भी कानूनी बाधा नहीं प्रतीत होती। ऐसी मेरी धारणा है हो सकता है कि इस अभिव्यक्ति का लीगल नजरिया कुछ और हो यह विधिवेत्ताओं का विषय होगा ।


 

16.5.22

पूजा स्थल ( विशेष उपबंध ) अधिनियम 1991 पुनरीक्षण योग्य क्यों..?

    इस  अधिनियम को पुनरीक्षित करने की जरूरत है क्योंकि इसमें सेक्युलरिज्म का कोई घटक नजर नहीं आता . इसके हमें हमारे ऐतिहासिक  महत्व के स्मृति-चिन्हों का भी संरक्षण करना चाहिए. 

प्राचीन स्मारक तथा पुरातत्वीय स्थल और अवशेष, अधिनियम, 1958

 का महत्व कम न हो इस वास्ते हम सदा प्रयास करें . आज़ादी के पूर्व या बाद की स्थिति का आधार देकर हमें तुष्टि के प्रयासों से बचना चाहिए. यदि समस्या का निदान जड़ से न किया तो भविष्य में हम दोषी साबित होंगे. पूजा स्थल अधिनियम भयातुर होकर बनवाया या बनाया अधिनियम है. इसे गंभीरता से विचार कर पुनरीक्षित करना संसद का दायित्व है . 
       विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग सनातन शास्त्रों /साहित्य में वर्णित है. सनातन साहित्य कल्प नहीं उनमें घनीभूत तथ्यों को  नकारना मूर्खता है. ग्रंथों में  लिखे हुए तथ्य वास्तविकता से मेल खाएं तो प्राचीन इतिहास की सत्यता को जानने के लिए अन्य किसी  प्रमाण की ज़रूरत नहीं होती. . 

    
                             



10.5.22

ब्राह्मणों ...?

भविष्य पुराण के अनुसार ब्राह्मणों का इतिहास है की प्राचीन काल में महर्षि कश्यप के पुत्र कण्वय की आर्यावनी नाम की देव कन्या पत्नी हुई। ब्रम्हा की आज्ञा से
दोनों कुरुक्षेत्र वासनी
सरस्वती नदी के तट
पर गये और कण् व चतुर्वेदमय
सूक्तों में सरस्वती देवी की स्तुति करने लगे
एक वर्ष बीत जाने पर वह देवी प्रसन्न हो वहां आयीं और ब्राम्हणो की समृद्धि के लिये उन्हें
वरदान दिया ।
वर के प्रभाव कण्वय के आर्य बुद्धिवाले दस पुत्र हुए जिनका
क्रमानुसार नाम था -
उपाध्याय,
दीक्षित,
पाठक,
शुक्ला,
मिश्रा,
अग्निहोत्री,
दुबे,
तिवारी,
पाण्डेय,
और
चतुर्वेदी ।
इन लोगो का जैसा नाम था वैसा ही गुण। इन लोगो ने नत मस्तक हो सरस्वती देवी को प्रसन्न किया। बारह वर्ष की अवस्था वाले उन लोगो को भक्तवत्सला शारदा देवी ने
अपनी कन्याए प्रदान की।
वे क्रमशः
उपाध्यायी,
दीक्षिता,
पाठकी,
शुक्लिका,
मिश्राणी,
अग्निहोत्रिधी,
द्विवेदिनी,
तिवेदिनी
पाण्ड्यायनी,
और
चतुर्वेदिनी कहलायीं।
फिर उन कन्याआं के भी अपने-अपने पति से सोलह-सोलह पुत्र हुए हैं
वे सब गोत्रकार हुए जिनका नाम -
कष्यप,
भरद्वाज,
विश्वामित्र,
गौतम,
जमदग्रि,
वसिष्ठ,
वत्स,
गौतम,
पराशर,
गर्ग,
अत्रि,
भृगडत्र,
अंगिरा,
श्रंगी,
कात्याय,
और
याज्ञवल्क्य।
इन नामो से सोलह-सोलह पुत्र जाने जाते हैं।
मुख्य 10 प्रकार ब्राम्हणों ये हैं-
(1) तैलंगा,
(2) महार्राष्ट्रा,
(3) गुर्जर,
(4) द्रविड,
(5) कर्णटिका,
यह पांच "द्रविण" कहे जाते हैं, ये विन्ध्यांचल के दक्षिण में पाये जाते हैं|
तथा
विंध्यांचल के उत्तर में पाये जाने वाले या वास करने वाले ब्राम्हण
(1) सारस्वत,
(2) कान्यकुब्ज,
(3) गौड़,
(4) मैथिल,
(5) उत्कलये,
उत्तर के पंच गौड़ कहे जाते हैं।
वैसे ब्राम्हण अनेक हैं जिनका वर्णन आगे लिखा है।
ऐसी संख्या मुख्य 115 की है।
शाखा भेद अनेक हैं । इनके अलावा संकर जाति ब्राम्हण अनेक है ।
यहां मिली जुली उत्तर व दक्षिण के ब्राम्हणों की नामावली 115 की दे रहा हूं।
जो एक से दो और 2 से 5 और 5 से 10 और 10 से 84 भेद हुए हैं,
फिर उत्तर व दक्षिण के ब्राम्हण की संख्या शाखा भेद से 230 के
लगभग है |
तथा और भी शाखा भेद हुए हैं, जो लगभग 300 के करीब ब्राम्हण भेदों की संख्या का लेखा पाया गया है।
उत्तर व दक्षिणी ब्राम्हणां के भेद इस प्रकार है
81 ब्राम्हाणां की 31 शाखा कुल 115 ब्राम्हण संख्या, मुख्य है -
(1) गौड़ ब्राम्हण,
(2)गुजरगौड़ ब्राम्हण (मारवाड,मालवा)
(3) श्री गौड़ ब्राम्हण,
(4) गंगापुत्र गौडत्र ब्राम्हण,
(5) हरियाणा गौड़ ब्राम्हण,
(6) वशिष्ठ गौड़ ब्राम्हण,
(7) शोरथ गौड ब्राम्हण,
(8) दालभ्य गौड़ ब्राम्हण,
(9) सुखसेन गौड़ ब्राम्हण,
(10) भटनागर गौड़ ब्राम्हण,
(11) सूरजध्वज गौड ब्राम्हण(षोभर),
(12) मथुरा के चौबे ब्राम्हण,
(13) वाल्मीकि ब्राम्हण,
(14) रायकवाल ब्राम्हण,
(15) गोमित्र ब्राम्हण,
(16) दायमा ब्राम्हण,
(17) सारस्वत ब्राम्हण,
(18) मैथल ब्राम्हण,
(19) कान्यकुब्ज ब्राम्हण,
(20) उत्कल ब्राम्हण,
(21) सरयुपारी ब्राम्हण,
(22) पराशर ब्राम्हण,
(23) सनोडिया या सनाड्य,
(24)मित्र गौड़ ब्राम्हण,
(25) कपिल ब्राम्हण,
(26) तलाजिये ब्राम्हण,
(27) खेटुवे ब्राम्हण,
(28) नारदी ब्राम्हण,
(29) चन्द्रसर ब्राम्हण,
(30)वलादरे ब्राम्हण,
(31) गयावाल ब्राम्हण,
(32) ओडये ब्राम्हण,
(33) आभीर ब्राम्हण,
(34) पल्लीवास ब्राम्हण,
(35) लेटवास ब्राम्हण,
(36) सोमपुरा ब्राम्हण,
(37) काबोद सिद्धि ब्राम्हण,
(38) नदोर्या ब्राम्हण,
(39) भारती ब्राम्हण,
(40) पुश्करर्णी ब्राम्हण,
(41) गरुड़ गलिया ब्राम्हण,
(42) भार्गव ब्राम्हण,
(43) नार्मदीय ब्राम्हण,
(44) नन्दवाण ब्राम्हण,
(45) मैत्रयणी ब्राम्हण,
(46) अभिल्ल ब्राम्हण,
(47) मध्यान्दिनीय ब्राम्हण,
(48) टोलक ब्राम्हण,
(49) श्रीमाली ब्राम्हण,
(50) पोरवाल बनिये ब्राम्हण,
(51) श्रीमाली वैष्य ब्राम्हण
(52) तांगड़ ब्राम्हण,
(53) सिंध ब्राम्हण,
(54) त्रिवेदी म्होड ब्राम्हण,
(55) इग्यर्शण ब्राम्हण,
(56) धनोजा म्होड ब्राम्हण,
(57) गौभुज ब्राम्हण,
(58) अट्टालजर ब्राम्हण,
(59) मधुकर ब्राम्हण,
(60) मंडलपुरवासी ब्राम्हण,
(61) खड़ायते ब्राम्हण,
(62) बाजरखेड़ा वाल ब्राम्हण,
(63) भीतरखेड़ा वाल ब्राम्हण,
(64) लाढवनिये ब्राम्हण,
(65) झारोला ब्राम्हण,
(66) अंतरदेवी ब्राम्हण,
(67) गालव ब्राम्हण,
(68) गिरनारे ब्राम्हण
सभी ब्राह्मण बंधुओ को मेरा नमस्कार बहुत दुर्लभ जानकारी है जरूर पढ़े। और समाज में शेयर करे हम क्या है
इस तरह ब्राह्मणों की उत्पत्ति और इतिहास के साथ इनका विस्तार अलग अलग राज्यो में हुआ और ये उस राज्य के ब्राह्मण कहलाये।
ब्राह्मण बिना धरती की कल्पना ही नहीं की जा सकती इसलिए ब्राह्मण होने पर गर्व करो और अपने कर्म और धर्म का पालन कर सनातन संस्कृति की रक्षा करें।
नोट:आप सभी बंधुओं से अनुरोध है कि सभी ब्राह्मणों को भेजें और यथासम्भव अपनी वंशावली का प्रसार करने में सहयोग करें . 
हिन्दू ब्राह्मण अपनी धारणाओं से अधिक धर्माचरण को महत्व देते हैं। यह धार्मिक पन्थों की विशेषता है। धर्माचरण में मुख्यतः है यज्ञ करना। दिनचर्या इस प्रकार है - स्नान, सन्ध्यावन्दनम्जपउपासना, तथा अग्निहोत्र। अन्तिम दो यज्ञ अब केवल कुछ ही परिवारों में होते हैं। ब्रह्मचारी अग्निहोत्र यज्ञ के स्थान पर अग्निकार्यम् करते हैं। अन्य रीतियाँ हैं अमावस्य तर्पण तथा श्राद्ध

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