16.4.16

वामअंग फरकन लगे 03

 
  इधर भारतीय जनमानस बाबा साहब को समझ ही रहे हैं कि   बाबा साहब पर लालियों के दावे पर मोहर लगाने नागपुर में कन्हैया के बयान पर आधारित वक्तव्य को एक पोर्टल ने  कुछ इस तरह छापा है  संघ संसद नहीं, 'मनुवादसंविधान नहीं
उन्होंने कहा, 'संघ संसद नहीं है और 'मनुवादसंविधान नहीं है।कन्हैया ने कहा कि मोदी सरकार जेएनयू जैसे शैक्षणिक संस्थानों की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा रही है और अपनी विचारधारा थोप रही है और छात्रों को उस गुनाह के लिए प्रताड़ित कर रही हैजो उन्होंने किया ही नहीं है ।
कन्हैया ने इन आरोपों का भी खंडन किया कि जेएनयू परिसर में भारत विरोधी नारे लगाए गए थे। इन्हीं नारों की वजह से राजद्रोह के आरोप में दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। भाषण के बाद संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, 'मोदी सरकार ने मुझे राजद्रोह के आरोप में फंसाकर बड़ी गलती की और मीडिया का इस्तेमाल मुझे राष्ट्र विरोधी के तौर पर पेश करने के लिए किया और मुझे जेल में डाल दिया।' उन्होंने कहा कि वह और अन्य लोग किसी भी कीमत पर जेएनयू की स्वायत्तता को बहाल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं ।
संघ संसद नहीं है - सच है कि संघ संसद नहीं है न ही संघ इस तरह का कोई दावा करता है न ही करेगा कि संघ संसद है . संसद संसद है संघ संघ है . सबका अपना अपना काम है . संघ ने "भारतसंघ" से ऊपर होने का दावा कभी किया भी कहाँ हैं आपकी नज़र में कोई ऐसा उदाहरण हो तो अवश्य बताएं  . मनुस्मृति पर आधारित हमारा समृद्ध संविधान है ही कहाँ ....? आप जिस बिम्ब को उकेरना चाहते हो वो एक काल्पनिक एवं युवा अवस्था की फैंटेसी मात्र है .  
  कन्हैया आप युवाओं को और समाज को  गुमराह करने की कोशिश अवश्य कर है इस तथ्य को कह  "संघ संसद नहीं है और 'मनुवादसंविधान नहीं है" जो सब जानते हैं मानते भी हैं पर आपका कथन  वर्त्तमान सन्दर्भों में सर्वथा गैरज़रूरी एवं बचकाना है . इससे बेहतर ये होता कि आप दलितों के मन में देशप्रेम की ज्वाला उकसाते ... पर आपका एजेंडा राष्ट्र का स्वाभिमान न होकर  है कुंठित मानव-शक्ति का सृजन करना है .  जिसकी झलक आपने 8 मार्च 16 के भाषण में सेना को बलात्कारी करार देकर दिखाई जिससे प्रेरणा से  अलगाववादी कश्मीर में सैनिक को बनकर में जलाने पर आमादा थे .
बाबा साहेब को नए सिरे से समझने एवं समझाने के अवसर पर पता नहीं क्यों "वामअंग फरकन लगे ?"  
वैसे मेरी नज़र में तुम गैर ज़रूरी हो पर  लेखक हूँ सही रास्ता बताना स्वाभाविक था सो बता दिया ........ मर्जी तुम्हारी मेरे बच्चे ....... 


10.4.16

सोशल मीडिया पर वायरल अभिशप्त गंधर्व : केशवलाल जी

आपको कभी लगता है कि सही ही है कि असाधारण प्रतिभा का धनी कोई गंधर्व शापित होकर क्या करता होगा कैसा रहता होगा इस धरती पर तो  आप इस कथा को अवश्य देखिये . श्री लंका में सैन्य कर्मियों का मनोरंजन करने वाले पिता से संगीत विरासत में पाकर केशव ने अपना हाथ हारमोनियम पर आज़माना और तब के गीतों को गाना  शुरू किया तो युवती सोनी बाई के इश्क में गिरफ्त हो गए . सोनी खुद संगीत की रसिक थीं . तब उनकी  उम्र 17 साल की थी. माया नगरी मुंबई तबकी बम्बई में वी. शांताराम के स्टूडियो के बाहर हारमोनियम पर फुदकतीं अँगुलियों ने शांताराम जी को मोहित कर लिया था.

केशव -सोनी           फोटो साभार :- राहुल राउत 

उनके लिए काम मुक़र्रर हुआ.नागिन में संगीत सहयोग दिया. परिवार के लिए नौकरी  न  स्वीकारंना केशव जी का ही निर्णय था . श्री केशव जी ने लक्ष्मीकान्त प्यारेलाल जी के साथ भी काम किया.
 फिर पूना में फुटपाथी केशव  सपत्नीक  सडकों पर गीत गाकर मुश्किल से जीवन जी रहे थे कि एक दिन उन पर आनंद सराफ नाम के बैंक कर्मी की नज़र पड़ी फिर क्या था बैंक कर्मियों ने एक सहायतार्थ शो रख कर उनकी मदद की . शो के निदेशक थे श्री आशोक भारुक आर्केष्ट्रा के संचालक . और लोगों ने स्टेंडिंग ओबेशन देकर इस गंधर्व को सराहा. साथ ही उनको मिला 75 हज़ार रुपये की राशि प्रदान की गई. ये वो समय था जब श्री केशवलाल एवं सोनी बाई  को उम्र के आख़िरी पडाव में एक नशेमन नसीब होना था.   अभिशप्त गंधर्व केशव को गणेश मंडलों एवं सहयोगियों की मदद से एक लाख बीस हजार की रकम हासिल हो चुकी थी . और एस आर ए योजना के तहत उनको चौथे माले पर एक फ्लेट मिला. जहां वे अब सुकून से रह रहें हैं . पर उनका संगीत पुणे में आज भी गूंजता है .... अपनी अँगुलियों की ताकत के लिए ईश्वर की कृपा  मानते हैं .  
केशव अपनी पत्नी को अपना और खुद को पत्नि  का अनुपूरक मानते हैं .  
केशव पर  रोचक साहू ने एक डाक्यूमेंट्री A Bohemian Musician - Award winning FTII Documentary फिल्म भी बनाई .  जिसे आप https://www.youtube.com/watch?v=QspCH-4ttlE&nohtml5=False लिंक पर देख सकते हैं .         


6.4.16

वामअंग फरकन लगे 02 - बाबा रामदेव ने क्या बदला ? : ज्योति अवस्थी

वामअंग फरकन लगे 01

के लिए आपका स्नेह मुझे प्रेरक लग रहा है .  वामअंग फरकन लगे 02 में मैं समुदाय से मिले आलेख को पेश कर रहा हूँ ...... उम्मीद है आपको पसंद आएगा . इस आलेख को प्रेषित किया है   सुश्रीज्योति अवस्थी जी ने उनका अग्रिम आभार 
आज वाट्सएप पर एक मित्र ने बाबा रामदेव जी की तस्वीरों को कोलाज़ बना के पोस्ट किया. तस्वीर पोस्ट कर वे बाबा को अपमानित करना चाहते हैं और सभी भारतीयों को दुखी ताकि प्रोवोग हों और एक अस्थिर वातावरण की पृष्ठभूमि तैयार हो पर वाट्सएप पर दूसरा सृजन भी मिला .... इस आलेख के ज़रिये जो यह बताने के लिए पर्याप्त है कि वामअंग क्यों फड़क रहे हैं .......... 
रामदेव जी की बहुत सी आलोचनाएं आती है बाजार में,ढेरों शिकायते हैं....वो तो ख़त्म नहीं होंगी पर चूँकि आलोचक अपनी बात कहते हैं तो मैं भी कहूँगी अपनी बात.....
बाबा रामदेव का ठीक ठीक उद्भव तो याद नहीं मुझे पर 1996 में ग्वालियर से पढाई करके कानपुर लौटी तो पापा जबरदस्त प्रशंसक हो चुके थे बाबा रामदेव के, आज की तरह संचार के साधनों तक इतनी आसान पहुँच नहीं थी पर दोपहर में मोहल्ले की महिलाओं की बैठक में,पापा के दोस्तों के साथ लगते ठहाकों में बाबा रामदेव गूँज रहे होते थे, योग आसनों पर चर्चा थी,कहीं दमे का बाबा का बताया गया इलाज था कहीं आँखों की तेज रौशनी का नुस्खा। एक हरिश्चंद्र अंकल जी वाली आंटी तो बाबा रामदेव की बुराई करने वाले का मुंह नोच लें इतनी खूंखार हो गयी थीं क्योंकि उन्हें दमा में बहुत आराम मिला था उनके बताये नुस्खे से....
बाबा रामदेव ने ठन्डे के नाम पर बोतलबंद पेयों और सौंदर्य उत्पादों से हमें आगाह किया और ठंडा मतलब सिर्फ कोकाकोला ही नहीं रहा बल्कि लस्सी और गन्ने का रस भी हो गया।फेयर एंड लवली से अधिक क्षमतावान मलाई और हल्दी जैसी आम से रसोई में मिलने वाली चीजें हो गयीं।उन्होंने स्वदेशी के प्रति लोगों का सोया आत्मसम्मान जगाया,उन्होंने स्वदेशी के प्रति लोगों की झिझक ख़त्म की,महंगे विदेशी उत्पादों के मुकाबले हमारे उत्पाद किसी से कम नहीं थे ये हमने जाना भी और खुद को कमतर आंकने की प्रव्रत्ति का त्याग भी किया। इसमें आलोचना जैसा कुछ नहीं था पर फिर भी जिनके अंदर भारत को आत्मनिर्भर या खुश देख के जलन होती है उन्होंने जहर उगला ही।
फिर आलोचना की असली वजह आई-पतंजलि। स्वदेशी की अवधारणा पर बना पतंजलि विश्वविद्यालय और स्वदेशी उत्पादों की एक बड़ी श्रृंखला। आलोचक(भारत स्वाभिमान को हर यत्न से दबाने वाले) चिल्लाने लगे, ये तो कारोबारी है कारोबार करना चाहता था इसलिए इतनी भूमिकाएं गढ़ीं।चलिए हम मान लेते हैं ये सत्य था पर यदि ये सत्य भी है तो आपको दिक्कत क्या है? वे कह रहे थे आप मिले जुले अनाज का आटा खाओ, (डॉक्टर भी अब वही कह रहे हैं) आप पिसवाईए सब मिला कर,पर ये जो आजादी के बाद पीढ़ी तैयार हुई थी न बाबा को भी पता था कि इसे समझ सब कुछ आ भी जाये तो ये अपने लिए इतनी मेहनत करने से तो रही। वे आटा ले आये.... ready made.... आपको नहीं लेना मत लो कोई बन्दूक की नोंक पर तो दे नही रहे बाबा, उन्होंने कहा आप हल्दी चन्दन मुल्तानी मिटटी के लेप से गोरे हो जायेंगे तो अगर आपसे रोज ये लेप नहीं बनता तो आप उनकी कांति क्रीम ले आओ,और नहीं लानी तो मत लाओ कोई जबरदस्ती तो है नहीं,जहाँ इतने उत्पाद हैं वहां एक और सही।उन्होंने कहा कोकाकोला टॉयलेट क्लीनर है, जो बाद में सिद्ध भी हुआ। अभी पिछले दिनों बेटी के विद्यालय में आई चिकित्सकों की एक टीम आई उन्होंने अभिभावकों को आगाह किया कि वे अपने बच्चों को सभी तरह के fast food और cold drinks से दूर रखें अन्यथा न सिर्फ बच्चों की कार्य क्षमताएं प्रभावित हो रही हैं बल्कि वे समय से बहुत पहले शारीरिक रूप से विकसित भी हो रहे हैं।अब अगर आपको बच्चों के बालहठ भीं पूरे करने हैं और उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान देना है तो बाबा ने आपको स्वदेशी पेय पदार्थों का विकल्प दिया,आपको लेना हो लो नहीं तो टॉयलेट साफ़ ही कर लो। कोई जबरदस्ती तो है नहीं। बाबा ने कहा आंवला स्वास्थ्य के लिए रामबाण है,पर अपने कसैले स्वाद के कारण आपसे खाया नहीं जाता तो मुरब्बा बना लो। आपसे 48 घंटे चूने के पानी में भिगो के फिर काँटों से गोद के आंवले का मुरब्बा बनता हो तो बना लो वरना बाबा ने विकल्प दिया सीधे खरीद लो। आपको नहीं लेना मत लो,किसी ने मजबूर तो नहीं किया।आज भी वे देशी नुस्खे बताते समय दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुओं में ही औषधियां खोज लाते हैं आपको उसमे नुकसान होता हो तो मत प्रयोग करिये।
बाबा रामदेव ने स्वदेशी को स्वाभिमान से सिर्फ जोड़ा ही नहीं बल्कि बजाय उपदेश मात्र देने के उसे सही सिद्ध करने के लिए काम भी किया। उन्होंने वामपंथ के खतरे से अनजान एक पूरी पीढ़ी को न सिर्फ स्वदेशी की भावना के प्रति बल्कि स्वयं अपने प्रति भी सम्मान सिखाया।
आज हर सुबह न सिर्फ पार्कों में बल्कि घरों के drawing rooms में योग एक आम दैनिक और आवश्यक कार्य है बल्कि कभी सिर्फ सेक्स और शाहरुख़ बेचने वाले बॉलीवुड की बिक्री को भी योग ने प्रभावित किया। तमाम बॉलीवुड बालाओं के शून्य आकार में योग power योगा बन के केंद्रीय भूमिका निभाने लगा।लस्सी,फलों के रस और दूध बेचते दुकानदारों के पास भी भीड़ लगने लगी।इससे न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक असर पड़ा बल्कि छोटे दुकानदारों को आर्थिक लाभ भी पहुँचने लगा।सुबह लोग चाय के साथ गेहूँ का अर्क और लौकी का रस भी पीने लगे। विकसित भारत,शिक्षित भारत,आत्मनिर्भर भारत की शुरुआत स्वस्थ भारत से होगी लोगों को समझ आने लगा।
अब आपकी एक और तकलीफ कि खुद को बाबा कहने वाला आदमी राजनीति में क्यों रूचि लेता है?क्यों भई?समाज के लिए निहायत अनुपयोगी,अनपढ़,गंवार,विदूषक,हर काम से भागने वाले लोग, सिर्फ चापलूसी,चाकरी,गुंडागर्दी,खानदानी दौलत के बल पर हमारे संसद में हमारे प्रतिनिधि बन सकते थे तो स्वयं को अपनी मेहनत के दम पर बिनां किसी पारिवारिक विरासत के समाज को एक उपयोगी दिशा देने वाला क्यों नहीं राजनीति में दखल दे सकता था? मेरे और आपके जैसे बिना किसी हैसियत वाले लोग यहाँ सोशल मीडिया पर मोदी से लेकर ओबामा तक को सलाह देते हैं, देश कैसे चलना चाहिए इस पर विशेषज्ञ विचार प्रस्तुत करते हैं और करने भी चाहिए, ये देश सरकार से पहले हमारा है तो इसकी हर आयाम पर उन्नति हो इसके लिए हर एक को अपनी भागीदारी सुनिश्वित करनी चाहिए तो बाबा रामदेव ने की क्या गलत किया? उन्होंने अक्षम और भ्रष्ट राजनीतिज्ञों पर प्रश्न किया तो क्यों गलत था? सन्त अपने हिस्से के सांसारिक सुखों का त्याग करते हैं पर अपनी माता का नहीं और देश को हम माँ मानते हैं आपको तो उस पर भी आपत्ति है (बनी रहे)
यहाँ एक पूरी गोट बिछा के हमारे विश्वास और भावनाओं को मोहरा बना के सर्वथा अनुपयोगी, हर काम को अधूरा छोड़ के भागने वाले,जिसका सकारात्मक समाज और देश के लिए कोई योगदान भी नहीं था ऐसे व्यक्ति को विदेशों से धन और योजनाएं आयातित करके योजनाबद्ध तरीके से राजनीति का मुकुट पहना दिया गया जो व्यक्ति हर विभाग में अपनी अयोग्यता और अकर्मण्यता सिद्ध करके आया वह दिल्ली का सम्राट बन के बैठ गया आपको आपत्ति नहीं हुई। क्यों? क्योंकि वो भारत को बदलने नहीं पुनः सुलाने की व्यवस्था में लगा था। वह भारत के मुफ्तखोरी के चरित्र को और स्पष्ट बनाना चाहता था। और यही आप चाहते थे।
और निंदक गुरु जी कहते हैं
पतंजलि के उत्पादों से यूनी लीवर और कोलगेट पामआलिव जैसी आंग्ल-अमेरिकन MNS,s को क्या कष्ट है? इस पहलू से भी देखना पड़ेगा। हम विश्व के विशालतम उपभौक्ता हैं। इन विदेशी कम्पनियों के हित में पानी पी पीकर पतंजलि को कोस रहे लोग कौन हैं?पहचानिए! ये बाबा रामदेव के विरोधी भाड़े के लोग किसके पेरोल पर हैं? यूनिलीवर, कोक, पेप्सी के या कोलगेट पामोलिव के। मुफ्त सेवा तो अपने बाप की न करें ये लोग।
आपको तकलीफ बाबा रामदेव से और हर उस व्यक्ति से है जो भारत को सक्षम बनाना चाहेगा।आपकी तकलीफ हमें और,और पुनः पुनः सफल करेगी। आपको बाबा रामदेव पसंद नहीं आप स्वतंत्र हैं पर अब आपको विषवमन नहीं करने दिया जायेगा ये तय है।

4.4.16

वामअंग फरकन लगे 01

इस आलेख का जय श्रीराम से कोई वास्ता नहीं न ही तुलसीबाबा से . न ही उनके इस काव्यांश से . हाँ अर्थ अवश्य निकलेगा 
लेखक हूँ लिखूंगा . लिखना मेरा धर्म है . तुम्हारी नींद अल्लसुबह खुल जाती है तो क्या मैं भी सुबह सकारे उठ जाऊं. न बाबा न मुझे रात प्रेत घेर लेते हैं बोलते हैं लिखो वरना........ वरना क्या ........... ?
वरना कुछ नहीं बस यूं ही हम तो मज़ाक कर रहे हैं . चलो उनने कहा तो लिक्खे देता हूँ . 
                 रविवार का अवकाश ख़त्म कर मैंने अपने दफ्तर में कई दुश्मन पैदा कर लिए बरसों से जो चला आ रहा है .  रविवार का अवकाश हमने तोड़ दी नाराज होंगे ही . खैर  बात किधर से शुरू करूँ  ...... सूरज भाई की किताब पढ़ रहा था. उनकी एक गज़ल  शेर मन को भाया. भाई तो पूरी ग़ज़ल गई है......   पर ये देखिये क्या खूब लिखा है - 
"खुद परस्ती में बाँट गया इंसां
आज कितना सिमट गया  इंसां"
             वाकई पूरी ग़ज़ल में एक और शेर है जो दिल को बार बार यह करने के लिए मज़बूर किया करता है कि अब सूरज राय जी की अंगुलियाँ चूम लेना जिनने कलम पकड़ के ये लिखा -
       दायरा  बढ़  गया है  बातों  का 
       और सोचों से घाट गया  इंसां .
                    सुबह सकारे वाट्सएप पर अलग स्टाइल  सुप्रभात कहने वाला शायर बेहद तीखा है . तीखा इस वज़ह से है क्योंकि वो सचाई उगल रहा है . वो कह रहा है 
      मयकदे का ख़याल आते ही 
      मस्जिदों से पलट गया  इंसां
                      मित्रो मुझे मुनादी कर कर के बदनाम मत करो सूरज भाई ने कहा वही मैं सपाट लहजे में साफ़ साफ़ वाट्सएप फेसबुक पे कहा करता हूँ कि भाई व्यापक  सोचिये, खुदपरस्त मत बनिए, मयकदे का खयाल ज़ेहन में न आने दीजिये वरना लक्ष्य से भटक जाओगे तो मुझे पता नहीं क्या क्या कह देते हैं . 
                    सुबह कुछ मित्रों को बताया कि भाई अंधेरों से मत लिपटो ........ हमारा काम अवसाद में जीना नहीं है न ही हम अवसादी लाल हैं. अपनी चेतना में आयातित विचारों को जगह मत दो जो छत्तीसगढ़ में मज़लूम लोगों के खून से सफ़ेद कपड़ों को लाल बना कर ध्वज का रूप दे तो कुछ भाई लोग इत्ते खफा होगे कि बस लगे मुझे गरियाने. भाई ........ बाएँ अंग को फड़कने मत दो किसी अंग को भी फड़कने मत दो . ज़िंदा रहो ज़िंदा रहने दो बरसों से किसी की हाफ-पेंट को "चड्डी" और उसे पहने हों को "चड्डीधारी" कह माखौल उड़ा के क्या कहना चाह रहे हो यही न कि आप इस उस की चड्डी झांकते फिरते हो . मित्र मछलियाँ आकाश में न कभी उड़ीं न कभी उडेंगी . सिगमेंट में जीना छोड़ दो . ये सबसे बड़ी साम्प्रदायिकता है . मत बांटो गैर ज़रूरी पर्चे , न ही किताबों के वो अंश जो रिलिवेंट नहीं तो क्या मैं धर्मांध हूँ. न मेरी जाकिर अली रज़नीश से कोई लड़ाई है न महफूज़ मुझसे मिले बिना लखनऊ वापस जाते हैं तो युद्ध कहाँ हैं ......... आपकी अक्ल से युद्द उपज रहे हैं अब्दुल आज भी सरस्वती वन्दना में शामिल है. चन्दन आज भी अलाव कूद रहा है वो दौनो दोस्त हैं वो युद्ध नहीं परसते वो मिलके क्रिकेट खेलते हैं रानीताल मैदान में या शहीद स्मारक ग्राउंड में . 
                 तुम हो कि माचिस लिए घूम रहे हो शहर की फिजा बिगाड़ने में . तुमको डर है न कि कौमें एक न हों जाएं ? मेरे हिसाब से डर रहे हो..... मिल गए तो तुम्हारे खोमचे पलट जाएंगें ... मुझे मालूम है ........ तुम्हारी हरकतों से अब्दुल हई "अंजुम" साब ने बहुत पहले चेता दिया था -
                  तेज़ चलने वाली है हवा अंजुम
                  बुझा के चिराग अंगनाई में रखिये . 
        क्यों फरकन लगे न ........ 



3.4.16

राष्ट्रीय बालश्री चयन शिविर में जुड़ेंगे देश के चुनिन्दा 439 बालकलाकार मध्य-प्रदेश से सर्वाधिक 57


देश भर के बालभवनों से 439 बच्चों को राष्ट्रीय चयन शिविर के लिए राष्ट्रीय बाल-भवन ने चुना है . मध्यप्रदेश के भोपाल एवं इन्दौर शिविरों में से 57 बच्चों का चयन किया गया है . जो देश में सबसे अधिक हैं.
प्रान्तवार स्थिति -  
मिजोरम से 32 , मणिपुर से 06, पश्चिम-बंगाल (कोलकाता) से 11 , बिहार से 20, गुजरात से 30, महाराष्ट्र से 15, आन्ध्र प्रदेश 39, मध्य-प्रदेश से 57, उड़ीसा से 18, तमिलनाडू से 45, छत्तीसगढ़ से 15, उत्तर-प्रदेश से 35, तेलंगाना से 32, एवं राष्ट्रीय बालभवन नई-दिल्ली से 33 बच्चे कुल 439 बच्चों में अंतिम स्पर्धा दिनांक 3-4 मई 2016 को राष्ट्रीय-बालभवन नई दिल्ली में होगी.
बालकलाकारों को  राष्ट्रीय स्पर्धा के लिए भेजने वाले  प्रथम 5  स्थान पर क्रमश:  मध्य-प्रदेश (57 बच्चे)  तमिलनाडू ( 45 बच्चे) आंध्र प्रदेश (39) तथा उत्तर-प्रदेश (35), दिल्ली (33) राज्य हैं . जबकि सबसे कम 06 बच्चे मणिपुर से शामिल होंगे.    
बालश्री 2015 के लिए राज्य स्तरीय चयन
प्रक्रिया में जबलपुर से शामिल 20 बच्चों में से 09 बच्चों ने अपने दावेदारी
राष्ट्रीय बालश्री चयन शिविर के लिए साबित कर दी है .  राष्ट्रीय बालभवन दिल्ली  से
जारी सूचनानुसार भोपाल चयन शिविर से 38 बच्चों में से निम्नानुसार बच्चे दिनांक
3-4 मई 2016
  अंतिम चयन हेतु कड़ी
स्पर्धा के लिए तैयार हैं .
      1.   मनु कौशल ,तबला
 2.   श्रेया खंडेलवाल, अभिनय
3.   प्रवीन उद्दे          गायन , विशेष श्रेणी
4.   आकाश कोहली  पेंटिंग , विशेष श्रेणी
5.    सृष्टि गुप्ता          संवाद-लेखन,
6.   अभय सौंधिया    मूर्तिकला.
7.   कुमारी माया पटेल कविता-लेखन, विशेष-श्रेणी
8.   कुमारी अपूर्वा गुप्ता विज्ञान-माडल
9.   सौम्य नागवंशी विज्ञान माडल , विशेष श्रेणी
जबलपुर एवं संभागीय बालभवन के लिए गौरव का विषय है कि प्रदेश- स्तर पर  जबलपुर
के सभी 20 बच्चों ने कड़ी प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया एवं उनमें से 09
 बच्चों ने जोनल विजेता होने का गौरव हासिल किया है.

31.3.16

किसी के लिए दिशा सूचक बनने का सुख

                             


गिरीश बिल्लोरे “मुकुल”
आज नगर निगम का एक
स्वीपर अपने बेहद उत्साही बेटे को बालभवन में लाया तो बेहद खुश हुआ... मन उसने
बताया 72% अंक लाने वाले बच्चे की हैण्ड रेटिंग सुधारवानी है . इसे एडमिशन दीजिये
. मैंने बताया हम क्रिएटिव
राइटिंग की क्लास लगाएंगे फिर क्रिएटिव राइटिंग के बारे
में बताया. पिता उदास होकर जाने लगा तो मैंने उसे समझाया -. फिर भी पिता उदास हुआ.
उसके मानस में बस सुंदर लिपि सीखने की इच्छा थी. जिससे पढ़ाई में मदद मिलेगी
पिता के मन में पढ़ाई के लिए बेहद आदर्श रुख
है इसमें कोई दो मत नहीं परन्तु जीवन केवल किताबी ज्ञान से नहीं चल पाएगा, उस
बच्चे को भी वही लैगैसी शिफ्ट हुई थी . बच्चे न कहा – “सर, मैं केवल वो काम करूंगा
अध्ययन में सहायक हो ”
मैंने सवाल किया- “क्या बाकी किसी खेलकूद
जैसी  एक्टिविटी में हिस्सा लेते हो ..?”
वो- “नहीं, उससे कोई फ़ायदा न होगा पढ़ाई
में ”
मैं- “तो कुछ तो करते होगे ”
वो- “हाँ, घर में झाडू पौंछा बरतन आदि साफ़
कर लेता हूँ..”
मैं- “झाडू पौंछा बरतन आदि से जुड़े कोई सवाल
कभी किसी एक्जाम में पूछे जाते हैं..?”
वो० “नहीं”
मैं- “तो फिर, क्यों करते हो  सिर्फ एक ही काम ..... जिसका किताबी शिक्षा से
ज़्यादा लेना देना नहीं ?”
पिता – “सर, ये ही मैं समझ पाता तो आज
दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मी न होता ”
मैंने कहा – “सच है, हर काम को सीखो बिना
इस बात की चिंता किये इससे हमें फ़ायदा ही होगा कुछ काम या हुनर ऐसे आने चाहिए जो
जीवन में कभी मददगार हो सकते हैं.. जैसे कैसे बोलना है, कैसे दुनिया को देखना और
समझना है. फिर उनको बालभवन में सिखाई जाने वाली  हर विधा का परिचय दिया लाभ गिनाए   
 बात सबके लिए महत्वहीन हो सकती है .... पर
उस अभिभावक के लिए नहीं जिसे कदाचित  किसी
ने न समझाएं हों हुनर क्यों सीखना चाहिए एक ज़बदस्त उत्साह था दौनों में .  पिता ने बच्चे का एडमीशन फ़ार्म लिया और भरा भी .
कल से वो बालक आएगा ........ मुझे विश्वास है .  
 मुझे मिला है यह सुख -     किसी के लिए दिशा सूचक बनने का सुख.. आप भी किसी के मार्गदर्शक बनिए




29.3.16

माँ कहती थी आ गौरैया कनकी चांवल खा गौरैया


फोटो साभार विकी पीडिया से 
फुदक चिरैया उड़ गई भैया
माँ कहती थी आ गौरैया
कनकी चांवल खा गौरैया
         उड़ गई भैया  उड़ गई भैया ..!!

पंखे से टकराई थी तो
         काकी चुनका लाई थी  !
दादी ने रुई के फाहे से
बूंदे कुछ टपकाई थी !!
होश में आई जब गौरैया उड़ गई भैया  उड़ गई भैया ..!!

गेंहू चावल ज्वार बाजरा
पापड़- वापड़, अमकरियाँ ,
पलक झपकते चौंच में चुग्गा
भर लेतीं थीं जो चिड़ियाँ !!
चिकचिक हल्ला करतीं  - आँगन आँगन गौरैया ...!!

जंगला साफ़ करो न साजन
चिड़िया का घर बना वहां ..!
जो तोड़ोगे घर इनका तुम
भटकेंगी ये कहाँ कहाँ ?
अंडे सेने दो इनको तुम – अपनी प्यारी गौरैया ...!!

हर जंगले में जाली लग गई
आँगन से चुग्गा  भी  गुम...!
बच्चे सब परदेश निकस गए-
घर में शेष रहे हम तुम ....!!

न तो घर में रौनक बाक़ी, न आंगन में गौरैया ...!!

28.3.16

बावरे फकीरा को सात साल पूरे हुए


दिनांक 14 मार्च 2009 को सायं:07:30 बजे स्थानीय मानस भवन में आयोजितभक्ति एलबम "बावरे-फ़कीरा" का लोकार्पण समारोह अवसर पर ईश्वर दास रोहाणी ने कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री मुकेश गर्ग महानिदेशक संगीत संकल्प  अस्थि रोग विशेषज्ञ डाक्टर जितेन्द्र जामदार के आतिथ्य में आयोजित हुआ . था 

बेहद अध्यात्मिक-उर्जा से परिपूर्ण वातावरण में एलबम का विमोचन कराने साईं बाबा बने एक बच्चे द्वारा  मशहूर पोलियो ग्रस्त गायक जाकिर हुसैन एवं आभास जोशी को मंच पर लाया गया . अतिथियों के अलावा बावरे फकीरा टीम के सदस्यों तथा श्रीमती पुष्पा जोशी श्री काशीनाथ बिल्लोरे की उपस्थिति में एलबम का विमोचन किया गया .

इस अवसर अंध-मूक-बधिर-विद्यालय के छात्र विशेष रूप से आमंत्रित थे .स्थानीय कलाकारों श्री चारु शुक्ला {मंडला},विदिशा नाथ .मृदुल.श्रृद्धा बिल्लोरे.अक्षिता ,आकाश जैन ,दिलीप कोरी ,राशि तिवारी.शेषाद्री अय्यर के अलावा आभास जोशी एवं वाइस आफ इंडिया द्वितीय के गायक श्री ज़ाकिर हुसैन तथा संदीपा पारे द्वारा मनोरंजक गीत-संगीत निशा स्वर बिखेरे . 


आयोजकों के अनुसार एलबम के विक्रय से संगृहीत राशि 25 हज़ार  संस्था  द्वारा तत्कालीन कलेक्टर श्री हरिरंजन राव को  लाइफ लाइन एक्सप्रेस के प्रबंधन के लिए सौंपी गई थी आयोजन में उन व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया जिन्हौने वाइस आफ इंडिया प्रथम के दौरान आभास-जोशी-स्नेह मंच जबलपुर के आव्हान पर आभास जोशी के समर्थन में वातावरण निर्माण हेतु सहयोग किया. ,श्री रोहित तिवारी "हीरा",प्रहलाद पटेल मित्र गरीब मदद संस्था संस्थापक अध्यक्ष ,गनपत पटेल,प्रमोद देशमुख,अशोक जैन सुप्रभात क्लब जबलपुर,,श्री रमेश बडकुल ,यशो,श्री पंकज भोज,दीपांशु दुबे,अनुराग वरदे,आभास जोशी स्नेह मंच,जबलपुर डाक्टर संध्या जैन श्रुति ,डाक्टर प्रशांत कौरव,जितेन्द्र चौबे,आभास जोशी स्नेह मंच ,भोपाल,के संजय चौरे,आभास जोशी स्नेह मंच , खंडवा योगेन्द्र जोशी,श्री गोविन्द दुबे,आभास के ज्योतिषी माधव यादव मनीष शर्मा,महावीर महिला मंडल महावीर कालोनी गुप्तेश्वर श्रीमती वन्दना जोशी,लता श्रीवास्तव,प्रवीणा टाक,सिमरन सूरी,कॅनॅडा से आए ब्लॉगर श्री समीर लाल,महिला परिषद् शिवनगर श्रीमती नीलम जैन ,श्रीमती आरती जैनमंजू जैन,समीर विश्वकर्मा,योगेश गोस्वामी नितिन अग्रवालको स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.


27.3.16

वर्ग संघर्ष : एक संक्रामक बीमारी है ?

साभार : समालोचना ब्लॉग 
  कहते हैं खाए बिना ज़िंदा रह सकता हूँ पर लिखे बिना नहीं . मानव की आदिम प्रवृत्ति है –“सिगमेंट-शिप” जिससे वो बंधा रहना चाहता है . जहां उसे आत्म सुरक्षा का आभास बना रहता है .मानव जन्मजात पशु है . वो गुर्राता है, डराता है, डरता भी  है, इस बीच उसे पावर चाहिए ......... पावर के लिए सबसे पहले अपनों को अधीन करना चाहता है करता भी है . फिर अपने अधिकारों का अधिरोपण शेष समूह पर करता है . केंद्र में सबके वही होता है जो सत्ता सियासती तरीके अख्तियार कर संचालित करता है . सत्ता को संचालित करने जो ज़रूरी है वो है संसाधन ....... अर्थात अधिकाँश भाग शीर्ष का . मैन-पावर, धन, भूमि, यानी नक़्शे के भीतर स्थित सब कुछ सत्ता में . पर कालान्तर में प्रजातांत्रिक व्यवस्थाएं प्रभावी हुईं  और राजशाही सामंताशाही ने प्रस्थान किया. और साथ ही साथ  शुरू होता है आदिम कबीलियाई प्रवृत्ति को उकसाने का खेल . कोई भी व्यक्ति अथवा समूह  सत्ता से अधिक दिन दूर नहीं रह पाता जो सत्ता का सुख भोग चुका है अथवा आकांक्षी है . उसके डी एन ए में राज करने की प्रवृत्ति ज़िंदा जो होती है .   
     समुदाय का समर्थन पाने वो सारे हुनर अपनाता है ........ उसमें एक है ......... “वर्गीकरण करना” जाति, धर्म, रंग, आदि आदि के आधार पर ........ फिर उनकी न दुखने वाली  रगों को दुखने वाली रग साबित कर देने का प्रयोग ठीक वैसे ही करता है जैसे कुछ अभिभावक अपने बच्चे को अपने वश में करने पूछते हैं – बेटा, पेट दुःख रहा है ...... यहाँ , न यहाँ ...... अरे हाँ लो फूंक मारता हूँ ........ ठीक हो जाएगा. बस फिर बज्जू चलेंगे टॉफी लायेंगे ...... बच्चा बहल जाता है .
                        लोग समुदाय को वर्गीकृत कर  उनको ध्रुवीकृत करते हैं फिर  उसे प्रोवोग कर खुद के लिए रास्ता बनाते हैं . वो रास्ता सत्ताभिमुख  होता है .  शायद बेजा न लगे तो सच में कहूं – “वर्ग संघर्ष : एक संक्रामक बीमारी है ?” जिसे बड़ी चतुराई से वायरल किया जा रहा है
                          

         

24.3.16

रक्त बीज हूँ मुझे शूल आके मत चुभा

काल के कपाल पे, प्रश्न कुछ उछाल के
बोध तुम करा रहे, नित नए कमाल के ...!!

चेतना के पास हो, ऐसा लग रहा कहाँ ?
कोई जल रहा यहाँ कोई जल रहा वहाँ ?
हाथ गुमशुदा हुए, दिन लदे मशाल के ..!!

लिखे हैं ग्रन्थ आपने, आग जो उगल रहे
ग्रंथियों में आपकी,   नागनाथ पल रहे..!
“नर्तन नित अग्नि” का, चेतना सम्हाल लें !!

रक्त बीज हूँ मुझे शूल आके मत चुभा 
हरेक बूँद में मुझे ताज़ा ताज़ा मुझको पा  
प्राण ही जो चाहिए तो प्रेम से निकाल ले  !!




नर्तकी है आग देख मस्त होक चल रही 
कल तलक जो आग मेरे सीने में थी पल !
एक भी हो अगर, चिंगारी तू निकाल दे !!

धर्म क्या है मर्म का, मर्म क्या है धर्म का -
ज्ञान जो नहीं तो तू , दुशाला ओढ़ शर्म का !
मत बना सबब इन्हें - रोजिया बवाल के !!

   

   



   

  

Wow.....New

धर्म और संप्रदाय

What is the difference The between Dharm & Religion ?     English language has its own compulsions.. This language has a lot of difficu...