11.8.20

आओ....खुद से मिलवाता हूँ..!! भाग 03

 

आओ....खुद से मिलवाता हूँ..!! भाग 03
जन्म से आगे के 3 साल में भी जन्म से 12 माह की अवधि सबसे महत्वपूर्ण होतीं हैं ।
यही शैशवावस्था सम्पूर्ण विकास
का आधार है । किन्तु दक्षिण एशिया में इसे सबसे उपेक्षित रखा गया था आज़ादी के पूर्व से आज़ादी के 20 साल बाद तक । जन्म से लेकर 3 वर्ष की उम्र में शिशु को जिस श्रेणी की देखभाल की ज़रूरत होती है, उन मुद्दों पर किसी का ध्यान ही न था।
1 किशोरावस्था में बालिकाओं की उपेक्षा
2 अपरिपक्व आयु में विवाह
3 प्रसव पूर्व उचित देखभाल न होना
4 प्रसव की घटना को गम्भीरता से न लेना
5 जन्म के घण्टे भर में माँ का दूध न पिलाना
ये सब उस देश में होना जारी था जहां शेर के दांत बालक ने गिने थे, जी हाँ जहाँ का बालक नाग नाथ देता है और न जाने कितनी कथाएं बाल साहस की उपलब्धियों से भरी
पड़ीं हों.... मित्रों एवम सुधिजन आज से जन्माष्टमी का पर्व मनाए जाने की शुरुआत हो जावेगी ऐसा माहौल तत्कालीन भारत में भी था पर जन्मे अजन्मे बच्चों पर कोई नज़र न थी । इसे प्राकृतिक घटना और भगवान के भरोसे होने वाली घटना मानके होने दिया जाता रहा है । पर यहाँ एक बात बहुत आवश्यक है बताना कि भारत में बच्चों के जन्म के लिए ऐसा न था । मध्यकालीन युग में जब हिंसक परिस्थितियों ने भारत को विचलित किया तब से भारतीय परंपरागत व्यवस्थाएं बुरी तरह ध्वस्त हो गईं । वरना भारतीय संस्कृति में जन्म को एक महान घटना ही माना जाता रहा था । गर्भवती स्त्रीयों के प्रति सम्मान के भाव थे । इसका प्रमाण गर्भवती महिलाओं को प्रसव के पूर्व से ही शिशु के जन्म तक विशेष ध्यान देते हुए पुंसवन संस्कार से लेकर प्रसव तक बेहद प्रभावी नियम बने थे । जैसे पौराणिक कथाओं में गर्भवती स्त्रियों के लिए भोजन उसको आध्यात्मिक विषयो से जोड़े रखना तथा उसको मायके भेज कर उन्मुक्तता युक्त वातावरण देना । पर कालांतर में यह सब जैसे रुक सा गया । आर्थिक सामाजिक परिवर्तन के कारणों से गृहस्थ मुखिया ऐसा नहीं कर सकते थे । लोगों को सौ साल पहले जीवन को बचाने की संघर्ष करने होते थे । जिसका प्रभाव सामाजिक जीवन पर तेज़ी से पड़ा ।
इसका जिक्र इस आत्मकथा में क्यों कर रहा हूँ सोच रहे हैं न आप ?
तो जानिए मेरे जैसे स्वतंत्रता के बाद जन्में लोगों के लिए न तो सफलता पूर्वक जन्म लेने की अनुकूलता थी और न ही संसाधन । मेरा एक ममेरा भाई है । उसका जन्म के समय दाई ने जिस प्रकार नाड़ा काटा उससे उसके शरीर से अत्यधिक मात्रा में रक्त स्राव हुआ । और उससे उसका जीवन बहुत प्रभावित रहा है । इसे उसका दुर्भाग्य नहीं मानता हूँ वरन सामयिक परिस्थितियों को दोष देकर मुझे कोई शर्म महसूस नहीं हो रही है ।
मेरे जन्म के पूर्व के 50 साल तो और अधिक भयावह थे जब स्त्रियां बच्चे के रोने पर उसे अफीम दे दिया करतीं थीं ! ताकि बच्चा सोता रहे और वह घरेलू दायित्व का निर्वहन करती रहे । ये सत्य है क्योंकि यह माँ ने बताया था । और माँ झूठ नहीं बोलती ।
खैर छोड़िए यह सब आप तो जानिए कि आगे क्या हुआ । मेरे खयाल से मेरे जीवन में इससे आगे क्या हुआ इस बात को भाग 04 में बताना ही उचित होगा । तब तक आप अपने बच्चों के जन्म से उसके शैशव काल, बाल्यकाल में आपके अपने दायित्वों का निर्वहन की समीक्षा कर लीजिए । कुछ ग़लत लिखा हो तो बताइए अवश्य ।
( शेष जारी भाग 4 में.....)  

10.8.20

आओ....खुद से मिलवाता हूँ..!! भाग 02

 

आओ....खुद से मिलवाता हूँ..!! भाग 02

जब बीते क्षण याद आएं तब
चेहरे तैरा करते हैं ज़ेहन में ।
कुछ ध्वनियाँ भी गूंजा करतीं -
बन गीत मेरे आकुल मन में ।।
माँ, मौसी ने माना कान्हा मुझको
जब चंचल हो कर मुस्काता हूँ ।।
सालीचौका में मुझे एक रेलवे वाला गैंगमेन बहुत स्नेह करता था तब मेरी उम्र कोई एक बरस की होगी नाम था - हरि ।
माँ ने बताया हरि कुछ दिनों के लिए अपने गांव गया तो मैं बीमार पड़ गया । कौन था हरि ? ज़रूर उससे कोई सम्बंध होगा पूर्व जन्म का ऐसा सब कहते थे । पर बाद में आदि गुरु के बारे में सुना घर में सत्संग से कुछ समझा तो पता लगा कि- हरि सबके होते हैं सबमें होते हैं । यही है अद्वैत..! हरि कोई निर्देशक नहीं उससे डरो मत वो भयावह नहीं न वो किसी को दण्ड देता है न किसी को मारता है न ही ऐसा कोई फैसला करेगा या करता है कि तुम स्वर्ग जाओगे वो नर्क जाएगा । क्योंकि न स्वर्ग है न नर्क । न अप्सराएँ हैं न देवता न गन्धर्व ये प्रतीक-संज्ञा हैं जैसे कुबेर धन का देवता न कुबेर तो इकोनामी है । गन्धर्व वे हैं जो कला के संवाहक हैं । अप्सराएँ वो मनोदशा है जो लोक रंजन के लिए प्रफुल्लित कर देतीं हैं अपनी थिरकन से । नवरस सात स्वर भाव चिंतन दर्शन लेखन पठन-पाठन सब स्वर्ग के संसाधन हैं । हम इनको संग्रहीत कर सकते हैं.. हाँ हम घर, मोहल्ले, गांव, नगर, देश और इस धरती को स्वर्ग बना सकते हैं । यही है हरि का परमादेश । वो कोई आज्ञा नहीं देता । तुम जैसा करोगे वैसा ही प्रतिफल पाओगे ये तय है है न SSSSS ?
ये बचपन में नहीं बाद में समझ सका बचपन तो बचपन था ।
क्षमा कीजिए कथा लिखते लिखते दार्शनिक आलेखन करने लगा था ...! क्या करूँ विचार प्रवाह कभी कभी भटका देता है ।
आगे क्या हुआ ?
अक्सर रेलवे वालों के आपसी सम्बन्ध चाचा चाची , दादा जी , मामाजी मामी जी वाले बन जाते थे । वो दौर प्रेम विश्वास और स्नेह का सागर इधर उधर विस्तारित करने का दौर है । घरों के आपसी रिश्ते आज तक जिंदा हैं । कितना मारोगे अमर हैं मरते ही नहीं । बाबूजी ने सालीचौका के एक रईस को बिना टिकिट पकड़ा और फिर कहा था -'साले तुम अगली बार से बिना टिकट नहीं आओगे वरना हम तुम्हारा चार्ज कर देंगे ।
पता नहीं बाबूजी ने किस तरह आत्मीयता से डांटा कि उसने बाबूजी को चैलेंज कर दिया - 'सुनो, बाबूजी साला कहा है न तो पीछे मत हटना रिश्ता आप भी निभाना समझे ! पैर छूकर चौकसे जी निकल गए और पूरे चौकसे जायसवाल हमारे मामा जी बन गए । हमारे घर की हर शादी में सिवनी मालवा, सालीचौका, से ममेरा (निमाड़ी/भुवाणी) अर्थात चीकट (बुंदेली) लेकर हमारे मामा आया करते थे । उधर गुरुदेव के जितने भी साधक परिवार थे सबसे चाचा चाची ताऊ ताई वाले रिश्ते बनें । हम सबको ननिहाल, ददिहाल वाले के खून के रिश्तों का और इन रिश्तों के फ़र्क़ बहुत देर से यानी किशोरावस्था में पता लग पाए ।
माँ मुझे काजल लगा के डिठौना लगाना नहीं भूलती । शायद माँ की गोद वाला कोई ऐसा फोटो मुम्बई वाले काकाजी (श्री आर एन जी बिल्लोरे ) के पास देखा था । इस फोटो में मेरा चेहरा बहुत खूबसूरत है । माँ की गोद वाला फोटो एकदम मरफ़ी मुन्ने की तरह लगता था ऐसा कभी मौसी जी ने बताया था कि जब तुम ढेड़ साल के थे तब पोलियो का शिकार हो गए वरना तुमसे सुंदर कोई बच्चा न था घर में । पोलियो के कारण शरीर का दायां भाग प्रभावित हुआ और दवाओं के कारण तुम वैसे न रह गए जो इस बीमारी के बाद हुए ।
मुझे अक्सर लगता था कि मैं सामान्य हूँ क्योंकि मेरे सामने कोई ऐसी बातें नहीं होतीं थी जिससे मुझे यह महसूस हो कि अन्य बच्चों से अलग हूँ । अगर बालसुलभ गलतियां हुईं तो समान रुप से दण्ड का भागीदार होता था । यानी परिवार ने मुझे एक्स्ट्रा आर्डिनरी नहीं वरन एक सामान्य बच्चे की तरह पाला पोसा ।
हाल के वर्षों में जब बालभवन में किसी दिव्यांग बच्चे की माँ उसके एडमिशन के लिए आईं बहुत उदास थीं । आखिर माँ जो थीं ।
उनको समझाता हूँ .. माँ तुम नहीं जानती कि ये सन्तान ईश्वर है जो तुम्हासे अपनी सेवा कराना चाहते हैं । तुम उसको बोझ तो नहीं
हो !
न बोझ नहीं समझती ।
तब ठीक है उसकी सेवा करो , यही ईश्वर की पूजा है । और एक बात पूछूं सही सही बताना ?
जी , पूछिए सर..!
जब ईश्वर की पूजा करती हो तो रोती हो क्या ?
नहीं कभी नहीं !
तो इस बच्चे की सेवा एक पूजा है । और न तो पूजा बोझ होती है जो आप रोएं .... रोते हुए की गई पूजा ईश्वर को भी स्वीकार्य नहीं होती ।
ऐसे शब्द केवल वोही बोल सकता है जिसने उसे महसूस किया हो !माँ ने ये सब मुझे पहले ही महसूस करता दिया था । तभी तो किसी को दौड़ता देख खुद में हीनभावना महसूस नहीं की ।
क्रमशः जारी 

9.8.20

आओ....खुद से मिलवाता हूँ..!! भाग 01



आओ खुद से मिलवाता हूँ !
जीवन के रंग दिखलाता हूँ !
ये परबत पथ कितने सहज सरल
संग साथ चलो समझाता हूँ !!


बचपन किसे कितना याद है मुझे नहीं लगता कि बचपन याद रहता है । आत्मकथा का पहला पन्ना तो बचपन है नsss ! बचपन जिसे श्रुति के आधार पर ही लिखा जा सकता है । सो लिख रहा हूँ ।
घरेलू संवादों से ज्ञात हुआ कि आज़ाद-भारत की उम्र सोलह बरस दो माह उनतीस दिवस की तब 29 नवम्बर 1962 को रेलवे कॉलोनी सालीचौका में मेरा जन्म हुआ था । स्कूली रिकार्ड में जाने कैसे 1963 लिख गया यह रिसर्च का विषय है पर कोई फायदा नहीं इस खोजबीन में जो होना था सो हो गया ना अदालत मानेगी सरकारी दस्तावेज क्योंकि मैट्रिकुलेशन में जो भी लिखी गई वही अंतिम है।
अभी बीते 27 जून को मुझे पता चला कि मेरी जन्म तिथि 27 जून 1963 है और यह शुभ सूचना सर्विस रिकॉर्ड देखकर स्टाफ ने मुझे बधाई दी। बधाई स्वीकार की मैंने चाय मंगवा ली, नकली जन्मदिन पर चाय ही पिलाई जा सकती है वैसे भी कोविड-19 का दौर अनुबंध भूमि प्रतिबंधों को अधिरोपित करता है ।
माँ ने कई बार बताया कि मैं जन्म के बाद 9वें माह में चलना सीख चुका था , माँ बतातीं थीं कि इतनी कम आयु में मेरा सहजता से चलना सबके लिए कौतूहल का विषय था । घर के दरवाज़ों और मुझ पर खास नज़र होती थी । कहीं घर से बाहर न निकल जाऊं ? परन्तु अक्सर चुपके से बाहर निकल जाना मेरी मुख्य शरारत थी । पड़ोस के बैनर्जी बाबू के घर तक कि मेरी यात्रा अतरे-दूसरे दिन लगभग तय थी । बाबूजी की तरह वे भी सहायक स्टेशन मास्टर हुआ करते थे । पुतुल दीदी शिखा दीदी का नाम मुझे आज भी याद है चेहरों का ध्यान नहीं है । बड़ी बहन यानी शोभा दीदी के साथ रोटी पन्ना खेलतीं थीं वे । आठ से दस साल की उम्र रहीं होंगी तीनों की । दीदी मुझे उनके घर में रखे अंडे तोड़ने की वजह से वापस छोड़ जाया करतीं थीं । डांट फटकार का कार्यक्रम दीदी और माँ करतीं मुझे याद नहीं है होता भी कैसे एक बरस की उम्र की घटनाओं को कोई अवतार ही याद रख सकता है हम तो सामान्य ठहरे । माँ नहलाती मुझे फिर अंडे की महक मिटाने पावडर इतर आदि लगाती ।
शरारतें जब बढ़ने लगीं तो माँ ने बताया कि उनको दंड विधान अपनाने पड़े और मेरे पैरों बांध दिया जाता था ।
मध्यम वर्गीय परिवार की माताएं काम के बोझ से कुछ ज़्यादा ही दबी होतीं थीं उस दौर में । कुछ कठोर प्रबंध करना उनकी मजबूरी थी । मेरे दो बड़े भाई हरीश भैया, सतीश भैया, और शोभा दीदी और मेरा ध्यान रखना । खानपान की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करना घर में अतिथियों का आना जाना . बाबूजी को सुविधाएं देना पूजा पाठ आदि सब कुछ माँ के जिम्मे था । आज की तरह नहीं कि बर्तन साफ करने वाली मेंहरी जो कुए से पानी लाती थी के अलावा कामवाली बाइयों का गृह प्रवेश तीज त्यौहार पर ही होता था ।
माँ बाबूजी दीदी ने बताया कि 9 माह में चल निकलने वाला मैं 12 माह का होते होते बहुत शरारती हो चुका था ।
सच क्या है पर सुना तो है कि मूल नक्षत्र में जन्मी संतानें परिवार के खासकर माता पिता के लिए कष्टदाई होतीं हैं । हुआ तो यही पर इससे कोई अंधविश्वास मत अपना लेना इसे संजोग मान लेना जी ।
क़रीब डेढ़ बरस की उम्र में एक रात मुझे तेज़ बुखार आया बाबूजी बतातें हैं कि उस रात रातभर जागकर माँ बाबूजी ने मेरे सर पर दूध पानी की पट्टियाँ रखीं थीं । सुबह सुबह डॉक्टर को बुलाया गया डॉक्टर ने इंजेक्शन भी दिए पर कोई अधिक लाभ न हुआ । फलस्वरूप अगले दिन जबलपुर मेडिकल कॉलेज लाया गया । जहां एक दो दिन में डॉक्टर कौल साहब ने बताया दिया कि मेरी पोलियो के वायरस के कारण मसल्स क्षतिग्रस्त हो चुकीं हैं शरीर के दाएं भाग में असर हुआ है । विधाता का लिखा कौन मेट सकता है । परिवार ने फिर भी हर मंदिर झाड़फूंक हकीम वैद्य नीम हकीम से इलाज़ करवाया । कहतें हैं बाबूजी और माँ ने शरीर के मालिशें भी खूब कीं थीं । शेर की चर्बी से भी मसाज हुई थी । किसी ने कहा ये दान करो तो किसी ने कबूतर तक पलवा दिए । यह कहकर कि कबूतर के पंख से निकलने वाली हवा से मेरे शरीर में मसल्स फिर सक्रिय हो जावेंगी । मुझे तो कोई लाभ न हुआ अपितु कबूतरों से बिल्लियों को लाभ अवश्य हुआ । बेचारों को बिल्लियों ने निपटा दिया था ।
*******
1964 में स्वामी शुद्धानंदनाथ श्री जे पी शुक्ला (स्टेशन मास्टर ) चाचाजी के घर आया जाया करते थे से बाबूजी दीक्षित हुए । माँ ने भी दीक्षा ली । घर में आध्यात्मिक वातावरण का प्रकाश और तेज़ी से जमने लगा था । चिंतन मनन ध्यान कर्म के साथ प्रपंच में आध्यात्म के योग के वातावरण से घर का माहौल अदभुत होने लगा । माँ-बाबूजी केवल मेरे अन्य बच्चों की तरह होने की उम्मीद रखने लगे थे । परंतु गुरुदेव ने कहा - प्रारब्ध का फल भोगना आवश्यक है । पर इतना अवश्य है कि पप्पू (मेरा घरेलू नाम) अच्छा ही करेगा ।
गुरुदेव का आशीर्वाद, माता पिता भाई बहनों की छत्रछाया कौटोम्बिक स्नेह में मुझे कभी न लगा था कि मैं असामान्य हूँ । पर कहीं आना जाना होता तो अवश्य मुझे गोद में बैठकर जाना पड़ता था । घर में घुटनों के बल चलना मेरी आदत बन गई थी ।
कुछ दिनों के बाद बाबूजी गुर्रा यानी इटारसी के बाद जबलपुर रूट की स्टेशन पर ट्रांसफर होकर आए । तब मेरे चलने फिरने की समस्या का निदान ईश्वरी चाचा जी ने कर दिया । मुझे चाचाजी चाची जी बहुत प्रेम करते थे । चाचाजी ने काफी सोच विचार कर दो लकड़ियों के ऊपरी भाग में लकड़ी के गुटके फिट कर क्रेचैस बना दीं और चलने का अभ्यास कराया । तब तक मेरी उम्र 5 वर्ष की हो चुकी थी । तबसे मुझे बहुत कुछ याद है । वहीं मुंबई वाले काका की शादी हुई , काका जी की बारात में होशंगाबाद गया था ये सब याद है । मेरी दो छोटी बहनों का जन्म हो चुका था । उनके साथ हम मस्ती करने लगे थे ।
मेरी बहनें बड़े भैया सब के सब मेरा विशेष ध्यान रखते थे आज भी वही स्थिति है । पर उस समय स्कूल में जल्दी एडमिशन नहीं होते थे । बायां या दांया हाथ अगर उसके विपरीत वाले जान को सर के ऊपरी गोलार्द्ध से होते हुए कान पकड़ सके तो पहली कक्षा में नाम लिखा जाता था । हम भी स्कूल जाने की ज़िद करने लगे क्योंकि हम बाएं हाथ से दायां कान इसी तरीके से पकड़ने लगे थे । पर स्कूल दूर होने से हम न जा सके । इस समस्या का निदान तब हुआ जब कि बाबूजी का तबादला शहपुरा-भिटौनी रेलवे स्टेशन पर हुआ ।
क्रमशः जारी

5.8.20

राजाधिराज श्री राम की कथा


"राजाधिराज श्रीराम की कथा !" 

एक  था रावण बहुत बड़ा प्रतापी यशस्वी राज़ा, विश्व को ही नहीं अन्य ग्रहों तक विस्तारित उसका साम्राज्य वयं-रक्षाम का उदघोष करता . यह तथ्य किशोरावस्था में मैंने  आचार्य चतुरसेन शास्त्री के ज़रिये  जाना था .  रावण के पराक्रम उसकी साम्राज्य व्यवस्था को. ये अलग बात है कि उन दिनों मुझमें उतनी सियासी व्यवस्था की समझ न थी. पर एक सवाल सदा खुद  पूछता रहा- क्या वज़ह थी कि राम ने रावण को मारा ? राम   को हम भारतीय जो  आध्यात्मिक धार्मिक भाव से देखते हैं ।
  राम को मैने भी कभी एक राजा के रूप में आम भारतीय की तरह मन में नहीं बसाया. मुझे उनका करुणानिधान स्वरूप ही पसंद है. किंतु जो अधिसंख्यक आबादी के लिये करुणानिधान हो वो किसी को मार कैसे सकता है ? और जब एक सम्राठ के रूप में राम को देखा तो सहज दृष्टिगोचर होती गईं सारी रामायण कालीन स्थितियां राजा रामचंद्र की रघुवीर तस्वीर साफ़ होने लगी 
                                      रामायण-कालीन वैश्विक व्यवस्था का दृश्य 
रावण के संदर्भ में  हिंदी विकीपीडिया  में दर्ज़ विवरण को देखें जहां बाल्मीकि के हवाले से (श्लोक सहित ) विवरण दर्ज़ है- 

अहो रूपमहो धैर्यमहोत्सवमहो द्युति:।
अहो राक्षसराजस्य सर्वलक्षणयुक्तता॥

आगे वे लिखते हैं "रावण को देखते ही राम मुग्ध हो जाते हैं और कहते हैं कि रूप, सौन्दर्य, धैर्य, कान्ति तथा सर्वलक्षणयुक्त होने पर भी यदि इस रावण में अधर्म बलवान न होता तो यह देवलोक का भी स्वामी बन जाता।"
        रावण विस्तारवादी दुष्ट था और पापी था । पर उसमें शिष्टाचार और ऊँचे आदर्श वाली मर्यादायें भी थीं । 
राम के वियोग में दुःखी सीता से रावण ने कहा है, "हे सीते! यदि तुम मेरे प्रति कामभाव नहीं रखती तो मैं तुझे स्पर्श नहीं कर सकता ।" शास्त्रों के अनुसार वन्ध्या, रजस्वला, अकामा आदि स्त्री को स्पर्श करने का निषेध है अतः अपने प्रति अकामा सीता को स्पर्श न करके रावण मर्यादा का ही आचरण करता है।
चूंकि इतनी अधिक विशेषताएं थीं तो बेशक कोई और वज़ह रही होगी जो राम ने रावण को मारा मेरी व्यक्तिगत  सोच है कि रावण विश्व में एक छत्र राज्य की स्थापना एवम "रक्ष-संस्कृति" के विस्तार के लिये बज़िद था. जबकि त्रेता-युग का रामायण-काल के अधिकतर साम्राज्य सात्विकता एवम सरलतम आध्यात्मिक सामाजिक समरसता युक्त राज्यों की स्थापना चाहते थे. सामाजिक व्यवस्था को बनाने का अधिकार  उनका पालन करने कराने का अधिकार जनता को ही था. सम्राठ तब भी जनता के अधीन ही थे केवल "देश की भौगोलिक सीमाओं की रक्षा, शिक्षा केंद्रों को सहयोग, अंतर्राष्ट्रीय-संबंधों का निर्वाह, " जैसे दायित्व राज्य के थे. जबकि रावण की रक्षकुल संस्कृति में अपेक्षा कृत अधिक उन्नमुक्तता एवम सत्ता के पास सामाजिक नियंत्रण नियम  बनाने एवम उसको पालन कराने के अधिकार थे. जो वैदिक व्यवस्था के विपरीत बात थी. वेदों के व्याख्याकार के रूप में महर्षिगण राज्य और समाज सभी के नियमों को रेग्यूलेट करते थे. इतना ही नहीं वे शिक्षा स्वास्थ्य के अनुसंधानों के अधिष्ठाता भी थे .   
              इसके विपरीत  रावण , रामायण कालीन अंतर्राष्ट्रीय  राजनैतिक व्यवस्था का दूसरा सबसे ताक़तवर नियंता रहा है. रावण का सामरिक-आक्रान्ता उस काल की वैश्विक-सामाजिक,एवम आर्थिक व्यवस्था को बेहद हानि पहुंचा रही थी. कल्याणकारी-गणतंत्रीय राज्यों को रावण के सामरिक सैन्य-बल के कारण रावण राज्य की अधीन होने के अतिरिक्त कोई दूसरा मार्ग शेष नहीं होता. लगभग आधे विश्व में उसकी सत्ता थी. यानि रावण के अलावा अन्य किसी सत्ता को कोई स्थान न था. रघुकुल शासित भारत ही एकमात्र ऐसा देश था जहां कि रावण को स्वीकारा नहीं गया और न ही उसे भारतीय व्यवस्था के भीतर प्रवेश मिल सका .
क्या, भारतीय व्यवस्था तब भी गणतांत्रिक रही..?
          रामायण कालीन भारत का सत्ता केंद्र उत्तर-भारत में था. यह वो केंद्र था जहां से सम्पूर्ण भारत  रूस, अफगानिस्तान, ब्रह्मदेश, जावा, सुमात्रा, मलाया, थाई, इराक, ईरान आदि क्षेत्रों तक  व्यवस्थाएं विस्तारित थीं .  प्रत्येक राज्य अथवा उपनिवेश रघुवंश के नियमों से संचालित होते थे. हर व्यवस्था ततसमकालीन-राजधर्म के अनुरूप तब तक  चलती थी जब तक उसमें बदलाव प्रजातांत्रिक तरीके से न हो .  रघुवंश-काल में राम के द्वारा शम्बूक की हत्या एवं सीता को वनगमन के आदेश भी आज की परिस्थियों के सापेक्ष गंभीर त्रुटियाँ हैं इसे स्वीकारना होगा . परन्तु यह ऐसी स्थिति है जैसे किसी क़ानून की रचना के लिए  संख्या-बल के आगे प्रयासों का बेकार हो जाना . राम का जीवन राजा के रूप में रियाया के लिए अपेक्षाकृत अधिक जवाब-देह रहा है . अर्थात रामायण काल में प्रजातांत्रिक व्यवस्था थी । आम आदमी के विचारों को स्वीकार करना राजा का दायित्व था । 
          समकालीन विश्व-विद्यालयों ( ऋषि-आश्रमों,गुरुकुलों) को रावण अपने अधीन कर देना चाहता था ताक़ि भारतगणराज्य जो अयोध्या के अधीन है वह लंका अधीनता स्वीकार  ले . इससे उसके सामरिक-सामर्थ्य में अचानक वृद्धि अवश्यम्भावी थी.  कुबेर उसके नियंत्रण में थी यानी विश्व की अर्थव्यवस्था पर उसका पूरा पूरा नियंत्रण था. यद्यपि रामायण कालीन भौगोलिक स्थिति  का किसी को ज्ञान नहीं है जिससे एक मानचित्र तैयार करा के  आलेख में लगाया जा सकता ताक़ि स्थिति  और अधिक-सुस्पष्ट हो जाती फ़िर भी आप यह जान लें कि यदि लंका श्री लंका ही है तो भी भारतीय-उपमहादीपीय क्षेत्र में भारत एक ऐसी सामरिक महत्व की भूमि थी है जहां से सम्पूर्ण विश्व पर रावण अपनी "विमानन-क्षमता" से दवाब बना सकता था. 

समकालीन विश्व-विद्यालयों ( ऋषि-आश्रमों,गुरुकुलों) को रावण अपने अधीन क्यों करना चाहता था..?

           रावण के अधीन सब कुछ था केवल "विद्वानों" को छोड़कर जो उसके साम्राज्य की श्री-वृद्धि के लिये  उसके (रावण के) नियंत्रण रहकर काम करें. जबकि भारत में ऐसा न था वे आज की तरह ही स्वतंत्र थे उनके अपने अपने आश्रम थे जहां "यज्ञ" अर्थात "अनुसंधान" (प्रयोग) करने  की स्वतन्त्रता थी. तभी ऋषियों .के आश्रमों पर रावण की आतंकी गतिविधियां सदैव होती रहतीं थीं. यहां एक और  तथ्य की ओर ध्यान  दिलाना चाहता हूं कि रावण के सैनिकों ने  कभी भी किसी नगर अथवा गांवों में घुसपैठ नहीं कि किसी भी रामायण में इसका ज़िक्र नहीं है. तो फ़िर  ऋषियों .के आश्रमों पर हमले..क्यों होते थे ?

            उसके मूल में रावण की बौद्धिक-संपदाओं पर नियंत्रण की आकांक्षा मात्र थी. वो यह जानता था कि 

1.     यदि ऋषियों पर नियंत्रण पा लिया तो भारत की सत्ता पर नियंत्रण सहज ही संभव है.

2.     साथ ही  उसकी सामरिक शक्ति के समतुल्य बनने  के प्रयासों से रघुवंश को रोकना ....... अर्थात कहीं न कहीं उसे "रक्षकुल" की आसन्न समाप्ति दिखाई दे रही थी. 

        राम  के गणराज्य में प्रज़ातांत्रिक  व्यवस्था को सर्वोच्च स्थान था. सामाजिक व्यवस्था स्वायत्त-अनुशाषित थी. अतएव बिना किसी राजकीय दबाव के देश का आम नागरिक सुखी था. 

    रावण ने राम से  युद्ध के लिये कभी पहल न की तो राम को खुद वन जाना पड़ा. रावण भी सीता पर आसक्त न था वो तो इस मुगालते में थी कि राम सीता के बहाने लंका आएं और वो उनको बंदी बना कर अयोध्या से संचालित आधे विश्व से बलात संधि कर अपनी शक्ति को और अधिक बढ़ाए  पर उसे राम की संगठनात्मक-कुशाग्रता का कदाचित ज्ञान न था 

वानर-सेना :- राम ने वनवासियों के युवा नरों की सेना बनाई  लक्ष्मण की सहायता से उनको योग्यतानुसार  युद्ध कौशल सिखाया . राम की युवा-सैन्य शक्ति अभियंताओं , वैज्ञानिकों से भरी पड़ी थी . जबकि “रक्ष-कुल” के संस्थापक रावण का सैन्य-बल प्रमादी भोग-विलासी अधिक था . उस  सैन्य-बल युद्ध के अभ्यास तथा अभ्यास कराने वालों का अभाव रावण के राज्य की सामरिक शक्ति को कमजोर कर गया.   

          रावण को  लगा कि राम द्वारा जुटाई गई  बनाई गई  वानर-सेना (वन के नर ) लंका के लिये  कोई खतरा नहीं है बस यही एक भ्रम रावण के अंत का कारण था .  

           राम ने रावण का अंत किया क्योंकि रावण  एक ऐसी शक्ति के रूप में उभरा था  जो विश्व को अपने तरीक़े से संचालित करना चाहता था . इस अभियान में वह भारत-वर्ष के विद्वानों की मदद लेना चाहता था . जो रावण के कर्मचारी होते और सबके सब ऐय्याश रक्ष-कुलीन थे । जिनको राक्षस कहा गया है के हित-संवर्धन में कार्य करते .
           रावण के खात्में के लिए अयोध्या ने एक रणनीति बनाई . रणनीति के अनुरूप राम को वन भेजा गया .  जिससे रावण को लगे कि भारत को कभी भी अधीन किया जा सकता है .

वन में पूरी चतुराई से लो-प्रोफाइल में राम ने जहां निषाद से मैत्री एवं शबरी से बेर खाकर जननायकत्व का दर्ज़ा हासिल वहीं ऋषियों से युद्ध एवं नीतियों का विस्तार से ज्ञान प्राप्त किया. रावण वध की पूरी परियोजना पर काम करते हुए चौदह साल लगे. यानी लगभग तीन संसदीय चुनावों के अंतराल के बराबर समय लिया  . 

राम की सामरिक नीति में मैत्री-सम्बन्ध, लघु राज्यों के  सह-अस्तित्व, एवं तत्समकालीन अयोध्या राज संचालन नीति का विस्तार महत्वपूर्ण बिंदु थे.
युद्ध में एक विजेता को यही सब चाहिए . राम ने रावण के अंत के लिए ये सबसे ज़रूरी उपाय किये और अंत सब जानते ही हैं .

चुभता है वो 'पल' जब भी याद आता है...!

#संस्मरण 
*चुभता है वो 'पल' जब भी याद आता है...!*
*गिरीश बिल्लोरे मुकुल*

उस शाम दिव्यांग सहायता के लिए  मेरे   एलबम बावरे-फ़कीरा का विमोचन होना था । भव्य आयोजन में आगन्तुकों की देखभाल ये व्यवस्था वो व्यवस्था कार्ड वितरण सब कुछ अपने तरीके से यंत्रवत जारी था । सतीश भैया ( बड़े भैया ) का प्रबंधकीय कौशल एवं टीम मैनेजमेंट का स्किल गज़ब ही होता है । हम तो छोटे होने के सारे फायदे उठा रहे हैं। 
सुलभा यानी हमारी सहचरी को चिंता थी कि हमने कुछ खाया नहीं सुबह का एक प्लेट पोहा बस तीन चार बजे तक ये काम वो काम निपटाने की धुन में कब शाम के 5 बज गए होश न था । शाम को लगभग 5 बजे तक घर आया पर भूख न तो समझ में आ रही थी न ही महसूस हो रही थी । बस 15 मिनिट में कपड़े बदले और फुर्र । सुलभा के मन में एक कसक थी कि आज भोजन का निरादर हुआ है । और हम सोच रहे थे कि ... रोटी तो रोज़ खा लेता हूँ पर आज काम सबसे पहले ज़रूरी है ।
सच ये भी था कि - उस शाम के बारे में मुझे कुछ भय भी था । प्रिय मित्र राजेश पाठक ने कहा - यार गिरीश भाई, 1200 की स्ट्रैंथ ज़रूरत से ज़्यादा है ! ( उस वक़्त मानस भवन की क्षमता 1200 दर्शकों के लायक थी ) 300 लोग भी आ गए तो तुम्हारा कार्यक्रम सफल समझो । कुछ दूर खड़े भैया मुस्कान बिखेरने लगे । फिर राजेश ने कहा - इस सेल अनावश्यक स्थान घिर रहा है । एलबम की बिक्री तो 3 से 5 हज़ार अधिकतम होगी आडियो एलबम कितने लोग खरीदेंगे ? 
हमने भी सोचा था कि भाई साहब ने क्या सोच के एक  सेेल काउंटर भीतर लगा दिया ? 
    पर व्यस्ततावश बात आई गई हो गई । प्रोग्राम के बाद जब नोट गिनकर यादव जी पारे मास्साब, दिलीप नेमा जी की टीम ने कैश गिनकर भैया को दिया वो 30 हज़ार था ।
ठीक 6 बजे मानस भवन की सीट्स फूल पैक हो चुकीं थी । कुछ 100 से 200 अतिथि कॉरिडोर में खड़े होकर तो कुछ गेटों से झांक रहे थे । बेसुधी इस क़दर ज़ेहन पर हावी थी कि जो पॉइंट बना कर ले गया था बोलने के लिए याद न रहे अभी भी याद नहीं बस इतना देख पा रहा था कि बहुत से लोग अपने अपने रूमालों से आँसू पौंछ रहे थे । दादा ईश्वरदास रोहाणी डॉ जितेंद्र जामदार और मेरे बाहर से आए परिजन यानी पहली दूसरी पँक्ति को तो साफ तौर पर भावुक होते देख पा रहा था । बाक़ी पीछे भी यही स्थिति थी ऐसा बाद में पता चला । इस सबके बाद मुझे तो कुछ भी याद न था सब कुछ रहस्यमय लग रहा था । दिलीप भाई, श्रद्धा, सहित और बहुत सारे गायकों की प्रस्तुति के बाद आभास-श्रेयस, ज़ाकिर हुसैन , ने कार्यक्रम को बहुत ऊँचाई पर ला दिया ।
अचानक मानसभवन के प्रथम प्रवेश द्वार पर जाते ही सहचरी ने लगभग रोक लिया और फुर्ती से टिफ़िन से रोटी निकाल कर उसमें सब्जी लगाकर मुँह में ठूंस दी । बस मुझे शर्म सी आ रही थी पर ज्यों ही पत्नी का चेहरा देखा तो सारी शर्म कपूर हो गई । पत्नि के अन्तस् के भाव एक कवि क्यों न पढ़ पाता भला...? फिर तो कार्यक्रम के तिलिस्म से बाहर निकलने लगा था मैं और तब मुझे यह भी याद आ गया कि - आज देखो मैंने अपनी पत्नि को कितना अनदेखा किया, उसके हर आग्रह को अस्वीकार किया । इस सफलता में उसका बड़ा त्याग है, वो मेरे रात रात लिखने की आदत को लेकर कभी निराश नहीं होती होती भी होगी तो कभी व्यक्त नहीं करती । रात 2 या तीन बजे भी अगर चाय पीने की इच्छा हो तो बिना शिकायत शिकवे के झट उत्साह के साथ बना दिया करती है । जीवन में नारी का त्याग और समर्पण हर बात में समर्थन मिल गया तो जानिए कि स्वर्ग हो जाता है घर । मेरे भूखे रहने पर उसे स्व. माँ सव्यसाची की तरह का दर्द क्यों महसूस होता है ?
और में हूँ कि उसे मैंने मंच से भी आभार नहीं जताया । सुधि पाठको तब से अब तक ... *चुभता है वो 'पल' जब भी याद आता है...!*
सच नारी जन्म से अंतिम स्वांस तक सिर्फ नारी नहीं एक माँ भी होती है ! कभी आप भी महसूस करते होंगे ? नहीं किया तो घर में दफ्तर से फोन लगाएं दोपहर को उधर से वो पूछेंगी ज़रूर लन्च लिया कि नहीं ! है न सच ...?

2.8.20

Lamtera : loudly soul generated voice of spiritual person..

बुंदेली लोक गायन में 3 गायन शैलीयाँ  मुझे बहुत भावुक कर देती है जिनको #बम्बूलियाँ, #देवीजस और  #लमटेरा के नाम से जानते हैं । यूं तो बुंदेली लोक गायन में ढिमरयाई, फाग, राई, बरेदी, बधाई,  भी हैं । पर ये तीन आध्यात्मिक चिंतन से सराबोर होने के कारण मोहित करतीं हैं । इन से मेरा बचपन से रिश्ता बन गया था । #बाबूजी रेलवे में स्टेशन मास्टर हुआ करते थे तब मैंने इनकी ध्वनियों को सुना था । 
*गांव के रेलवे स्टेशन के पास से गुज़रते क़ाफ़िले से उभरती मधुर समवेत आवाज़ें जो बैलों की गले की लकड़ी और पीतल की घंटियों , पहियों की खड़ख़ड़ाहट, के साथ सम्मिश्रित ( synchronise ) होकर कुछ इस तरह बन जाती थीं...गोया गंधर्वों के झुंड के झुंड सपरिवार धरा पर उतर आए हों शिव को तलाशने वह भी बेटी शांकरी के अंचल में*
मां नर्मदा के भक्त बुंदेलखंड में कुछ इसी तरह का दृश्य बनाया करते थे ।
ऐसे दृश्य अक्सर मैंने सुबह-सुबह देखे-सुने हैं । तब जब बहुत कम उम्र थी मन में संगीत के प्रति अनुराग पैदा हो गया । शनै: शनै: जब नर्मदा के महत्व को समझा तो जाना कि पूरे नर्मदा तट ही नहीं आध्यात्मिक चिंतन के वे तट हैं जहां गुरुवर शंकराचार्य साधना स्थल के रूप में चिन्हित कर गए थे।
इन्हीं तटों के इर्दगिर्द पनपी मालवी, निमाड़ी, भुवाणी, बुंदेली, बोलियां । 
   बुंदेलखंड महाकौशल के आसपास बचपन रहने के कारण मुझे बम्बुलिया, एवम  लमटेरा, ढिमरयाई, फाग, राई, जैसी गायन-शैलियों ने खूब लुभाया है। पर सबसे अधिक बम्बूलियाँ एवम लमटेरा ने । 
बंबुलिया और लमटेरा शैली में जिस तरह से लोक गायक आत्मा से निकली हुई आवाज में शिव और नर्मदा की आराधना करते हैं, उसे केवल एक आध्यात्मिक संगीत ही कह सकता हूँ । इससे अलग कुछ भी मानने को तैयार नहीं । 
बम्बूलियाँ एवम लमटेरा शैली में जिस आवाज़ का प्रयोग होता है वो आवाज़ *loudly soul generated voice of spiritual person..* ही है । 

कुछ उद्धरण देखिए

दरस की तो बेरा भई रे...!
पट खोलो छ्बीले भैरो लाल रे..!

लगन मोरी तुमसे तो लगी रे...!
महादेव बाबा बड़े रसिया रे...!!
फ़ोटो Mukul Yadav ji

27.7.20

गुमशुदा हैं हम, ख़ुद अपने बाज़ार में ।

ग़ज़ल 
गुमशुदा हैं हम, ख़ुद अपने बाज़ार में ।
ये हादसा हुआ है, किसी ऐतबार में ।।
कुछ मर्तबान हैं, तुम रखना सम्हाल के -
पड़ जाए है फफूंद भी, खुले अचार में ।।
रोटियों पे साग थी , खुश्बू थी हर तरफ -
गूँथा है गोया आटा, तुमने अश्रुधार में ।।
अय माँ तुम्हारे हाथ की रोटियाँ कमाल थीं-
बिन घी की मगर तर थीं तुम्हारे ही प्यार में ।।
हाथों पे हाथ, सर पे दूध की पट्टियाँ-
जाती न थी माँ जो हम हों बुखार में ।।

26.7.20

चीन के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध एवम कारपोरेट सेक्टर

ताहिर गोरा के टैग टीवी पर आज पामपियो के हवाले से निक्सन के दौर से ओबामा तक जिस प्रकार चीन को बारास्ता पाकिस्तान सपोर्ट दिया वो चीन के पक्ष में रहा । अब उसका उसका दुष्परिणाम भी देखा भारतीय सन्दर्भ में एक  एक दम साफ है कि हमारे  विदेशी कारपोरेट केे लिए अधिक वफादार हैैं  चीन के सापेक्ष । अगर इम्पोर्टेड विचारों ने कोई हरकत न की और भारत में अस्थिरता पैदा न की । कास्टिज़्म को रीओपन करने वाली एकमात्र विचारधारा यही है । 

22.7.20

बक रहा हूँ जुनूँ में क्या-क्या कुछ कुछ न समझे ख़ुदा करे कोई..!

बक रहा हूँ जुनूँ में क्या-क्या कुछ
कुछ न समझे ख़ुदा करे कोई..!
इस शेर में ग़ालिब ने जो कहा है हुबहू ऐसा ही कुछ हो गया हूं। ना तो अदब की समझ से वाकिफ हूँ न ही कोई धीरज बचा है । उन दिनों का क्या जब रिसाले पढ़कर समझ लेता था कि वतन में खुशनुमा सदा बहती है । उस हिमालय से दक्कन तलक हिन्दुतान पूरब से मगरिब तलक कुछ भी जुड़ा नहीं । शायद यह सब कुछ किताबों में भी पढ़ाया था हमको और इसकी तस्दीक करते थे यह रिसाले हमें नहीं मालूम कि असलम मंदिर में क्यों नहीं जाता और ना ही असलम यह जानता था कि मैं मंदिर क्यों जाता हूं ?
संग साथ पढ़े सुना था कुछ दिनों पहले वह स्कूल में मास्टर हो गया था । हमें हाकिम बनना था सो बन गए । अब वो कहां हम कहां मालूम नहीं किस हाल में होगा । पता नहीं जफर मुझे पहचानेगा कि नहीं । कभी-कभी अजय का पता मिल जाता है सुनते हैं वह भी टीचर है ।
जाने क्या शाम को हो जाता है दीवार पर टंगी टीवी में... गोया आग उगलती है यह टीवी । आठ-दस लोग बैठ कर लड़ा करते हैं । इतनी कहासुनी तो जुए के फड़ों में भी नहीं होती ।
अखबार ऐसी आग ना लगाया करते थे और अब तो हर शाम दीवार जला करती है ।
देखिए लपटें बहुत से रंग की है लाल हैं, हरी हैं, सुफेद भी तो हैं । अब इन लपटों को देख कर कौन चुप रहेगा ।
रोजिन्ना यही होता है लगता है रोम जल रहा है.. और में हूँ कि नीरो बन जाना चाहता हूँ....! हरिप्रसाद जी की बांसुरी सुनने लगता हूँ , मिर्ज़ा ग़ालिब कबीर मीरा से मिल आता हूँ । मिलता तो बुद्ध से भी हूँ, बुद्ध को कभी किसी किताब को जलाते नहीं देखा । बुद्ध और बख्तावर ख़िलज़ी में यही तो फ़र्क़ है ।
कहते हैं कि यह पत्थरों का शहर है । यकीनन पत्थरों का शहर है बेहतरीन शहर है । यहां कि पत्थर नरम है वादियां भेड़ाघाट की देखता हूं तो लगता है इतना नरम पत्थर कैसे हो सकता है कोई...! टोटल लॉकडाउन के दिनों में देखा था... जिनको मवाली समझता था शहर लोगों के घर जा जाकर उनके हालात पूछते और उनकी सेवा करते । चारों तरफ चौकस निगाहें रखें ये लड़के साबित कर रहे थे वे कितने नर्म हैं । जानते हैं जिस्म खुशी रोम रोम खड़ा हो गया जब यह सुना कि मेरे महल्ले में कोई परिवार भूखा नहीं सोता । वो माँ जिसके जचकी हुई है ये लड़के अपने आइकॉन के साथ लड्डू दे आये । अब तो समझ गए न कि मेरा शहर इतना नर्म क्यों है ।
चलते चलते ग़ालिब की ग़ज़ल पूरी देखिए

इब्ने-मरियम [1] हुआ करे कोई
मेरे दुख की दवा करे कोई

शरअ-ओ-आईन[2] पर मदार[3] सही
ऐसे क़ातिल का क्या करे कोई

चाल, जैसे कड़ी कमाँ का तीर
दिल में ऐसे के जा[4] करे कोई

बात पर वाँ ज़बान कटती है
वो कहें और सुना करे कोई

बक रहा हूँ जुनूँ में क्या-क्या कुछ
कुछ न समझे ख़ुदा करे कोई

न सुनो गर बुरा कहे कोई
न कहो गर बुरा करे कोई

रोक लो, गर ग़लत चले कोई
बख़्श दो गर ख़ता करे कोई

कौन है जो नहीं है हाजतमंद[5]
किसकी हाजत[6] रवा[7] करे कोई

क्या किया ख़िज्र[8] ने सिकंदर से
अब किसे रहनुमा[9] करे कोई

जब तवक़्क़ो[10] ही उठ गयी "ग़ालिब"
क्यों किसी का गिला करे कोई
साभार कविता कोश
*गिरीश बिल्लोरे मुकुल*

20.7.20

लमटेरा : शिवाराधना का एक स्वरूप



सुधि जन
आज कुछ कविताएं विभिन्न भावों पर आधारित हैं प्रस्तुत कर रहा हूँ । पसंद अवश्य ही आएगी । पहली कविता बुंदेलखंड की लोक गायकी लमटेरा पर केंद्रित है । इस कविता में शिव आराधना करते हुए नर्मदा यात्रा पर निकले यात्रियों का जत्था जिंदगी तो को गाता है वह ईश्वर एवं उसके मानने वालों के बीच एक अंतर्संबंध स्थापित करता है । कुल मिलाकर लमटेरा शिव आराधना का ही स्वरूप है । 

लमटेरा : -

नर्मदा के किनारे
ध्यान में बैठा योगी
सुनता है
अब रेवा की धार से
उभरती हुई कलकल कलकल
सुदूर घाट पर आते
लमटेरा सुन
भावविह्लल हो जाता
अन्तस् की रेवा छलकाता
छलछल....छलछल .
हो जाता है निर्मल...!
नदी जो जीवित है
मां कभी मरती नहीं
सरिता का सामवेदी प्रवाह !
खींच लाता है
अमृतलाल वेगड़ की
यादों को वाह !
सम्मोहित कर देता है
ऐसा सरित प्रवाह..!!
यह नदी नहीं बूंदों का संग्रह है..!
यह आपसी अंतर्संबंध और
प्रेम और सामंजस्य भरा अनुग्रह ..
शंकर याचक से करबद्ध..!
अंतत से निकली प्रार्थना
गुरु को रक्षित करने का अनुरोध
सच कहा मां है ना रुक जाती है
बच्चे की करुण पुकार सुन पाती है
मां कभी नहीं मरती मां अविरल है
मां रगों में दौड़ती है जैसे
बूंदें मिलकर दौड़ती हैं रेवा की तरह
आओ चलें
इस कैदखाने से मुक्त होते ही
नर्मदा की किनारे मां से मिलने
💐💐💐💐💐


प्रेरणा-गीत

नाहर के दंत गिनते कुमार
हर ओर मुखर भू के विचार
गीता जीवन का हर्ष राग
अरु राम कथा जीवन सिंगार ।
जय भरत भूमि जय राम भूमि जय कृष्ण भूमि ............ !
परबत अंगुल पर थाम खड़ा
जा बीच समर निष्काम अड़ा
दूजे ने वनचर साथ लिए –
रावण भू पर निष्प्राण पड़ा !!
जय कर्म भूमि जय धर्म भूमि जय भरत भूमि ............ !
जब जागा तो पूरब जागा
उसकी आहट से जग जागा
जो भोर किरन फिर मुसकाई
तो नेह नीति ने दिन तागा !
जय भरत भूमि जय भरत भूमि जय भरत भूमि ............ !
करुणा के सागर बुद्धा ने
शमशीर समर्पण दिखा दिया !
जिस वीतराग गुरु चिंतन ने –
सबको जिन दर्शन सिखा दिया !
जय बुद्ध भूमि जय आदि भूमि जय भरत भूमि ............ !



18.7.20

रूप ऐसा कि, दर्पन सह न सके

रूप ऐसा कि, दर्पन सह न सके
💐💐💐💐💐💐💐💐
दाम अपने न ऊंचे, बताया करो
टाट तुम न ज़री से सजाया करो !
तन है भीगा हुआ, प्रीत-बौछार से
छाछ से मन को, मत भिगाया करो ।
ताल स्वर लय, मौलिक न हो अगर
गीत मेरे बेवज़ह तुम न गाया करो ।
रूप ऐसा कि, दर्पन सह न सके
ऐसे दर्पन के सनमुख न जाया करो ।
ग़र भरोसा नहीं , मुकुल के प्यार पर
प्रेम गीत मुझको न, सुनाया करो ।।

  • *गिरीश बिल्लोरे मुकुल*

15.6.20

क्यों करते हैं सितारे आत्मघात कभी सोचा आपने...!


आत्महत्या करना सामान्य रूप से एक अवसाद की स्थिति का दुष्परिणाम है सुशांत की आत्महत्या और इसके पहले भी लगभग 15 चर्चित कलाकारों तथा कई गुमनाम कलाकारों ने आत्महत्या की है और जब भी कोई कलाकार आत्म हंता बनता है तो बेहद पीढ़ा होती है !   व्यक्ति के लिए आत्महत्या बेहद सरल विकल्प होता  है क्योंकि एकाकीपन और विकल्पों का अभाव कुछ ऐसे ही मनोवैज्ञानिक नजरिए से विध्वंसक माने जाने वाले निर्णय लेने के लिए बाध्य कर देते हैं।
सारेगामापा 18-19 में 
सुशांत ने इशिता को क्या 
कहा था सुनिए ।
वीडियो स्रोत Zeetv से
आभार सहित । 
सौजन्य  तेजल विश्वकर्मा 


   क्योंकि उसके पास जीवन की विषम परिस्थितियों में जीने के लिए निदान खोजते खोजते जब कभी भी डेडएंड नजर आने लगता है सब उसके पास नकारात्मक विकल्प सहज ही उपलब्ध होते हैं? 
और वह सुसाइड करना परंतु अत्यधिक संवेदनशील होते हैं अगर आप देखें तो कलाकार बहुत जल्दी ऐसे निर्णय लेने में देर नहीं लगाते और आत्मघाती कदम उठा लेते हैं। यह उनकी अत्यधिक संवेदनशीलता का परिणाम होता है। 
सामान्य व्यक्तियों में अधिकतर विकल्पों की तलाश होती है जो भले ही उसके पास घर परिवार जिम्मेदारी और संघर्ष सब कुछ एक विकल्प के रूप में सामने आता और बेहद डार्कनेस नजर आती है तब ही वह आत्महत्या को अंजाम देता है। जबकि कलाकार ऐसा नहीं करता उसके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं परंतु संवेदनशीलता इस कदर हावी होती है कलाकार सबसे पहला कदम आत्महत्या ही सोचता है। सुशांत सिंह का जाना उसी क्रम में घटना समझ में आती है। 
अक्सर देखा गया है कि लोग हारना स्वीकार नहीं करते हैं !
     क्योंकि उन्हें उनके जन्म के साथ दी जाने वाली घुट्टी में जितना है जितना है जितना है इतनी बार लिखा जाता है कि वह पराजय बर्दाश्त नहीं कर पाना सबसे पहले सीखता है। जबकि जीवन में हाथ को स्वीकार ना और उसके साथ नए विकल्पों को जोड़ना बहुत जरूरी है गार्जियन बचपन से ऐसा नहीं सिखाते। सभी को यह लगता है कि उनका बच्चा पड़ोस वाले पांडे जी गुप्ता जी के बच्चों से कमजोर क्यों? और बच्चा भी इसी कोशिश में लग जाता है कि मैं पांडे जी गुप्ता जी शर्मा जी जैन साहब आदि सब के बच्चों से आगे होकर दिखाऊंगा । अब तो जानते हैं कि सुशांत सिंह एआई ट्रिपल ई के एंट्रेंस एग्जाम में सबसे टॉप वाली लिस्ट में शायद सातवें रैंक के साथ चुन लिए गए थे कुछ साल उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की थी। सुनते हैं इंस्टाग्राम पर पर सुशांत नहीं अपनी मां को याद किया शायद यह उनका अंतिम मैसेज रहा है वे बीती यादों को याद करते हैं और उपलब्धियों को मां के अभाव में सुने मानते रहे। यह एक अलग साइक्लोजिकल पहलू भर के आ रहा है जिसे जीत और हार के पहलू से भी नहीं देखा जा सकता। क्योंकि एमएस धोनी में उनकी सफलता पर शायद उन्होंने कहा था शायद क्या निश्चित ही कहा था कि वह इस सफलता से अत्यधिक प्रसन्न है नहीं है क्योंकि वह अपनी मां को अपनी उपलब्धि दिखाना चाहते थे भौतिक रूप में मां उनके साथ नहीं है यह एक भावनात्मक संबंध भी है हो सकता है की सुशांत ने विरक्ति भाव जो आमतौर पर किसी भी बच्चे में होता है अब तक सक्रिय रहा ? यह सब हमारी सोच और कयास ही हैं । पर व्यक्तिगत तौर पर एक संवेदनशील लेखक के रूप में मैं अक्सर हिल जाता हूं जब कोई कलाकार आत्महत्या करता है हाल ही में प्रेक्षा की आत्महत्या से मुझे इसलिए दुख हुआ क्योंकि उसके साथ के कई संघर्षशील कलाकार आज भी मेरे संपर्क में हैं और भी काफी हताश थे। यद्यपि कई बच्चों का तो यह मानना था किस तरह का नकारात्मक एनवायरमेंट नहीं बनना चाहिए। बच्चे तो बच्चे हैं फर्क इतना है अत्यधिक सुख सुविधा और सफलता मैं अगर किसी भी तरह की नकारात्मक परिस्थिति सामने आ जाती है तो संवेदनशील कलाकार सबसे पहले आत्महत्या का रास्ता अख्तियार करता है। मध्य प्रदेश ड्रामा अकादमी के वर्तमान छात्र अक्षय ने अपना दर्द बयान करते हुए कहा- हमें पराजय और हार से डर जाना या घबराकर हमें प्रेक्षा जैसे कदम उठाना उचित नहीं लगता। अक्षय से मैं पूर्ण तरह सहमत हूं परंतु यह भी सत्य है के अक्सर बच्चों को हारने में प्रताड़ित करना या उसे ऐसा महसूस कर आना कि वह शर्मा जी गुप्ता जी आदि के बच्चों से पीछे हैं सही तरीका नहीं है। मुझसे जब अभिभावक यह पूछते थे कि तुम्हारे बच्चों के रिजल्ट क्या रहे? मैं अक्सर कहता था फेल भी हो जाएगा कोई बच्चा तो भी मैं मिठाई लेकर जाऊंगा और उसके लिए दुलार में मेरी कोई कमी नहीं होगी। क्योंकि मैं जानता हूं कि निर्माण फेल या पास होने से नहीं होता व्यक्तित्व का निर्माण होता है उसके व्यक्तिगत गुणों में सकारात्मक बदलाव से। और वही सकारात्मक चिंतन अगर बच्चों में डाल दिया जाता है तो फिर क्या कहने ना सुशांत आत्महत्या करता है और ना प्रेक्षा । ऐसा नहीं कि मैं स्वयं दूध का धुला हूं कई बार इस तरह के विचार मस्तिष्क में आते हैं परंतु जब यह विचार आता है की विकल्प यहीं नहीं है हमारे पास विकल्पों की संख्या कम नहीं है जीवन को साबित करने के लिए जीवन के प्रबंधन के लिए हजारों हजार विकल्प मिल जाएंगे और अगर वह विकल्प मिल जाते हैं फिजिकल कोई कमजोरी के कारण हम शरीर को छोड़ना पड़ता है तो इससे बेहतर और क्या होगा कि हम ईश्वर की सत्ता के अनुरूप काम करते इस दुनिया को अलविदा कहेंगे।
मेरे मित्र एक गंभीर अवसाद के समय मुझे खोजते हुए मुझ तक पहुंचे और मुझे हताश देखकर ढांढस बंधाया और कहा- रात के बाद सुबह होती है। और हां यह भी कि पंडित नौशाद अली जब जबलपुर में आए और उनके कार्यक्रम को मैंने सुना जब यह गीत पेश किया जा रहा था- "वो सुबह कभी तो आएगी...!" तो ऐसा लगा कि मित्र मेरे साथ गुनगुना रहा है। आत्महत्या के मुहाने से लौटना या लौटा कर लाना सच में बहुत बड़ी घटना होती है। कोविड-19 के दौर में सुना है 15 से अधिक प्रसिद्ध कलाकार और सैकड़ों साधारण कलाकारों ने अपनी जान गवाई है। मेरी समझ में तो एक मात्र कारण आता है और वह यह है कि वह मुख्य रूप से अत्यधिक संवेदनशील है और उनकी यह अत्यधिक संवेदनशीलता उन्हें शहर ही गुमराह कर देती है । 
छोटे शहरों की प्रतिभाएं जब चकाचौंध वाली माया नगरी में जाते हैं तो आप जानते हैं वास्तव में वह अकेले रहते हैं कहने को भीड़ रहती है उनके साथ और उनके साथ रहता है आभासी संसार जो दिखता तो है पर संवेदी कितना है इसका अंदाज कोई नहीं लगा पाता मित्रों माया नगरी कुछ ऐसी ही है। अब तक कई बार ऐसे मौके आए कि जब मुझे मुंबई से बुलावा आया हूं पर कोई ना कोई प्राकृतिक अथवा आकस्मिक परिस्थिति ने रोक दिया यही है नियति का खेल जो नियति सबके साथ खेलती है। कभी भी मुझे वहां पहुंचने का आत्मिक क्लेश नहीं रहा दुख अवश्य हुआ इसे छिपाने की कोई बात नहीं है। और मुझे मालूम है कि नियति जब चाहेगी तब मुझे वैसे काम मुहैया कराएगी अभी मेरी यहां जरूरत है जो भी होता है बेहतर के लिए होता है इसमें अत्यधिक संवेदी होने की आवश्यकता तो बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। मित्रों अक्सर हम देखते हैं कि बच्चे किसी स्पर्धा में हार जाते हैं तो रोने लगते हैं स्वभाविक है । बच्चों का रोना स्वभाविक है उनका कोमल मन बहुत जल्दी हताश हो जाता है दुखी हो जाता है। मैं अपने कला साधक बच्चों को यही बताता हूं जो तुम विजेता हो तो अगली जीत की तैयारी करो और जो आज की जीत है आज का यह है उसे मां नर्मदा को अर्पित कर दो। मैं इस बात को कभी नहीं सुनता और ना सुनना चाहता कि फला स्पर्धा में जजमेंट गलत हुआ अब तो बच्चे यह समझने भी लगे और भी अपनी जीत से अवगत अवश्य कराते हैं पर अत्यधिक उत्साह और अभिव्यक्ति में उत्तेजना नहीं व्यक्त करते। और जिन बच्चों का कोई रंग नहीं लगता वे बच्चे भी बहुत दुखी मन से नहीं आती नहीं निर्णायकों पर संवाद ही उठाते हैं। यानी पहला पाठ है पराजय को समझना और अगली विजय के लिए खुद को तैयार रखना। इसका बेहतर उदाहरण थिएटर से मैं समझ पाया। थिएटर में बहुत बड़ा कलाकार छोटी सी भूमिका में आ जाता है और बहुत छोटा सा कलाकार जो अभी-अभी अरुण पांडे जी अथवा संजय गर्ग जी के समूह में आता है उसे बड़ा रोल में जाता है। शायद यह प्रयोगवादी निर्देशक यह देखना चाहते हैं की मजबूती किसमें है। माया नगरी में ऐसा नहीं है क्योंकि वहां शुद्ध व्यवसाय है आपका चेहरा आपके संवाद आपकी आवाज किस भाव खरीदी जा रही है उसी स्तर पर आपको लाकर फिक्स कर दिया जाता है। कभी-कभी तो खेमे बाजी भी हावी होती है । 
हम सरकारी लोग भी ऐसे ही वातावरण को दिनभर भोंकते हैं डायरेक्ट इनडायरेक्ट प्रमोटी कैजुअल यह मूर्खता और से भरी शब्दावली महसूस होती है पर आप जानते हैं गालिब ने कहा है-
बाज़ीचा ए अतफाल है दुनियां मेरे आगे ..! इस फलसफे को मैं कभी भूलता नहीं भूलना भी नहीं चाहिए चाहे कितनी भी विषम परिस्थिति हो चाहे आप से बड़ा व्यक्ति आप से प्रतिस्पर्धा करने लगे तब भी आप पर्वत जैसे दृढ़ बने कितना भी चूहे पर्वत को बुनियाद से कुतरने की कोशिश करते रहें पर्वत को कोई असर होता है। यानी दृढ़ता प्रतिबद्धता यह कोई साहित्यिक शब्द मात्र नहीं है इनके अर्थों में प्रवेश कीजिए तो पता चल जाएगा वास्तव में दुनिया में बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं और हम हमारी समझ और दृढ़ता के साथ हम अपनी मंजिले मकसूद तक पहुंच ही जाएंगे
सुशांत के ह्रदय में आध्यात्मिक चिंतन कितना था जो उसे मजबूती देता शायद उतना नहीं जितना होना चाहिए था। सुशांत की एक्टिंग देख कर मुझे उनके व्यक्तित्व में एक असरदार सुशांत व्यक्तित्व नजर आता था। कलाकारों को बहुत करीब से देखा है उनके प्रति बहुत अधिक संवेदनशील पर अगर कुबेर होता तो इन गन्धर्वों पर सारा खजाना लुटा देता क्योंकि मुंबई वाले कलाकारों से ज्यादा मेरे इस शहर के कलाकार अभावों में श्रजन करते चले आ रहे हैं और बरसो अपना जीवन होम करते आ रहे हैं बस एक जुनून है कला के माध्यम से दुनिया को जगाते रहना । 
कई तो फक्कड़ बाबा है फक्कड़ बाबा लोगों का नाम अभी जिक्र करना लाजमी नहीं है पर घटनाओं का जिक्र कर देता हूं ऐसे ऐसे कलाकार है जो ₹5 जेब में होने पर किसी भूखे गरीब या जरूरतमंद को दे देते हैं और खुद मुस्कुराते हुए घर चले आते हैं यह वही शहर है जहां कलाकार बनते हैं और महानगर मुंबई वह शहर है जहां कलाकार बिकते हैं।
वहां चमक गए तो स्टार वरना वही वर्षों तक खाक छानना इसके अलावा एक ऐसे ग्रुप का वहां पर साम्राज्य है जो सिर्फ और सिर्फ स्वयं की ओर देखता है । दूसरों के कामों को दोयम बताकर और अपना काम श्रेष्ठ साबित कर जो वास्तव में कभी-कभी होता भी है दूसरों के काम हो तो बाधित कर देते हैं। मुंबई की गलियां कलाकारों के लिए स्वर्ग कम नर्क से ज्यादा बदतर है। मुंबई से प्रोफेशनल लोगों के लिए एक स्वर्ग है और संवेदनशीलों के लिए स्वर्ग तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता। वैसे भी कलाकार संवेदनशीलता के साथ ही जाते हैं वहाँ । 
लेकिन अगर वे प्रोफेशनल स्किल के साथ मजबूत व्यक्ति के रूप में जाते हैं जैसे अमिताभ !
मुंबई जैसी भ्रामक जगह पर जाने से पहले विकल्पों को तलाश लेना चाहिए और उसका सही समय पर उपयोग करें तो सफल हो जाता है। 
सुशांत सिंह की अभिनय क्षमता फिल्मों में बरसों से जमे हुए ( फूहड़ अभिनेताओं ) से जो अपने बड़बोले पन घमंड और यहां तक कि बाउंसरों के लिए भी प्रसिद्ध हैं से मजबूत और परिपक्व हो रहा है। रितेश देशमुख, विवेक ओबरॉय और कुछ और ऐसे नाम है जिन्हें इंडस्ट्री में जमना एक खास खेमे के प्रोड्यूसर और कलाकारों को बिल्कुल पसंद नहीं है। परंतु वे भी अत्यधिक संवेदनशीलता और भावुकता  से परे आज भी संघर्ष कर रहे हैं। अभिनेत्रियों की भी दशा लगभग ऐसी ही है। प्रोड्यूसर यह देखता है कि आपके अभिनय कितने पैसे उगेंगे ? यह स्थिति उन कलाकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है। जनता को क्या देखना चाहिए इसका सर्वेक्षण प्रोड्यूसर पास नहीं होता लेकिन जनता को क्या दिखाना फायदेमंद होगा यह वह बखूबी जानते हैं पैसा ही आधार आधार है बॉलीवुड का। इंडस्ट्री सबसे ज्यादा वही फोकस करती है। अब तो फिल्मी स्टार्स भी यह समझने लगे। 
गुरुदत्त को भी इसी संकट का सामना करना पड़ा उन दिनों के कलाकारों और अन्य दूसरे कलाकारों के बीच आपसी अंतराल बड़ा हुआ था। संगीतकारों की भी कमोबेश यही स्थिति थी। अब तो निर्माता निर्देशकों को साफ कह दिया जाता है कि आप अमुक व्यक्ति को प्रमोट कीजिए अमुक पर ध्यान देने की जरूरत नहीं। इस तरह है बॉलीवुड दो भागों में बांट दिया है और एक बात इनमें भी दो समूह सक्रिय हैं एक आयातित विचारधारा के पोषक और दूसरे राष्ट्रवादी।
राष्ट्रवादी कलाकारों को दोयम दर्जे का सिद्ध करने की जबरदस्त होड़ लगी हुई है और स्वयं को श्रेष्ठ बताने का जो मुहिम चल रहा है वह भी इन कलाकारों की कला का सही मूल्यांकन नहीं करने देता। खास तौर पर जितने भी कलाकार हिंदी पट्टी के हैं वे तो दो कारणों से प्रभावित है एक तो उनका हिंदी पट्टी से होना दूसरा अगर वह दुर्भाग्य से राष्ट्रवादी नजर आ गया तो फिर उसे यंत्रणा उसके काम पर रोक लगाने की उपहार सहित ही मिल जाती है। हो सकता है जितना मैंने जो लिखा हो वह गलत साबित हो यह मेरे लिए भी अच्छा है । कोई और भी कारण हो सकते हैं इस आत्महत्या के पीछे जो भी हो सुशांत का आत्महत्या करना दुखद तो है। एक संदेश अवश्य देना चाहूंगा गार्जियंस अपने बच्चों को केवल जीतना ही न सिखाएं ! हारना भी सिखाए और हादसे उभरना भी फिलहाल सुशांत सिंह को विनम्र श्रद्धांजलि और उनके परिजनों पर इस वज्रपात को सहने की शक्ति की ईश्वर से कामना करता हूं ॐ शांति शांति 

3.6.20

मध्य प्रदेश के बाल भवनों में ऑनलाइन प्रवेश सुविधा प्रारंभ


कोविड-19 के दौरान लॉकडाउन 1 से 4 तक एवं अनलॉक वन के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावित होने के कारण संभागीय बाल भवन द्वारा पंजीकृत बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण की सुविधा लॉक डाउन 1 से 4 तक उपलब्ध कराई गई किंतु भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा ज़ूम ऐप के संदर्भ में जारी एडवाइजरी के कारण ऑनलाइन प्रशिक्षण व्हाट्सएप के माध्यम से किया जा रहा था। किंतु इससे हम बहुत कम उपलब्धियां हासिल कर पा रहे थे। व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन प्रशिक्षण एक बार में केवल चार विद्यार्थियों तक पहुंच सकता था किंतु फेसबुक के माध्यम से संख्या में बढ़ोतरी अवश्य हुई परंतु बच्चों को उसके संबंध में अत्यधिक ज्ञान ना होने के कारण भी अपेक्षित परिणाम नहीं मिल सके फल स्वरूप गूगल मीट ऐप आने के बाद अब इस ऐप के जरिए एक साथ कई बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस तरह के प्रयास प्रदेश के अन्य बाल भवनों द्वारा भी किए जा रहे हैं
 इस क्रम में जबलपुर  बाल भवन द्वारा और अधिक विस्तार देते हुए  समस्त संबद्ध ज़िलों  क्रमशः जबलपुर छिंदवाड़ा बालाघाट मंडला सिवनी कटनी नरसिंहपुर डिंडोरी उमरिया सिंगरौली के बच्चों को लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है । 
सुविधा कैसे प्राप्त करें - 
 बालभवनों में प्रवेश हेतु संचालक जवाहर बाल भवन मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा ऑनलाइन प्रवेश सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।
अभिभावकों को सूचित किया गया है कि पुत्र या पुत्री अगर किसी कला का ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहे तो वह ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। विभिन्न विधाओं में प्रवेश के लिए 5 वर्ष से 16 वर्ष आयु वर्ग के बालक बालिकाओं को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना है आवेदन के पूर्व ₹60 (वर्ष में एक बार ) की राशि का ऑनलाइन भुगतान कर प्राप्त रसीद ऑनलाइन आवेदन  पत्र में  दिए गए  ऑप्शन पर अपलोड करना है ।
आइडेंटिटी कार्ड प्राप्त करना- 
अपना आई कार्ड प्राप्त करने के लिए दो पासपोर्ट साइज फोटो संभागीय बाल भवन जबलपुर के पोस्टल एड्रेस सहायक संचालक संभागीय बाल भवन 383 जवाहर वार्ड गड़ा फाटक मेन रोड डाक के माध्यम से अथवा स्थानीय आवेदक रसीद की छाया प्रति भेज कर प्राप्त कर सकते हैं। कटनी नरसिंहपुर बालाघाट छिंदवाड़ा मंडला सिवनी डिंडोरी उमरिया शहडोल सिंगरौली के आवेदकों द्वारा दिए गए पते पर डाक से भेज दिए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीयन उपरांत संभागीय बाल भवन  जबलपुर  प्रत्येक अभिभावक कृपया पत्राचार द्वारा समस्या अथवा सुझाव व्हाट्सएप नंबर 79990038 94 पर पंजीयन क्रमांक के साथ भी सकते हैं। साथ ही
सभी अभिभावक बाल भवन जबलपुर के फेसबुक खाते में भी अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं ताकि उन्हें समय-समय पर अपडेट प्राप्त होता रहे। इसके अतिरिक्त आप balbhavanjbp@gmail.com मेल कर सकते हैं।
ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए कोई भी आवेदक प्रातः 10:30 से 5:30 के बीच सीधे बाल भवन जबलपुर के पते पर संपर्क कर सकते हैं। संपर्क हेतु कोविड-19 के संदर्भ में जारी शासकीय एवं कलेक्ट्रेट जबलपुर द्वारा जारी अनुदेशकों का पालन करना होगा। अभिभावक अपने बच्चों को फार्म भरने के लिए साथ में ना लाएं परिवार से केवल एक ही व्यक्ति को आने की अनुमति होगी। प्राथमिकता के आधार पर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का पालन किया जाए।
ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए परिवार में उपलब्ध स्मार्टफोन में
 #गूगल_मीट ऐप को डाउनलोड कीजिए तथा ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को एक लिंक प्रदान किया जाएगा। उस पर क्लिक करके मासिक प्रशिक्षण कैलेंडर अनुसार  निर्धारित समय के 10 मिनट पूर्व आपके व्हाट्सएप नंबर एवं Balbhavan Jabalpur फेसबुक हैंडल पर प्रकाशित की जाएगी। उस लिंक को क्लिक करके ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को ज्वाइन कराया जा सकेगा। 
बाल भवन जबलपुर तक पहुंचने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक कीजिए ताकि आप व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हो सकें
💐💐💐💐💐💐


*संकट में सृजन के तहत राज्य स्तरीय बालश्री कला  प्रतियोगिता 06 मई से प्रारम्भ हो 20 जून 2020 तक आयोजित की जायेगी। जो बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं,  वे नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर जवाहर बाल भवन में अपना *Online Registration*  करा सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भी इसी लिंक पर क्लिक करें।
#बालभवन_भोपाल
http://www.jawaharbalbhawanbhopal.com
राज्य स्तरीय बाल प्रतियोगिता 2000 
प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी एवं नियम लिंक में दिये गये हैं। 
#1. प्रशासनिक कठिनाई के निराकरण हेतु
 *सजन सिंह कठैत -8959503202,*
#2. विधावार ऑनलाइन जानकारी हेतु 
*के जी त्रिवेदी- 9425011719,* 
#3. मीडिया संबंधी एवं ऑनलाइन पंजीयन हेतु - *अरविन्द शर्मा 9669333020* 
#4. वेबसाइट, पंजीयन एवं प्रतियोगिता हेतु वीडियो डाऊनलोड की जानकारी हेतु तरुण बामा 9303130173 

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