6.10.22

"हाँ भई..नमक का दरोगा है गुजरात..!"

तथ्य संकलन एवं प्रस्तुति:गिरीश बिल्लोरे
        एक प्रोफेसर के एक ट्वीट ने हंगामा बरपा दिया है। महामहिम राष्ट्रपति  ने जब कहा कि भारत की 70% आबादी गुजरात का नमक खाती है। तो इस बात को अन्य अर्थों में ले जाते हुए पॉलिटिकल रंगों में रंगने की कोशिश करने वाले एक राजनीतिक दल के नेता ने महामहिम के वक्तव्य की न सिर्फ आलोचना की बल्कि उनके विरुद्ध अनाप-शनाप बातें  ट्विटर पर कर दीं।
मित्रों, वास्तव में भारत में नमक का दरोगा अगर है तो वह गुजरात ही है। गुजरात के जामनगर, मीठापुर, झाखर, चैरा, भावनगर, राजुला, गांधीधाम, कांधला, मालिया और लावणपुर.  सहित 15 जिलों में दैनिक उपयोग के नमक का उत्पादन होता है। जबकि तमिलनाडु में तूतीकोरिन, वेदारानयम, कोवलांग. आंध्र प्रदेश में चिन्नागंजम, इसकापल्ली, कृष्णापट्टम, काकीनाड़ा और नौपाडा. महाराष्ट्र में भांडप, भायंदतर और पालघर. ओडिसा में गंजम और सुमादी. पश्चिम बंगाल में कोंतेई

राजस्थान में झीलों  सांभर, नेवा, राजस, कुच्चाम, सुजानगढ़ और फलोदी हैं आदि झीलों में नमक की मौजूदगी है.
   जमीन के नमक उत्पादन कच्छ के रण में कारागोंडा, धरंगधारा और संथालपुर मैं होता है.
   पहाड़ियों पर भी नमक का उत्पादन किया जाता हिमाचल प्रदेश में  इसका उत्पादन होता है।
विश्व में नमक का उत्पादन करने वाले प्रथम तीन देशों में अमेरिका चीन और भारत का नाम है। भारत में सर्वाधिक नमक गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों से उत्पादित होता है जिसकी आपूर्ति भारत की 70% आबादी के लिए की जाती है। पूरे देश में 11799 यूनिट है.
    
 जबकि आयुर्वेद मैं सबसे महत्वपूर्ण एवं व्रत उपवास करने वाले हर भारतीय साधक के मुंह में जाने वाला नमक जिसे हम सेंधा नमक के नाम से जानते हैं पाकिस्तान से ही आता है। इस लिहाज से तो हम सब पाकिस्तान का नमक खाते हैं। सेंधा नमक को लेकर पाकिस्तान और भारत के बीच एक ऐसी संधि है किसी भी परिस्थिति में इस नमक का आयात न तो भारत रोक सकता न ही पाकिस्तान निर्यात रोक सकता है। सेंधा नमक चट्टानी नमक होता है। आप सोच रहे होंगे कि भारत में सेंधा नमक का उत्पादन बिल्कुल नहीं होता ऐसा नहीं है,
सेंधा नमक राजस्थान के सांभर नामक झील से प्राप्त होता है। परंतु पाकिस्तान में सेंधा नमक के उत्पादन के सापेक्ष भारत में इसकी उत्पादन क्षमता और गुणवत्ता उतनी नहीं है जितनी पाकिस्तान से आने वाले नमक में है।
नमक को लेकर भारतीय फिल्म शोले का एक डायलॉग मुझे याद आ रहा है तेरा क्या होगा कालिया? सरदार मैंने आपका नमक खाया। तो फिर आपको याद होगा कि सरदार ने क्या कहा अब गोली खा. इसी तरह मुंशी प्रेमचंद नमक का दरोगा कहानी लिखकर ईमानदारी की पराकाष्ठा का आकलन प्रस्तुत किया था। कुछ लोग सैलरी मिलते ही सबसे पहले नमक खरीदते हैं। जबकि कुछ खीर में मिठास की समृद्धि को बढ़ाने के लिए चुटकी भर नमक डाल देते हैं। नमक कभी किसी के हाथ में नहीं दिया जाता वरना उस व्यक्ति से झगड़ा हो जाता है । नमक हलाल नमक हराम ई जैसे शब्द बड़े मायने रखते हैं। जबकि कुछ लोग ऐलान करते हुए सीना तान कर यह कहते हुए सुने गए कि-"मैंने तुम्हारा नमक थोड़ी खाया है जो तुम्हारी गुलामी करूंगा ..?"
   नमक का सीधा संबंध नैतिकता से जोड़ा जाता है यह सही है कि भारत में कुल खपत होने वाली नमक की मात्रा का लगभग 70% से अधिक हिस्सा गुजरात से आता है। गांधी और वर्तमान प्रधानमंत्री भी गुजरात से आते हैं गुजरात में महात्मा जी ने  नमक सत्याग्रह प्रारंभ किया था। भारत में नमक का उत्पादन बहुत पुराना है। आयुर्वेद में भी नमक के इस्तेमाल का विवरण प्राप्त है। कहने का अर्थ यही है कि-" सच में गुजरात भारत में नमक का दरोगा है। नमक को लेकर कुछ अवधारणाएं कुछ मिथक तथा कुछ भ्रांतियां हैं..! परंतु हमारे पॉलिटिकल विचारक अध्ययन करते हैं और बातें अधिक करते हैं। विगत 2 दिनों से एक विद्वान प्रोफ़ेसर जो पॉलिटिकल भी हैं ने महामहिम राष्ट्रपति जी के बयान पर सवाल खड़ा करने के लिए  ट्वीट कर दिया। इस समय उनके कारण सोशल मीडिया के प्लेटफार्म ट्विटर का माहौल नमकीन सा हो गया है। इसके साथ साथ लोगों को बात करने का मौका भी नहीं दिया। जब तक पूरी जानकारी न हो तब तक हमें कुछ बोलना अथवा लिखना नहीं चाहिए। अब प्रोफेसर डॉ उदित राज के ट्वीट को ही देख लीजिए महामहिम पर सवाल उठाकर वह अब जनता के आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। दशहरा मना कर फुर्सत हुई जनता सोशल मीडिया पर टिकलियां फोड़ते नजर आ रही है ।


  

4.10.22

जबलपुर का दशहरा : 400 वर्ष से अधिक पुरानी परंपरा (लेखक प्रशांत पोळ )

( प्रशांत पोळ एक सामाजिक विचारक इतिहास विद और चिंतनशील व्यक्ति हैं.)
  जबलपुर का दुर्गोत्सव यह अपने आप मे अनूठा हैं. *पूरे देश मे रामलीला, दुर्गोत्सव और दशहरा जुलूस का अद्भुत और भव्य संगम शायद अकेले जबलपुर मे होता हैं.*
  भारत मे 1857 का क्रांतियुध्द समाप्त होने के कुछ वर्ष बाद, अंग्रेजों ने बाॅम्बे  - हावडा रेल लाईन का काम शुरु किया. १८७० मे यह रेल लाईन प्रारंभ हुई. जबलपुर इस लाईन का महत्वपूर्ण स्टेशन / जंक्शन था. इस काम के सिलसिले मे अनेक बंगाली परिवार जबलपुर मे स्थाईक हुए. और 1872 मे पहली बार एक नई ऐतिहासिक परंपरा का आरंभ हुआ. बृजेश्वर दत्त जी के यहां दुर्गा देवी की मिट्टी की प्रतिमा स्थापित की गई. तीन वर्ष के पश्चात यह उत्सव अंबिकाचरण बंदोपाध्याय (बॅनर्जी) जी के यहां स्थानांतरीत हुआ. ठीक आठ वर्ष के बाद, अर्थात 1878 मे सुनरहाई मे कलमान सोनी जी ने बुंदेली शैली की दुर्गा प्रतिमा स्थापित की. मिन्नीप्रसाद प्रजापति इसके मूर्तिकार थे. 
  उन दिनों गढा यह एक परिपूर्ण और व्यवस्थित बसाहट थी. गढा वासियों ने इस उत्सव को हाथों हाथ लिया. जबलपुर के बाकी मोहल्लों मे यह उत्सव प्रारंभ हुआ. देवी की मूर्ती बनाने जबलपुर के शिल्पी (कलाकार) तो सामने आएं ही, साथ ही जबलपुर जिस 'सीपी एंड बरार' प्रांत का हिस्सा था, उसकी राजधानी नागपुर से भी मूर्तिकार आने लगे. *धीरे - धीरे यह दुर्गोत्सव भव्य स्वरुप मे मनाया जाने लगा. मूर्तियों के विसर्जन के लिये दशहरा विसर्जन जुलूस प्रारंभ हुआ, जिसने इतिहास रच दिया..!*

    किसी जमाने मे जबलपुर का दशहरा चल समारोह, जिसमे दुर्गा प्रतिमाएं भी विसर्जन के लिये शामिल होती थी, अत्यंत भव्य होता था. चौबीस घंटे जुलूस चलता था. सवा सौ के लगभग प्रतिमाएं होती थीं. किंतु कालांतर मे शहर बडा होता गया. उसमे उपनगर जुडते गए, तो स्वाभाविक रूप से दशहरा चल समारोह का विकेंद्रीकरण होता गया. इस समय मुख्य चल समारोह के साथ ही गढा, सदर, कांचघर, रांझी आदी क्षेत्रों मे भव्यता के साथ चल समारोह निकलते हैं. दशहरे का उत्साह और इस उत्सव की उमंग पूरे जबलपुर क्षेत्र मे समान रुप से फैली हुई दिखती हैं.  
*जबलपुर यह उत्सवप्रिय शहर हैं. इस शहर ने उत्तर प्रदेश की रामलीला को अपना लिया.* दुर्गोत्सव के प्रारंभ होने से भी पहले, अर्थात सन 1865 मे मिलौनीगंज मे गोविंदगंज रामलीला समिति व्दारा रामलीला प्रारंभ हुई, जो आज तक अविरत चल रही हैं. मशाल और चिमनी के प्रकाश मे प्रारंभ हुई यह रामलीला आज अत्याधुनिक तकनिकी का प्रयोग कर रही हैं, और इसीलिये यह आज भी प्रासंगिक हैं तथा भक्तों की भीड खिंचती हैं. यह रामलीला, पारंपारिक एवं शुध्द स्वरुप मे मंचित होती हैं. इसके पात्र भी मंचन के दिनों मे पूर्ण सात्विक जीवन जीते हैं. 
गोविंदगंज की देखा देखी, गढा, सदर, घमापुर, रांझी आदी अनेक स्थानों पर आज भी रामलीला का मंचन उसी भक्तिभाव से होता हैं. 
*सप्तमी से लेकर तो दशहरे तक, जबलपुर के रौनक की, जबलपुर वासियों के उत्साह की कोई तुलना हो ही नही सकती. लगभग ६०० से ७०० भव्य मूर्तियों की प्रतिष्ठापना की जाती हैं.* पहले नागपुर के मूर्तिकारों व्दारा प्रमुख उत्सव समितीयों मे मूर्ती बनाई जाती थी. पुराना बस स्टैंड (सुपर बजार) की मूर्ती मूलच॔द व्दारा निर्मित होती थी, तो शंकर घी भंडार (सब्जी मंडी), गल्ला मंडी और हरदोल मंदिर (गंजीपुरा) की प्रतिमाएं, सुधीर बनाते थे. अनेक वर्षों पहले, सब्जी मंडी मे रखी गई, सिंह के रथ पर सवार, सुधीर व्दारा बनाई गई, मां जगतजननी की प्रतिमा आज भी अनेकों के स्मरण मे होगी. नागपुर की इस परंपरा को अभी - अभी तक जीवित रखा हैं, शरद इंगले ने. दिक्षितपुरा की हितकारिणी शाला मे स्थापित प्रतिमा उन्ही के व्दारा बनाई जाती हैं. कुछ वर्ष पहले तक, शरद और वसंत इंगले यह भाई घमापुर, चोर बावली (आज का ब्लूम चौक) और सुभाष टाॅकीज की प्रतिमाएं भी बनाते थे. मूलचंद, सुधीर, शरद इंगले यह सभी कलाकार, नागपुर के चितार ओल से आते थे. 
किंतु जबलपुर के दुर्गोत्सव मे जलवा होता था तो कलकत्ता से आनेवाले जगदीश विश्वास का. बंगाली शैली मे बनी अनेक प्रतिमाएं उनके तथा उनके भाई के व्दारा बनाई जाती थी. मूलतः, लगभग पचपन - साठ वर्ष पूर्व उन्हे टेलिग्राफ वर्क शॉप की दुर्गा उत्सव समिती ने बुलाया था. दुर्गोत्सव के लगभग एक महिने पहले आकर जगदीश विश्वास और उनकी टीम, टेलिग्राफ काॅलोनी के डिस्पेंसरी मे मूर्ती बनाना प्रारंभ करती थी. उन दिनों उनकी दो मूर्तियां भव्यता की श्रेणी मे आती थी. एक - टेलिग्राफ काॅलोनी की और दुसरी शारदा टाॅकीज, गोरखपुर की. लगभग सारी मूर्तियां दुर्गा जी की होती थी. बंगाली पंडालों के लिये गणेश, सरस्वती, कार्तिकेय इत्यादी भी रहती थी. अपवाद एक था. कछियाना की समिती के लिये, लेटे हुए शंकर पर खडी महाकाली की मूर्ती वे बनाते थे. 
धीरे - धीरे जबलपुर के मूर्तिकार अपनी कला मे निखार लाते गए. बचई जैसे कलाकार, महाराष्ट्र स्कूल के सामने रखी गई प्रतिमा मे अपनी कला का अविष्कार दिखाते रहे. किंतू अनेक मूर्तिकार परंपरागत शैली मे सुंदर प्रतिमाएं बनाते रहे. शीतलामाई के पास आज भी बडी संख्या मे शानदार प्रतिमाएं बनती हैं. 
कुछ उत्सव समितियों का जनमानस मे श्रध्दाभाव के साथ, अटूट स्थान बन गया हैं. गढाफाटक की तथा पडाव की महाकाली यह आस्था की अद्भुत प्रतीक बन गई हैं. सुनरहाई तथा नुनहाई की पारंपारिक बुंदेली शैली की प्रतिमाएं, यह जबलपुर की शान हैं. जबलपुर का गौरव हैं. सुनरहाई की देवी, 'नगर सेठानी' कहलाती हैं. सुनरहाई के ही आगे एक भव्य देवी प्रतिमा स्थापित की जाती हैं, जिसमे किसी पौराणिक कथा की शानदार प्रस्तुती होती हैं. मोहन शशि जी जैसे वरिष्ठ पत्रकार की लेखनी से उतरी यह कथा, भक्तों का मन मोह लेती हैं. 
उपनगरों की देवी प्रतिमाएं भी आकर्षण का केंद्र बन रही हैं. मंडला रोड पर बिलहरी मे स्थापित दुर्गा प्रतिमा यह अनेक वर्षों से भव्यता और झांकियों के लिये प्रसिद्ध हैं. रांझी, गढा और सदर की भी अनेक प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र रहती हैं. 
*सप्तमी से लेकर तो विजया दशमी (दशहरे) तक, सारा जबलपुर मानो सडकों पर होता हैं. शहर का कोना - कोना रोशनी से जगमगाता रहता हैं. आजुबाजू के गांव वाले भी इस दुर्गोत्सव और दशहरे का आनंद लेने शहर आते हैं.* दशहरे के एक दिन पहले, अर्थात नवमी के दिन, पंजाबी दशहरा संपन्न होता हैं. पहले राईट टाऊन स्टेडियम मे जब यह होता था, तो इसकी भव्यता का आंकलन करना भी कठीन होता था. बच्चों के लिये तो यह विशेष आकर्षण रहता था. 

*जबलपुर यह भारत की सारी संस्कृतियों को समेटता हुआ शहर हैं. ये सारे लोग बडे उत्साह से, उमंग से, उर्जा से और गर्व से दुर्गोत्सव और दशहरा मनाते हैं.* यह सभी का उत्सव हैं. इसलिये एक ओर जहां गरबा चलता रहता हैं, तो दुसरी ओर सिटी बंगाली क्लब और डी बी बंगाली क्लब मे बंगाली नाटकों का मंचन चलता हैं. छोटा फुआरा, गढा, घमापुर, सदर, गोकलपुर, रांझी आदी स्थानों पर रामलीला का मंचन होता रहता हैं, तो दत्त मंदिर मे मराठी समाज अष्टमी का खेल खेलता हैं. सैंकडो देवी पंडालों मे देवी पूजा, सप्तशती का पाठ, होम-हवन होता रहता हैं, तो जगह - जगह सडकों पर भंडारा चलता रहता हैं. 
*ये जबलपुर हैं. एम पी अजब हैं, तो हमारा जबलपुर गजब हैं. इस उत्सव के रंग मे रंगने के लिये अगले वर्ष, इन दिनों जबलपुर अवश्य आइये..!*
आपका स्वागत हैं. 🙏
- प्रशांत पोळ
#जबलपुर; #Jabalpur; #दुर्गोत्सव
यहां देवी गीत गाने वाली हस्तियों में प्रेम कुशवाहा राकेश तिवारी आदि ने राष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त की और लोकप्रिय हुए जबकि मूर्तिकार कुंदन के पास सबसे ज्यादा मूर्तियां 80 और 90 के दशक में बनाई जाने लगी थी

अगर हमारे सींग होते..!




  अगर हमारे सींग होते तब क्या होता ? कभी सोचा है आपने ?
सोचा तो हमने भी न था पर शहर की सजावट और दुर्गा उत्सव की हलचल देखते हुए अचानक फुटपाथ पर बोरा बिछा कर बैठे एक विक्रेता से हमारी श्रीमती जी ने सींग  खरीदने की इच्छा जाहिर की..?
हमने कहा - इसकी जरूरत कहां है आपको .. पिछले बरस तो हम आपकी जीभ की पूजा कर अपनी विजयादशमी को सिद्ध कर चुके थे परंतु इस बार मैं नहीं चाहता कि आप इस तरह का कोई शस्त्र खरीदें..!
  ऑटो रोककर हमने वही किया उन्होंने तय किया था। मनुष्य प्रस्तावित करता है और उसका निराकरण ईश्वर करता है यह कहावत बिल्कुल झूठी है पति-पत्नी के संदर्भ में। पति प्रस्तावित करता है पत्नी उसे डिस्पोज करती है। और पति की क्या मजाल की पत्नी द्वारा प्रस्तावित कोई भी प्रस्ताव निर्णायक मोड़ पर न ला सके..? मेरी अकेले की आत्मकथा नहीं है।
तुम पढ़ रहे हो ना अगर विवाहित पुरुष तो तुम्हारी यही समस्या है लिख कर दे दूं.. ? धोखे से कुंवारे लड़के अगर इस विवरण को पढ़ रहे होंगे अपने सोना बाबू वाले इवेंट मुक्त होकर तो भैया जान लो यह तुम्हारा भी भविष्यफल है। सोना बाबू वाला लफड़ा जब से युवाओं के बीच पनप रहा है जब से लड़के इस समस्या के अभ्यस्त हो गए हैं।
चलो मूल विषय पर आते हैं। अगर    
    हमारे सींग होते तो क्या होता और क्या न होता...?
   हमने इस बारे में श्रीमती जी से पूछ लिया कि अगर वास्तव में हमारे सींग होते तो क्या होता..?
" क्या ही होता एक तो  सूट सिर में घुसाने में बड़ी तकलीफ होती। और क्या ब्यूटी पार्लर का खर्चा दुगना हो जाता । केश सज्जा के साथ-साथ सींग सज्जा के लिए बजट तुम्हारा कि बिगड़ता मुझे क्या? यह कहकर वे अपने कामकाज में व्यस्त हो गई।
  बात तो सही है अगर सींग होते तो कितनी ही मजबूत माचो बनियान होती जल्दबाजी में फट जाती और नुकसान हमारा ही होता। सबसे ज्यादा परंपरागत बनने वालों का नुकसान होना तय था। जैसे कोई बुजुर्ग दादाजी सिर हिला हाथ हिला बस कुर्ते में छेद
हां यह बात सही है अब शब्दों का प्रयोग नहीं होता डायरेक्ट सींग से जवाब दिया जाता। सरकार को इंडियन पैनल कोर्ट की धाराओं में बदलाव लाना पड़ता ।
   जब किसी से नाराजगी के बाद बहुत दिनों बाद मिलो तो उसका यही वाक्य होता है-" आजकल तुम हमसे मिलते ही नहीं क्या हमारे सींग निकले हैं..?
  या फिर कोई यह भी पूछता है -"कहां नदारद थे, गधे के सिर पर सींग की तरह गायब..!"
   इस तरह के सवालों का कोई औचित्य न रह जाता।
   सींगों की मौजूदगी में सबसे ज्यादा तकलीफ हमारे शारदा  अथवा हमारे अन्य की सज्जाकारों  को होती ।
शारदा भैया पूछ ही लेते:-" तुमाए बांए बाजू वारो सींग तनक बैंड सो हो गओ , कौनों अच्छे डांक्टर को काय नईं दिखाते ?
   घर में आने जाने वाले आगंतुक पति-पत्नी के चेहरे के भाव से आजकल अंदाज लगा लेते हैं-" कि किस स्तर पर द्वंद हुआ है ?" और अगर मनुष्य प्रजाति के सींग होते तो लोग सींग की स्थिति देख कर अनुमान लगाते।
   मेरे एक योग मित्र से पूछा कि भाई अगर ऐसा होता तो क्या होता?
  होना क्या था शीर्षासन लगना बंद हो जाता।
   मास्टर साहब को टेंशन होती अब गुड्डी कैसे तनवाएं..!
    दीपावली पर हम अपने लोगों पर बेहतरीन कलर करवा सकते थे अगर सींग होते तो। दिवाली के दूसरे दिन फिर  बैल गाय बछड़े का क्या काम..!
पॉलीटिशियंस के संदर्भ में सोचा जाए जिसके जितनी मजबूत सींग उसके उतने विधायक पीएम तो वह पक्का अब मौका लगे तो प्राइम मिनिस्टर।
  ब्यूरोक्रेसी के बारे में कुछ नहीं कहूंगा उसी का हिस्सा हूं। जो मैंने कहा है उसे आप स्वयं कह लीजिए मुस्कुराइए हंसी है हंसते रहिए वैसे एक बात बता दूं   अपने कान जरा पास लाना.. हमारे तो परमानेंट निकले किसी को बताना नहीं।
*यह आर्टिकल केवल हास्य-विनोद के लिए लिखा गया है, कोई से क्रोधित होकर मेरी और अपने  सींग लेकर न दौड़ना भाई. लेखक हूं मेरी कलम ज्यादा घातक हो सकती है इन काल्पनिक सींगो की तुलना में*
अटैचमेंट क्षेत्र

3.10.22

नजर और नजरिया

  
द्वारपाल ने उससे कठोर शब्दों में पूछा _" कौन हो भाई, फटे कपड़े कपड़ों में कहां घुसे  आ रहे हो...? यह राज महल है यहां दरबार है यहां केवल उनको प्रवेश मिलेगा जो राज सेवक हों अथवा जिन्हें राजा ने बुलाया हो..!
   वह अकिंचन व्यक्ति अपने ज़ेब से रुक्का निकालता है, तथा दरबान को दिखाता है।
   दरबान अपने वरिष्ठ अधिकारी से परामर्श करके कहता है कि-" यह आमंत्रण तुम किसी से चुरा कर लाए हो ना जाओ भाग जाओ अब मुंह ना दिखाना फिर..!"
   इस चेतावनी के बाद यह निर्धन व्यक्ति वापस लौट जाता है। कुछ देर बाद सजा संवरा युवक पहरेदार को अपना आमंत्रण दिखाता है और महल में प्रवेश कर देता है।
   हुआ यूं था कि राजा ने प्रतिभाशाली लोगों को आमंत्रित किया था अपने साथ भोजन करने। जिसके लिए बाकायदा आमंत्रण भेजे गए थे और प्रतिभाशाली कलाकार आए।
   राजा अपने राज्य के इन महान कलाकारों को प्रोत्साहित किया कोई मूर्तिकार था कोई चित्रकार था उन कवि था तो कोई वक्ता था कोई मधुर तान छेड़ता तो मानो स्वर्ग में इंद्र अपनी सभा में बैठे हो और गंधर्व ब्रह्म की आराधना का शाम गायन कर रही हूं । दिनभर यह क्रम चलता रहा राजा को इन कलाकारों की प्रतिभा पर गर्व होने लगा और वह नतमस्तक हुआ राजा  मुक्त हस्त दान करता चला गया।
   जब भोजन की बारी आएगी तब सभी एक पंगत में बैठे हुए थे। राजा स्वयं भोजन परोस रहे थे और अचानक वे सुदर्शन युवक के बाजू में जाकर बैठ गए।
   युवक सहित अन्य कलाकारों  की प्रतिभा से वाकिफ तो थे। युवक के साथ भोजन करते हुए तुम्हें कुछ ज्यादा ही अच्छा लग रहा था।
   यह क्या? राजा चकित रह गए राजा ने कहा-" आप अपनी पगड़ी पर दिवाली क्यों लगा रहे हैं अरे यह क्या आपने तो अपनी कुर्ते  को खिलाने लगे ।
    राजन, मुझे मेरी पोशाक की वजह से आपके द्वारपाल ने भगा दिया था। मैं सामान्य वस्त्र पहना था इनमें कुछ फटे वस्त्र भी थे। मेरी पादुका भी खंडित थी। आपके प्रहरियों ने मुझे तब लौटा दिया था। दूसरी बार में नगर सेठ के पुत्र जो मेरे मित्र हैं उनसे यह सब लेकर आया। तब प्रहरियों ने मुझे बिल्कुल नहीं रोका, पूरे सम्मान के साथ मुझे राज महल में प्रवेश किया है।
  हे भूपति... मेरा मूल्यांकन जिस आधार पर हुआ है और जिसे देख कर आपके प्रहरियों ने मुझे महल में प्रवेश दिया है यह महान है कि मैं? निसंदेह मेरे वस्त्र महान है श्रेष्ठ वरना आपके प्रहरियों के मन में ऐसी कोई भावना ना होती।
    राजा शर्म से सर झुका कर बोले-" जिस राष्ट्र में गंधर्व का को सम्मान नहीं मिलता यह सृजन हीन कांति हीन राष्ट्र होते हैं। युवक मैं तुमसे क्षमा चाहता हूं।
    यह कहानी फिर कहानी है पुराना कथानक है सब जानते हैं कोई इनके पात्र के रूप में मिर्जा गालिब को रख देता है तो कोई अन्य किसी को। परंतु यह सत्य है कि वेशभूषा आज की भाषा में कहें तो अपीरियंस के आधार पर यह तय किया जाता है कि हमें क्या करना है।
   आपकी कीमत आपकी नौकरी के स्तर तथा आपके आर्थिक बैकग्राउंड से आती जाती है । वरिष्ठ पदों पर रहने वाले व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न व्यक्ति भले ही वह वैशाख नंदन क्यों ना हो उनका सम्मान करने में इसी को अपराध बोध महसूस नहीं होता। मुझे दफ्तर से आने जाने के लिए एक ऑटो आता है । सोसाइटी का दरबान पहले दो-तीन दिनों तक उस ऑटो वाले से अभद्रता से व्यवहार करता था।
इसकी अभद्रता इस हद  तक पहुंच गई सोसाइटी के पोर्च में मुझे उतारने के लिए ऑटो वाले ने जैसे ही ऑटो खड़ा किया तुरंत वह दरबान चीख पड़ा ऑटो बाहर लेकर आओ । यह दुनिया की रीत है दुनिया उनकी पतंगों की तरह है जो चमकते दीपक के इर्द-गिर्द घूमते हैं और उसमें जलकर मर भी जाते हैं। आपकी सादगी को कोई पसंद नहीं करता बस इतनी सी बात नहीं है यह आपकी सादगी को बर्दाश्त भी नहीं कर सकते।

चर्चिल गांधी से ही नहीं बल्कि संपूर्ण भारत को घृणा के भाव से देखते थे..!


*चर्चिल गांधी से ही नहीं बल्कि संपूर्ण भारत को घृणा के भाव से देखते थे..!*
   *गिरीश बिल्लोरे मुकुल*
   उपनिवेश के रूप में भारत को  शोषित करने वालों में ब्रिटिश क्रॉउन के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का नाम सर्वोपरि है। वे भारत को राष्ट्र कभी नहीं मानते थे। भारत के सामंतों और बादशाहों के  कुकृत्यों के कारण चर्चिल के मस्तिष्क में भारत को एक कमजोर भूखंड के रूप में स्वरूप नजर आता था। परंतु जैसे जैसे  भारत की विशेषताओं का ज्ञान उनको होने लगा तो वह भारत को एक तरफ से अपमानित करने का कोई अवसर नहीं चूकते थे। अपने मंतव्य को पूर्ण करने के लिए उन्होंने भारत की परिभाषा देते हुए कहा-" भारत कोई राष्ट्र नहीं है बल्कि पृथ्वी का एक टुकड़ा है जैसे महाद्वीप होते हैं जैसे महासागर होते हैं।"
   चर्चिल का चिंतन भारत के अध्यात्म से घबराकर चिंता में बदल गया था। भारत की बौद्धिक संपदा चर्चिल के मस्तिष्क को हिला देने का आधार थी। महात्मा गांधी से विंस्टन चर्चिल आत्मिक विद्वेष रखते थे। वह गांधी जी को पाखंडी बूढ़ा इत्यादि शब्दों से संबोधित करते हुए उनके अनशन को भी संदिग्ध मानते थे। यह वही वक्त था जब महात्मा जी को आगा खां पैलेस में गिरफ्तार कर रखा गया था । सुधी पाठकों जानिए कि महात्मा गांधी ने बंगाल की दुर्दशा देखते हुए 21 दिन के कठोर उपवास की घोषणा की और इस उपवास में वह मौत के साथ आंख मिचोली करते रहे। यह वही दौर था जब कोलकाता और संपूर्ण बंगाल में फसल ही नहीं हुई थी। तब बंगाल की जनता दाने-दाने को मोहताज हो गई थी। विंस्टन चर्चिल ने भारत को घृणा के भाव से देखते हुए भारत के अकाल पीड़ित लोगों की जीवन संभावनाओं को समाप्त करने का जैसे संकल्प ही ले लिया था। चर्चिल ने ब्रिटिश कॉलोनी भारत के अकाल पीड़ित क्षेत्रों में घृणास्पद शब्दों का प्रयोग करते हुए भारत में खाद्यान्न की आपूर्ति रोक दी थी। विंस्टन चर्चिल के दौर में सर्वाधिक शोषण भारत का हुआ। वह गांधी जी के विरुद्ध पूरी तरह से तैयार था। आज भी बहुतेरे लोग गांधी जी से असहमति रखते हैं रखना चाहिए कोई आपत्ति नहीं परंतु गांधी का हद से ज्यादा जिद्दी होना ही उनकी ताकत थी। गांधी जी ने भारतीय जनता को आत्मनिर्भरता का सूत्र दिया। महात्मा थे वे तभी तो वह यह सब कर पाए। स्वदेशी जागरण का बीड़ा उठाने वाले महात्मा गांधी ने कपास और तकली के छोटे से सस्ते से यंत्र के जरिए बता दिया कि तुम अपने शरीर को खुद ढक सकते हो। मैनचेस्टर में लगे कल कारखानों से आयातित हो रहे कपड़े को स्वीकार मत करो एक वृद्ध क्रश काय व्यक्ति की आवाज क्यों मानी गई? उसका कारण था गांधी का आत्मिक रूप से पवित्र होना। आप बगैर किसी भी बच्चे को बुलाएंगे तो संभवतः बच्चा नहीं आ पाएगा आने में आनाकानी करेगा परंतु जैसे ही कोई मां अपनी संतान को पुकारती है बच्चा दौड़ा दौड़ा मां की गोद में जाकर बैठ जाता है। गांधी की स्थिति भी लगभग वही थी। मैं नहीं जानता तब क्या ऐसी स्थिति रही होगी? परंतु इतना अवश्य जानता हूं मेरी नानी सभी देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ अंत में गांधी बाबा की जय जरूर बोलती थी। नानी के दिवंगत हुए 3 दशक से अधिक समय बीत चुका है। पर भी अच्छी खासी परिपक्व उम्र में दिवंगत हुए परंतु गांधी जी के प्रति उनका आदर भाव अविस्मरणीय है।
   यह बात और है कि मैं एक गांधी जी को 100% स्वीकार नहीं करता परंतु मेरे मन में थी गांधी के प्रति वही अगाध श्रद्धा है जो मेरे पूर्वजों के लिए मेरे मन में है। गांधी कभी नहीं मरते गांधी के विरुद्ध लाखों गोडसे खड़े हो तो भी गांधी को हम तब तक जीवंत रख सकते हैं जब तक की यह दुनिया जीवंत है। गांधी भारतीय दर्शन की व्याख्या हैं गांधी जीवन की वास्तविकता भी हैं।
   विंस्टन चर्चिल पश्चिमी आध्यात्मिक पृष्ठभूमि में पढ़ा लिखा व्यक्ति था तो महात्मा भारतीय दर्शन और अहिंसा का अभी दुर्ग.. !
    अपनी 40 साल के सार्वजनिक जीवन में गांधी के चिंतन को देखने से लगता है कि कोई भी शोषण करने वाला गांधी से घबराता है। 75 वर्ष बीत गए गांधी ने स्वच्छता के बारे में जो बात कही उसका महत्व हम लोगों को समझ में आ रहा है। महात्मा का सानिध्य भारत को मिला विश्व एक आध नंगे शरीर को तब भी महान मानता था और अब भी उसे महान बताता है। यह सच है कि मैं औरों की तरह गांधी जी से 100% सहमति व्यक्त नहीं कर सकता। चाहे आप ब्रह्मांड में उनके जीवन दर्शन पर गहन समझाएं लिख दे परंतु एक प्रयोगवादी व्यक्तित्व को पूर्णत: स्वीकार लेना मेरे लिए असमंजस की स्थिति है। गांधी जी और सबसे ऊपर वाले स्तर के लोगों से भी ऊपर थे परंतु मुझे आज भी शत-प्रतिशत से कार्य हो यह जरूरी नहीं है। थे
        स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जन्म तिथि पर उन्हें शत शत नमन करते हुए इस महान व्यक्ति के मानवीय गुणों की सराहना किए बिना कैसे रह जा सकता है?
       *वैज्ञानिक नियम  है बड़े पेड़ के नीचे छोटे पेड़ों का विकास और उद्धव से होता है*  परम पूज्य लाल बहादुर शास्त्री के मूल्यांकन के मद्देनजर कुछ ऐसा ही हुआ है। भारत है ही अद्भुत राष्ट्र जहां बांसुरी बजाने के वाले के पीछे आज तक लोग चल रहे हैं जहां धोती पहनने वाले के पीछे पूरा का पूरा हिंदुस्तान घूम रहा है, वही एक कद काठी में अत्यंत सामान्य व्यक्ति के लिए इतना प्रेम? जिस का बखान करना मुश्किल हो जाए। इस व्यक्ति में जिसे हम जय जवान जय किसान का उद्घोष करते हैं  नैतिकता का बल था कि एक आवाज पर लोगों ने व्रत रखना प्रारंभ कर दिया।
इसके पीछे एक कहानी थी 1965 के युद्ध में अमेरिका के राष्ट्रपति जॉनसन ने उन्हें खुलेआम धमकाया था-" कि यदि पाकिस्तान के खिलाफ आपने युद्ध नहीं रोका तो अमेरिका पीएल 480 समझौते के तहत भेजे जाने वाली लाल गेहूं की आपूर्ति बंद कर देंगे।"
   आपको याद होगा कि उसी दौर में भारत में कृषि उत्पादन विभिन्न कारणों से बहुत कम हुआ करता था। एक ओर शास्त्री जी ने भारतीय सेना का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जय जवान का नारा दिया तो दूसरी ओर उन्होंने जय किसान कहते हुए नागरिकों का आह्वान किया कि-" हम अन्न की बचत करें, अगर संभव हो तो व्रत भी रखें। ताकि भारत के उन नागरिकों की भूख मिट सके जिन्हें पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है।
शास्त्री जी के इस कार्य की पुष्टि करते हुए उनके बड़े पुत्र अनिल शास्त्री ने बताया था कि - मां ललिता शास्त्री शहीद दिन उन्होंने अचानक प्रश्न पूछा क्या आप एक शाम सामूहिक उपवास करवा सकती हैं?
ललिता शास्त्री जी ने हां में उत्तर दिया, उत्तर सुनकर उन्होंने आकाशवाणी के माध्यम से भारत की जनता से 1 दिन के उपवास की अपील की। पतली सी आवाज भारतवंशियों की दिल को छू गई थी। मित्रों मेरी उम्र के लोगों की उम्र उस वक्त 4 या 5 वर्ष की रही होगी। हम नहीं जानते थे कि भारत की आर्थिक स्थिति क्या है? भारत में गेहूं की उपज कैसी है? परंतु जो मूल रूप से किसान परिवार से आते हैं ऐसे मित्रों को याद होगा कि उन दिनों भारतीय कृषि व्यवस्था और उसमें सरकार की भागीदारी सकारात्मक नजर नहीं आती थी। क्योंकि घर के पास आजादी के बाद अर्थव्यवस्था को सुरक्षित रखने सुव्यवस्थित करने के लिए कुछ भी बेहतर न था। एक घटना कभी किसी अखबार मैं प्रकाशित हुई थी जिसमें महान व्यक्तित्व के धनी शास्त्री जी के छोटे पुत्र ने स्वीकारा- प्रधानमंत्री के रूप में बाबूजी को एक लग्जरी कार इंपाला मिली हुई थी। सुनील शास्त्री जी ने उनके सचिव से उस कार की मांग की और वे भ्रमण पर निकल गए। अगले दिन शास्त्री जी ने नाश्ते की टेबल पर सुनील शास्त्री जी को डाटा नहीं बल्कि सुनील शास्त्री को ड्राइवर को बुलाने के लिए भेजा। ड्राइवर से पूछा गया कि गाड़ी कितने किलोमीटर चली थी? ड्राइवर ने बताया 14 या 15 किलोमीटर। शास्त्री जी का प्रश्न था कि क्या गाड़ी के चलने का हिसाब किताब किसी लाग बुक में मेंटेन करते हैं ड्राइवर ने बताया हां हम गाड़ी को जहां ले जाते हैं वहां का आने जाने का समय और किलोमीटर गाड़ी की लॉग बुक में भरते हैं। इस सूचना प्राप्ति के बाद माता ललिता शास्त्री से कहा-" गाड़ी के उपयोग का अधिकार हमें नहीं है हम केवल सरकारी कार्य के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। फिर भी अगर उपयोग हो चुका है तो सचिव को उतनी राशि दे दी जावे ताकि वह खजाने में जमा हो जाए। इससे सुनील शास्त्री सहित पूरे परिवार को यह शिक्षा मिली कि हमें शासकीय सुविधाओं का दुरुपयोग नहीं करना है निजी इस्तेमाल के लिए तो बिल्कुल नहीं ।
   आप सब ने अयूब खान का नाम सुना होगा। पाकिस्तानी जनरल अयूब खान ने शास्त्री जी के एयरक्राफ्ट में बैठते समय अपने लोगों की ओर देखते हुए शास्त्री जी का मखौल उड़ाते हुए कहा था-" यह व्यक्ति कमजोर प्रधानमंत्री है। इससे बात करना बहुत आवश्यक नहीं महसूस करता।"
 ताशकंद में पूज्य शास्त्री जी के निधन के उपरांत उनके अंतिम संस्कार में भाग लेने यही अयूब खान भारत आए और उन्होंने भारत और पाकिस्तान आपसी संबंधों में सुधार का प्रतीक निरूपित किया था शास्त्री जी को।
   हरित क्रांति और सेना में बदलाव के प्रणेता पूज्य लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती पर उनके महा निर्वाण पर टिप्पणी नहीं करूंगा न ही उस रहस्य के भीतर आपको जाने को कहूंगा, परंतु पड़ोसी देशों के साथ हमारे युद्ध के निर्णय को श्रेष्ठ अवश्य बताऊंगा आप को स्वीकारना होगा कि यदि वह छोटी सी पर्सनालिटी वाला महान व्यक्ति युद्ध की घोषणा ना करता तो शायद हम आज इस श्रेष्ठ युग में इतराते न पाते । सच मायने में आजाद भारत में किसान को पहचानने वाला यदि वहीं था जवान के महत्व को पहचानने वाली ताकत उन्होंने ही हासिल की थी । बताओ भला शरीर से अति साधारण कद काठी का होना वैचारिक रूप से असाधारण होने का अनुपम उदाहरण थे। मैंने इस बार व्यौवहार  राजेंद्र सिंह जी से कहा था-" दादाजी मेरा आप पर आकर्षण केवल इसलिए है कि आप साहित्यकार हैं ऐसा नहीं है। आप पर आकर्षित होने का कारण आपके व्यक्तित्व में सहजता सरलता की झलक पूज्य लाल बहादुर शास्त्री के समतुल्य है।" एक किशोर द्वारा की गई तुलना से प्रभावित व्यौवहार  राजेंद्र सिंह जी अपलक  मुझे देखते रहे और फिर आशीष आशीर्वाद दिया था उन्होंने।
   परम पूज्य शास्त्री जी को शत शत नमन मैं 100% शास्त्री बनना चाहूंगा क्योंकि वे अत्यधिक प्रयोगवादी नहीं थे न ही जिद्दी थे , पूज्य शास्त्री जी महात्मा गांधी की तरह सरल सहज दिव्य दर्शक थे ,वे भारत का भविष्य का निर्धारण कर चुके थे आज आप देखिए विश्व भारत की ओर उसकी जवानों की ताक़त और भारत को फूड सिक्योरिटी प्रदान करने की ताकत  समक्ष नतमस्तक हो कर देख रहा है। जरा सा विषय अंतर होते हुए आपको सूचित करना चाहता हूं पूज्य शास्त्री जी के व्यवहार से प्रेरित होकर 1964 में ही मनोज कुमार ने उपकार फिल्म का निर्माण प्रारंभ कर दिया था। इस फिल्म में भारत की तत्सम कालीन कृषि समस्या का स्वरूप स्पष्ट हुआ है।
  मैं यह नहीं कहता कि जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के नाम का परिवर्तन कर दिया जाए क्योंकि वे भ महान विचारक थे
भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे परंतु मैं चाहूंगा कि कृषि कर्मणा जैसे पुरस्कार  पूज्य प्रधानमंत्री शास्त्री जी के नाम पर भी होनी चाहिए।       हमें अपने पूर्वजों का स्मरण करते रहना जरूरी है। इन पुरखों ने देश के लिए क्या नहीं किया सीमित साधनों में उनके असीमित प्रयासों को अस्थाई अनियंत्रित विचारधारा आयातित विचारधारा की स्थापना के लिए गलत तरीके से प्रचारित किया है।
    विंस्टन चर्चिल का गांधी के प्रति विद्वेष युग युग तक निंदनीय रहेगा। चर्चिल कुंठित थे, उनको लगता था अगर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ गई तो यूरोप का क्या होगा पश्चिम का क्या होगा?
    देर सबेर भारत की प्रतिष्ठा का बढ़ना स्वभाविक था। आप देख रहे हैं होगी वही रहा है। 16000 वर्ष ईसा पूर्व से जारी भारत की गतिशीलता मात्र ढाई से तीन हजार वर्ष पुरानी सभ्यता को स्पर्श तक नहीं कर पाई। भारतीय उपमहाद्वीप की सभ्यता और संस्कृति का लेखा जोखा गलत लाइन से सेट करने वाला ब्रिटिश क्रॉउन अब हतप्रभ है। यूरोप की मजबूरी है जी वह भारत का पुनरीक्षण करें और नए रिश्ते कायम हों। हो भी यही रहा है । विश्व की सोशियो  इकोनामिक पॉलीटिकल परिस्थितियों को देखा जाए तो भारत आज भी उसी तरह महत्वपूर्ण है जैसा लगभग 800 वर्ष पूर्व हुआ करता था। मेरे मित्र कहा करते हैं कि- "कदाचित हमारे सॉफ्टवेयर में बदलाव आ गया है?" मित्र समीर शर्मा इस आर्टिकल के जरिए बता देना चाहता हूं चार वेद पांच पुराण महाभारत भगवत गीता अरण्यक उपनिषद् के अलावा गांधी और शास्त्री जैसे महान विचारकों का भारत सॉफ्टवेयर बनाता है दुनिया को बदलने की क्षमता रखता है उसके सॉफ्टवेयर में किसी भी तरह की मिलावट और गड़बड़ी की कल्पना मत कीजिए।

28.9.22

सांप्रदायिकता बुरी चीज नहीं है

    विचार या विचार समूह संप्रदायिकता का  स्वरूप है । दूसरे शब्दों में सांप्रदायिकता विचार अथवा विचार समूह का पर्यायवाची है। सांप्रदायिकता के विस्तार की प्रवृत्ति किसी भी देश के लिए खतरे की घंटी है। सामाजिक परिस्थितियों एवं सांस्कृतिक निरंतरताएं तथा सभ्यता के विकास  अनुक्रम को नुकसान पहुंचाने वाला सांप्रदायिकता का विस्तार मूल दार्शनिक और अध्यात्मिक सिद्धांतों का अवसान करता है।
   संप्रदायिकता अस्पृश्य नहीं है, परंतु इसका विस्तार करने का प्रयास अवश्य अस्पृश्य और अग्राह्य है। कोई भी संप्रदाय सम्मान  विचारधाराओं का ऐसा  स्वरूप होता है.जिसमें आध्यात्मिक तत्वों का मिश्रण होता है। बात बहुत कठिन नहीं है इसे आसानी से समझा जा सकता है। उदाहरण के लिए आपके मन में ऐसी प्रक्रिया आकार लेती है जिससे  आप एक ऐसे विश्व की कल्पना कर रहे हैं जो सद्भावना और सहिष्णुता को कायम करने के प्रयास करता है और सफल भी रहता है। इसके लिए आप अपने विचार का संप्रेषण किसी दूसरे को करेंगे कोई दूसरा तीसरे को करेगा कोई तीसरा चौथे को करेगा और इसका विस्तार चैन सिस्टम से बहुत अधिक हो जाता है। आपका विचार बुद्ध की तरह विस्तारित होने लगता है और आप एक  स्प्रिचुअल व्यक्ति के रूप में स्थापित हैं..!
  यह स्थिति आपके जीवन काल में व्यवस्थित रूप से चलती है परंतु दीर्घकाल में आपके अनुयाई आपके विचार को इधर-उधर थोपते नजर आते हैं। कई कई बार आपके अनुयाई शस्त्र के बल पर तो कई बार लोग लालच देकर अपने संप्रदाय को विस्तार देना चाहते हैं। मेरी नजदीक घटित एक घटना के उदाहरण से  आपको समझाना चाहता हूं ।
   एक परिवार में मां को कैंसर हो गया था । उस कैंसर की पतासाजी चिकित्सकों ने की और परिवार को बताया कि यह महिला कुछ दिनों के लिए इस दुनिया में रह सकती है इसका जाना प्रभावित है यह अधिक दिनों तक आपके साथ रह नहीं सकती । एक संप्रदाय के एक अनुयाई ने जो अब संप्रदाय को विस्तारित करने प्रचारक बन चुका था, उस परिवार से संपर्क करता है और उसे कुछ धनराशि तथा कुछ अभिमंत्रित पानी इत्यादि के सेवन की सलाह देता है। इसके पहले वह व्यक्ति के परिवार की मूल साधना के संसाधनों को एक कपड़े में बांधकर  ताक पर रख देने का आदेश देता है। कैंसर लाइलाज रोग है। आप सब जानते हैं कि कैंसर में जीवन की प्रत्याशा बहुत कम ही होती है जिसे न के बराबर कहा जा सकता है। वास्तव में उस महिला को कैंसर न था कुछ दिनों में महिला स्वस्थ हो गई। परंतु पूरा का पूरा परिवार दूसरे संप्रदाय के मूल्यों और सिद्धांतों को मानने लगा। किस विचार को मानना है या उसे त्यागना है इसका अधिकार मनुष्य का है इसमें कोई शक नहीं परंतु यहां में उस व्यक्ति को कटघरे में खड़ा करना चाहता हूं जिसने झूठ बोलकर भावात्मकता को आधार बनाकर अपने संप्रदाय का विस्तार किया।
  एक और उदाहरण बहुत नजदीक से मुझे देखने को मिला। मेरे अधीनस्थ कर्मचारी की संतान का मानसिक संतुलन अक्सर बिगड़ जाया करता है। ऐसी स्थिति में जहां से राहत की सूचना मिलती है वहां पर  किसी का भी जाना स्वाभाविक प्रक्रिया है। इस क्रम में अधीनस्थ कर्मी ने बताया कि-" अमुक व्यक्ति का परिवार उसकी संतान की इस बीमारी का अंत कर सकता है।"
   मैं जानता था कि यह केवल एक छलावा और झूठा आश्वासन है। फिर भी किसी भी दुखी व्यक्ति को मना करके उसकी आत्मा को आहत ना करने के उद्देश्य से मैंने उससे उस प्रक्रिया को देखने का यह उस प्रक्रिया में शामिल होने का यह कहते हुए नैतिक रुप से समर्थन किया कि-" इस बात का ध्यान रखना कि तुम अपनी संस्कृति और पैतृक आचरण वंशानुगत परंपराओं का पालन करते रहना।""
       कर्मचारी ने कहा ऐसा नहीं होगा वह लोग बहुत विश्वसनीय हैं वह ऐसा ऑफर भी नहीं देंगे।"
     अधीनस्थ कर्मचारी के विश्वास का सम्मान करते हुए उसे अवकाश दिया । इस व्यक्ति ने स्वास्थ्य सुधार के लिए कुछ सत्रों का आयोजन किया। कर्मचारी की सुल्तान का स्वास्थ उस कालखंड में ठीक रहा। ऐसा अक्सर होता भी रहा है। परंतु कर्मचारी को ऐसा प्रतीत हुआ कि इलाज के लिए आयोजित सत्रों से ही लाभ मिल रहा है। मुझे वह अधीनस्थ कर सूचित किया करता था कि हां मेरी संतान अब पहले से बेहतर है।
  इस बात की जानकारी उसने सत्र के आयोजकों को भी दी। बस फिर क्या था आयोजक उसके पैतृक गांव तक पहुंच गए। और परिवार को इस बात के लिए तैयार करने लगे कि वे अपनी आस्था का केंद्र बदल दें। घर की धार्मिक पुस्तकों को लपेटकर ऐसे स्थान पर रख दें जहां सामान्य रूप से जाना आना नहीं होता है। उस समय एक कर्मचारी और उसका परिवार चकित रह गया। और उसने स्पष्ट रूप से मना भी कर दिया।
   अबकी बार वह जब सप्ताहांत के अवकाश से लौटकर आया तो उसने मुझे घटना का विस्तार से विवरण दिया। उसने यह भी स्वीकारा कि-" सर आपका संदेह सत्य था।
   मैंने कहा कि यदि इन सारी प्रक्रियाओं से दुनिया को स्वस्थ किया जा सकता था तो कोविड-19 के लिए इससे मुफीद और क्या होता।।
    जो जो संप्रदाय अपनी मान्यताओं को प्रतिस्थापित करने के लिए इस तरह के प्रयास करते हैं उन संप्रदायों का स्थायित्व कब तक बना रहेगा मुझे संदेह है। आपको भी संदेह करना चाहिए।
   हाल ही में एक जिले में कुछ लोग एक खास वर्ग की आबादी को इकट्ठा करके उन्हें ज्ञान ध्यान की बातें बता रहे थे । सब कुछ ठीक चलता रहा अधिकारों पर बात हुई कर्तव्यों पर बात हुई सामाजिक विसंगतियों पर बात हुई सभी बातों को गंभीरता से सुना गया। उस समुदाय ने वक्ताओं के उस अनुरोध का तीखा विरोध तक किया जबकि समुदाय को मौजूदा आस्था से विमुक्ति का आग्रह वक्ताओं ने किया ।
    महात्मा गौतम बुद्ध के सिद्धांत और उनके समकालीन तथा बाद के अनुयाई आध्यात्मिकता का प्रचार करते रहे इससे बौद्ध मत के विस्तार समकालीन अखंड भारत बौद्ध मत सीरिया तक पहुंच गया था। ऐसा मैं नहीं कह रहा हूं यह इतिहास में दर्ज है। इसके पूर्व सनातन व्यवस्था अपनी खूबी के कारण ही विश्व में विस्तारित रही है ऐसा मेरा मानना है।
   उपरोक्त कथनों का आशय यह है कि
[  ] जो विचार या विचार समूह जिस भूखंड में विस्तारित होता है या हो रहा हो उसे उस भूखंड की कालगत परिस्थितियों के साथ अनुकूलन करना होगा। तभी वह विचार या विचारों का समूह स्थायित्व प्राप्त कर सकता है।
[  ] कोई भी विचार या विचार समूह तलवार के जोर पर अगर स्थापित भी कर दिया जाए तो दीर्घकाल में  उसका समापन सुनिश्चित है।
[  ] देश काल परिस्थिति के  साथ साथ जो  विचार या विचार समूह में परिवर्तनशीलता का गुण नहीं होता वह विचार अथवा विचार समूह भी अधिकतम कुछ शताब्दियों तक ही जीवित रह सकता है।
          भारत में शैव, वैष्णव,शाक्त, वैदिक,स्मार्त, बौद्ध, जैन, के अलावा कई और भी ज्ञात अज्ञात विचार स्थाई हैं। पारस्परिक आपसी वैमनस्यता देखने को कभी नहीं मिलती। चार्वाक तथा रक्ष संस्कृति की विचारधारा को छोड़कर सभी उपरोक्त वर्णित विचार सांस्कृतिक परंपराओं की निरंतरता के साथ जीवंत है इनमें आपसी  विद्वेष देखा नहीं गया ।
  द्वैत अद्वैत, द्वैताद्वैत, के सिद्धांत भी चिर स्थाई से हो गए हैं। कबीर अकाट्य है तो रहीम और मिर्जा गालिब का अध्यात्मिक दर्शन आज भी विद्यमान है।
   यवन भी चाहते थे कि वे बलपूर्वक अपनी सांस्कृतिक निरंतरता को भारत में स्थापित कर देंगे। परंतु ऐसा हो ना सका। ऐसा होना संभव भी न था होता भी कैसे भारत एक भौगोलिक संरचना नहीं है इसकी अपनी सांस्कृतिक निरंतरता है सामाजिक व्यवस्था है।
    यहां बिना नाम लिए संकेतों में स्पष्ट करना आवश्यक है कि-" जिस विचार में लचीलापन ना हो परिवर्तनशीलता का गुण ना हो वह न तो बलपूर्वक विस्तार पाता है और ना ही छल या कपट पूर्वक। लोभ लालच देकर तो उसके स्थायित्व को बनाए रखना बहुत मुश्किल होगा।"
   तय आपको करना है कि आप अपने विचार को विस्तारित करने अथवा विचार समूह को विस्तारित करने के लिए कौन सा तरीका अपनाते हैं वैसे तो यह सब जरूरी भी नहीं है क्योंकि सर्वोपरि है एकात्मता का महत्वपूर्ण सूत्र। जो सर्वे जना सुखिनो भवंतु अथवा विश्व बंधुत्व का नवनीत है। अंत में सिर्फ इतना जानना जरूरी है कि-" संप्रदायिकता बुरी चीज नहीं है बल्कि सांप्रदायिक होना और उसे
बल अथवा छल कपट से विस्तार करने की कोशिश गलत है अग्राह्य है ।

27.9.22

बाप की साली :मौसी क्यों नहीं..?

 
         गिरीश बिल्लोरे मुकुल 

   मैं उस महान लेखक का नाम भूल गया हूं परंतु उनकी लिखी गई कहानी का कथानक याद है। 
सामान्य रूप से हम अपने कहे हुए  शब्दों असर को गहराई से नहीं जानते, और तो और हम अपने किए गए कृत्य का प्रभाव क्या पड़ेगा इसका अनुमान नहीं लगा पाते। 
हरिहरन की गायक गजल मुझे बहुत पसंद आती है शायद आपने भी सुनी होगी-
" जब कभी बोलना 
मुख्तसर बोलना
वक़्त पर बोलना
मुद्दतों सोचना....
  इसमें कोई शक नहीं बोलने से पहले और कुछ करने से समझ लेना चाहिए कि-" हमारे मुंह से निकले शब्द कितने सकारात्मक असर छोड़ते हैं अथवा उनका कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ता है ?
हां तुम्हें बता रहा था कि, बात बहुत पुरानी है उस वक्त शायद हम कॉलेज में पढ़ा करते थे। कॉलेज के कैंपस से जुड़ी एक कहानी कैरेक्टर हॉस्टल में खाना बनाने या साफ सफाई करने का काम किया करती थी। पूरे स्टूडेंट्स उसे बाप की साली कहकर परेशान किया करते थे । ऐसा नहीं था कि इस कहानी की पात्र जिसे लोग बाप की साली कहते थे उसे छात्र पसंद नहीं करते थे परंतु ऐसा अलंकरण  महिला पात्र को बहुत दु:खी कर देता था, वह चिढ़ जाया करती थी । यह प्राकृतिक है कि जो व्यक्ति किसी शब्द या कार्य विशेष चिड़ता हो  है उसके सामने वही कार्य शब्द के दोहराव की आदत लोगों में होती है। युवा कुछ ज्यादा ही इस तरह की हरकतें किया करते हैं।
   ऐसा ही होता था उस महिला को हॉस्टल में रहने वाली सभी युवा बाप की साली कहकर परेशान किया करते थे। गांव से एक विद्यार्थी जब शहर आया और हॉस्टल में उसने उस महिला को मौसी शब्द से अलंकृत किया तो माहौल का बदल जाना स्वभाविक था ।
   हमें किसी से भी संवाद करने के पहले इसी तरह के शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। संवादों में अत्यधिक क्रूरता उपेक्षा अथवा अपमानजनक संवाद करना निसंदेह प्रत्युत्तर का कारण होता है। आप नहीं समझ पाएंगे कि प्रत्युत्तर कैसा होगा?
  मुंह से निकला हुआ शब्द तरकस से निकला हुआ तीर और अबके संदर्भों में कहा जाए तो- "दागी हुई मिसाइल कभी वापस नहीं आती..!"
  हम अक्सर अधिकारियों को देखते हैं वह क्या बोल जाते हैं उन्हें खुद ही नहीं मालूम यह अलग बात है कि दिल से कई सारे ऑफिसर खराब नहीं होते परंतु ऑफिसर होने का लबादा उनके मस्तिष्क तक प्रभावित कर देता है। और फिर जब भी बोलते हैं तो उन्हें यह होश नहीं रहता कि - "वे ही ऑलमाइटी याने सर्वशक्तिमान नहीं है..!"
  मशहूर शायर चुके ने कहा है-
"नुक़रई खनक के सिवा क्या मिला शकेब..
कम कम वह बोलते हैं जो गहरे हैं पेट के"
   आप भी फौरन प्रतिक्रिया देने वालों की मनोदशा और उनकी मानसिक स्तर को आसानी से समझ सकते हैं। अक्सर जो लोग किसी भी मुद्दे पर त्वरित टिप्पणी कर देते हैं वह टिप्पणी सटीक  होगी यह कहना मुश्किल है । 
   कुछ कहने अथवा करने के पहले उसके प्रभाव का आंकलन करना बहुत जरूरी है। और जब भी आप संवादी हो तो वक्तव्य नपे तुले और सटीक होनी चाहिए। अपमानजनक शैली में बात करना किसी की योग्यता का नहीं वरन अयोग्यता का उदाहरण होता है।
   अक्सर लंबी लंबी बातों में भूत परोसना एक अंतराल में मस्तिष्क के रडार पर आपको संदिग्ध यूएफओ की तरह पोट्रेट कर देता है।
  मुझे विश्वास है कि इस बिंदु पर भी हम चिंतन करेंगे और चिंता भी।

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