12.3.15

माँ तुम्हारी मृदुल मुस्कान

माँ तुम्हारी मृदुल मुस्कान 
अनवरत प्रवाहित 
आस्थामयी रेवा की धार सी 
रोमांचित कर गई मुझे 
तब हलक तक पीर उभरी 
याद आए वो पल जब 
अस्थिकलश  से 
अपनी माँ के
फूल रेवा में प्रवाहित किए थे 
तब लगा था अब न मिलेगीं वो 
पर आज तुमको अपनी बेटी 
जिसे तुमने नाम "टिया"
के साथ देख मुझे मेरे सव्यसाची माँ बहुत याद आई 
 
प्रणाम नमन माँ 
तुम जो अक्सर मिल जाती हो मुझे 
सड़क पर चौराहे पर दो राहे पर 
किसी न किसी रूप में .....
बाल भवन में जब शिप्रा 
दिव्यचक्षु बेटियों को करातीं हैं 
कण्ठ  साधना 
तब तुम मुझे 
सुनाई देतीं हो 
शिव-महिम्न स्त्रोतम का सस्वर गान  करती हुईं 
तब जब रेणु भरती हैं शक्तिरूपा में रंग 
तब तुम्ही नज़र आती हो न 
जिरोती में रंग भरती हुईं......
माँ 
तुम्हारा जाना असह्य था है रहेगा 
फिर भी खोजता हूँ 
हर नारी में तुमको 
  तुम मिल भी जाती हो ...... कितनी सहज हो न माँ
 मुझे मालूम है माँ कभी भी मरती ही नहीं   ज़िंदा रहती है ..................
  उसे तुम मारते हो रोज़ यातनाओं से 
  सड़क पर चौराहे पर दो राहे पर 
   एक बार खंजर लेकर आओ 
  मेरे आँखें निकाल अपनी आँखों पर लगाओ 
   तुमको रोजिन्ना दिखेगी तुम्हारी माँ 
               ::::::::::::::::::: गिरीश बिल्लोरे "मुकुल"::::::::::::  

7.3.15

संगीता की दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज : आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर...?

अम्बेडकरनगर (उ.प्र.) के थाना बेवाना अन्तर्गत ग्राम अहलादे का निवासी टेकईराम कहाँर पुत्र रामसुमेर (65) सीधा-सादा गरीब व्यक्ति है। वह सत्तापक्षीय नेताओं को पैसा देकर ‘खुश’ नहीं कर सकता। पुलिस के दलालों की जेबों का वजन भी नहीं बढ़ा सकता। उसकी आर्थिक तंगी की वजह से मीडिया/प्रेस भी उसका साथ नहीं दे रही है। संगीता की मौत मामले में पुलिस ने क्या किया, क्या कर रही है और क्या करेगी? कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है। यहाँ बता दें कि टेकईराम की लाडली बेटी संगीता (32) को दहेज लोभी ससुरालीजनों ने मौत के घाट उतार दिया था, जिसकी प्राथमिकी अकबरपुर कोतवाली में 23 फरवरी 2015 को ही दर्ज हुई है और मृतका के पति, ससुर-सास और ननद को हत्यारोपी नामजद किया गया है। टेकईराम व उसकी पत्नी के बयान भी क्षेत्राधिकारी अकबरपुर के समक्ष लिए जा चुके हैं।

अम्बेडकरनगर। एक गरीब माँ-बाप की ब्याहता बेटी की हत्या कर दी जाती है, सम्बन्धित थाना में मृतका के पिता वादी की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया जाता है फिर सी.ओ. स्तर पर ‘दहेज हत्या’ के उक्त मुकदमें की जाँच शुरू की जाती है.....इस लम्बी प्रक्रिया में मृतका के माँ-बाप, परिजनों के बयान लिए जाते हैं और यदि पैरवी न की गई तो मामला ठण्डे बस्ते में डाल दिया जाता है...........आदि आशंकाओं से गुजरता टेकई राम कहाँर पुत्र राम सुमेर कहाँर निवासी अहलादे थाना बेवाना जनपद अम्बेडकरनगर अपनी एक मात्र छोटी बेटी संगीता (32) का शुद्धक/त्रयोदशा भी कर देता है इसके बावजूद उसे अब भी उम्मीद है कि नामजद आरोपियों को पुलिस पकड़ेगी जिससे उसके दिल के अन्दर सुलग रही आग शान्त होगी...।
यह मामला अम्बेडकरनगर जनपद की थाना-कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र का है। ऊँचे गाँव-गौसपुर निवासी संतोष कुमार धुरिया (कहाँर) पुत्र छोटेलाल की पत्नी संगीता (32) की लाश अकबरपुर-फैजाबाद रेलवे लाइन के किनारे गत माह फरवरी की 23 तारीख को प्रातः लोगों द्वारा देखी गई थी। इत्तला मिलते ही टेकईराम (65) परिजन, हित-मित्रों के साथ मौके पर पहुँच गया था, जहाँ अपनी लाडली बेटी को मुर्दावस्था में देख कर वह बदहवाश हो गया। इसी बीच मृतका संगीता की लाश को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम कराया और अन्तिम संस्कार हेतु उसे ससुरालीजनों को दे दिया। आनन-फानन में संगीता का मृत शरीर आग के हवाले कर दिया गया।
मृतका संगीता के पिता टेकईराम ने अकबरपुर थाना कोतवाली में एक तहरीर दी। जिसके आधार पर कोतवाली अकबरपुर में मु.अ.सं. 0071/23फरवरी 2015 में धारा 498ए, 304बी, 201 आई.पी.सी. के तहत मुकदमा पंजीकृत कर मृतका संगीता (32) के पति संतोष कुमार, उसके ससुर छोटेलाल, सास (नाम अज्ञात), ननद पुष्पा देवी को आरोपी बनाया गया। इस के उपरान्त क्षेत्राधिकारी अकबरपुर के समक्ष टेकईराम और उसकी पत्नी (दोनों मृतका संगीता के पिता/माता) के बयान दर्ज हुए। टेकईराम कहाँर को यकीन होने लगा कि अब जल्द ही उसकी बेटी के हत्यारों को सजा मिलेगी, जिन्होंने संगीता को लगभग 10 वर्षों तक प्रताड़ित कर अन्ततः 22फरवरी की रात मौत के घाट उतार दिया, आत्महत्या का रूप देने के लिए उसके शव को रेलवे लाइन पर मखदूमपुर गाँव के पास रख दिया था।
एक पखवारे की अवधि बीत गई है, टेकईराम कहाँर द्वारा दी गई तहरीर-बयान के बाद भी पुलिस का उपेक्षा रवैय्या उसके अन्दर विभिन्न प्रकार की आशंकाओं को जन्म देने लगा है। टेकईराम कहाँर ने बताया था कि 22 फरवरी की रात में अपनी ससुराल ऊँचे गाँव-गौसपुर से मोबाइल पर बात करते हुए संगीता ने कहा था कि पिता जी आज ऐसा लग रहा है कि आप लोगों से अन्तिम बार बात कर रही हूँ। मेरे ससुराली जनों के हाव-भाव से लग रहा है कि ये लोग मेरी हत्या कर देंगे। आज का माहौल ही इन लोगों ने कुछ ऐसा बना दिया है कि प्रतीत हो रहा है इनके क्रूर हाथों मेरी हत्या हो जाएगी और मेरे दोनों अबोध बच्चे (पुत्र 6, पुत्री 3) बगैर माँ के हो जाएँगे, साथ ही अब मैं अपनी प्रताड़ना से व्यथित होकर बार-बार मायके आकर आप लोगों की परेशानी नहीं बढ़ाऊँगी। इतना जरूर करना कि मेरे दोनों बच्चों का ध्यान रखना, यदि सम्भव हो तो इन्हें अपने पास बुलाकर रखना और परवरिश करना। उसकी यह फोन कॉल वास्तव में अन्तिम साबित हुई।
23 फरवरी की सुबह टेकईराम को संगीता की मौत का समाचार उसके ससुराली जनों ने दिया। टेकईराम कहाँर के अनुसार संतोष कुमार पुत्र छोटेलाल अकबरपुर के एक प्रभावशाली व्यक्ति के यहाँ नौकरी करता है और उसकी कार का चालक है। वह प्रभावशाली व्यक्ति एक कद्दावर सत्ताधारी माननीय का करीबी है, जिसकी वजह से पुलिस संगीता की संदिग्ध मौत मामले में दहेज हत्या मुकदमा दर्ज होने के उपरान्त भी आरोपियों पर हाथ नहीं डाल रही है। उल्लेखनीय है कि अकबरपुर क्षेत्राधिकारी पुलिस पद पर एक तेज-तर्रार महिला की नियुक्ति हुई है बावजूद इसके संगीता के प्रकरण में विलम्ब क्यों हो रहा है....?

17.2.15

बालश्री विजेताओं से मिल के बेहद प्रसन्न हुए कमिश्नर श्री खाण्डेकर




कमिश्नर श्री दीपक खाण्डेकर ने आज यहां उनसे मिलने पहुंचे बाल भवन के बच्चों से स्नेहसिक्त भाव से मुलाकात की और उनकी हौसला अफजाई की। इन बच्चों में राष्ट्रीय बालश्री पुरस्कार (सृजनात्मक कला) विजेता रोहित गुप्ता तथा संतलाल पाठक (प्रदर्शनकारी कला विशेष श्रेणी) के अलावा सारेगामा लिटिल चैम्प्स में प्रथम ग्यारह प्रतियोगियों में स्थान बनाने वाली ईशिता विश्वकर्मा के अलावा रेशम ठाकुर, शुभम् अहिरवार और श्रेया ठाकुर शामिल थे।
श्री खाण्डेकर ने बच्चों के साथ खुले दिल से देर तक चर्चा की और उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी ली । उन्होंने इन प्रतिभाशाली बच्चों को बधाई दी। साथ ही उनके साथ और वक्त गुजारने के लिए बाल भवन आने का वादा भी किया । कमिश्नर श्री खान्डेकर  के सरल व्यवहार से सहज हुए बच्चों ने उनके साथ ढेर सारी बातें की । कमिश्नर ने पूरी रूचि से उनकी बातें सुनी और उन्हें बुके और चॉकलेट भी भेंट किए। बच्चों के साथ श्री खाण्डेकर ने ग्रुप फोटो भी खिंचवाई । बच्चों ने भी इस स्नेह के प्रतिदान में कमिश्नर को स्वयं की बनाई पेंटिंग्स भेंट कीं ।
इस दौरान मौजूद उप संचालक महिला सशक्तिकरण श्रीमती मनीषा लुम्बा और संचालक बाल भवन श्री गिरीश बिल्लोरे के साथ कमिश्नर ने बाल भवन की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बातचीत की । उन्होंने बाल भवन का बेहतर से बेहतर ढंग से उपयोग किए जाने की जरूरत बताई । उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास किए जाएं कि बाल भवन की पूरी क्षमता के अनुरूप वहां बच्चे हों। इस सिलसिले में श्री खाण्डेकर ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ पृथक से बैठक बुलाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बाल भवन की जरूरतों के बारे में भी जानकारी ली ।  साथ ही विशेष श्रेणी के बच्चों, अजा, अजजा के बच्चों  के लिए संचालित शासकीय  अशासकीय  आवासीय संस्थानों, हास्टलस के बच्चों को बालभवन से जोड़ने के निर्देश ही नहीं दिये वरन अति-शीघ्र ऐसी अंतर्विभागीय  बैठक के आयोजन के निर्देश भी दिये । बाल भवन अनुदेशकों श्रीमती रेणु पांडे , सुश्री शिप्रा सुल्लेरे , श्री देवेन्द्र यादव, श्री पीयूष खरे आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही ।  


श्री खाण्डेकर ने कहा कि बाल भवन के बच्चों को इंटैक के कार्यक्रमों से जोड़ने की दिशा में त्वरित पहल के निर्देश देते हुए कहा कि- बाल भवन के सदस्य बनने से संस्था  इंटैक की गतिविधियों एवं आयोजनों में संभागीय बालभवन की   साधिकार इंटैक के कार्यक्रमों में सहभागिता सुनिश्चित हो सकेगी  




 (स्रोत : संयुक्त संचालक, सूचना एवं जनसम्पर्क जबलपुर संभाग )  

28.1.15

जब जबलपुर के स्टेडियम में रेल चली

 प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकाससामाजिक न्याय तथा सहकारिता मंत्री श्री गोपाल
भार्गव ने 26 जनवरी 2015 को जबलपुर  जिला मुख्यालय में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह में  ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर कमिश्नर श्री दीपक खाण्डेकर एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री डी. श्रीनिवास राव भी मौजूद थे।
   ध्वजारोहण के बाद समारोह के मुख्य अतिथि श्री भार्गव ने कलेक्टर श्री एस.एन. रूपला एवं पुलिस अधीक्षक श्री हरिनारायणचारी मिश्र के साथ खुली सफेद जिप्सी में परेड का निरीक्षण किया। इसके उपरांत श्री भार्गव ने
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया। सुरक्षा
बलों ने हर्ष फायर किए और राष्ट्रपति की जयकार की। तदुपरांत सुरक्षा बलों की
टुकड़ियों ने लयबद्ध कदम-ताल करते हुए शानदार मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट का
नेतृत्व उप पुलिस अधीक्षक श्री मनोज खत्री ने किया। मार्च पास्ट में
 29 वीं
वाहिनी आईटीबीपी
, 6 वीं
वाहिनी विशेष सशस्त्र बल
जिला पुलिस बल पुरूषजिला पुलिस बल महिला,रेल पुलिस बलएनसीसी तथा स्काउट एवं शौर्या-दल (प्रथम बार) शामिल थे। मार्च
पास्ट के बाद मुख्य अतिथि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री भार्गव ने सभी
प्लाटून कमाण्डर्स से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने तिरंगे के तीन रंगों वाले
गुब्बारे भी छोड़े । श्री भार्गव ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को शाल-श्रीफल से
सम्मानित किया।
गणतंत्र दिवस समारोह में नगर के विभिन्न शिक्षण
संस्थाओं के बच्चों ने नयनाभिराम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शासकीय उ.मा.
विद्यालय मेडिकल के बच्चों ने योग प्रदर्शन किया। सत्य प्रकाश विद्यालय के बच्चों
ने मां सरस्वती की आराधना पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किया। सेंट नार्बर्ट स्कूल की
विविधवर्णी परिधानों में सुसज्जित छात्राओं ने बेहतरीन नृत्य प्रस्तुत किया जिसे
काफी पसंद किया गया। गुरूनानक स्कूल मढ़ाताल की छात्राओं ने बुंदेलखण्ड अंचल का
बधाई नृत्य प्रस्तुत किया। लोकशैली के इस नृत्य पर दर्शक झूम उठे। इस प्रस्तुति
में अस्वच्छता का त्याग कर रोगों से बचाव के जतन का संदेश निहित था। शासकीय नवोदय
विद्यालय बरगी नगर की छात्राओं ने भी देशभक्ति से ओत-प्रोत नृत्य-गीत प्रस्तुत
किया। कार्यक्रम की सर्वाधिक प्रशंसित प्रस्तुति मलखम्ब की थी। जिला खेल एवं युवक
कल्याण विभाग की इस प्रस्तुति में नन्हें बच्चों ने मलखम्ब पर असाधारण कौशल और गजब
का संतुलन दिखाते हुए दु:साध्य आसन प्रदर्शित किए। घूमते मलखम्ब पर अद्भुत संतुलन
के साक्षी बने दर्शकों ने करतल ध्वनि से आकाश गुंजा दिया। इस प्रस्तुति को दर्शकों
का प्रतिसाद तो मिला ही स्वयं मुख्य अतिथि ने भी बच्चों के सतत् अभ्यास से हासिल
कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए
 11हजार रूपए बतौर पुरस्कार प्रदान किए। घूमते मलखम्ब के शिखर पर बैठे
बच्चे के कंधों पर बैठी नन्हीं बच्ची देख दर्शक विस्मित रह गए। समारोह में विभिन्न
विभागों के द्वारा तैयार की गई झांकियां भी प्रदर्शित की गई। नगर निगम की झांकी
में शहर को स्वच्छ रखने की अपील की गई थी। स्वास्थ्य विभाग की झांकी सम्पूर्ण
स्वास्थ्य सबके लिए तथा जिला शिक्षा केंद्र की झांकी स्कूल चलें हम अभियान पर
केंद्रित थी।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तैयार झांकी में एक्सप्रेस ट्रेन के माध्यम से महिला
हिंसा पर पूर्ण विराम और सुपोषण जैसे मसलों के बारे में प्रभावी ढंग से संदेश
सम्प्रेषित किए गए थे । झांकी में बालवियास सेवाओं एवं महिला सशक्तिकरण संचालनालय
द्वारा संचालित कार्यक्रमों यथा शौर्यादल आई. सी. पी.एस.
 , लाड़ो अभियान, आंगनवाड़ी द्वारा प्रदत्त सेवाओं महिला एवं चाइल्ड  हैल्पलाइन के
नंबरों को प्रभावी तरीके से प्रदर्शित किया गया था इतना ही नहीं स्टेडियम में
प्रवेश करते ही रेलवे स्टेशन का आभास कराती उड़घोषणा का स्टेडियम में गुंजायमान
होना एक प्रभावी प्रयोग रहा है । झाकी की परिकल्पना श्री आर सी त्रिपाठी नवपदस्थ
जिला कार्यक्रम अधिकारी की थी जिसे विभाग के सहायक संचालकों क्रमश: मनीष शर्मा गिरीश
बिल्लोरे
, अखिलेश मिश्रा, पुनीत मारवाह तथा परियोजना अधिकारी श्रीमती संजना चौकसे एवं
 दीपेन्द्रसिंह बिसेन
, के मार्गदर्शन में पूर्ण किया गया । ध्वनि प्रभाव बालभवन अनुदेशिका
सुश्री  शिप्रा सुल्लेरे के निर्देशन में  मास्टर अक्षय ठाकुर एवं बेबी
ईशिता विश्वकर्मा (प्रसिद्ध बाल गायिका ) तैयार किया  निर्माण श्री राजू का
रहा है ।
 इस
झांकी के स्टेडियम में प्रवेश करते ही रेलवे स्टेशन जैसा वातावरण निर्मित करने ध्वनि
प्रभाव से स्टेडियम में मौजूद  दर्शको ने  तालियां बाजा कर स्वागत किया गया मुख्यअतिथि एवं
अन्य  अतिथिगण सहित सभी अधिकारी गण प्रभावित
हुए बिना नहीं रह सके  सभी ने इसे काफी
पसंद किया गया ।

श्रम विभाग की झांकी में निर्माण श्रमिकों के
लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई थी। इसके अलावा जिला
व्यापार एवं उद्योग केंद्र
लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभागवन विभागजिला पंचायतकृषि
विभाग
उद्यान विभागविद्युत
वितरण कम्पनी तथा आदिवासी विकास विभाग की झांकियां भी प्रदर्शित की गई। केंद्रीय
जेल की झांकी में ब्रिाटिशकालीन जेल और आधुनिक जेल के तुलनात्मक दृश्य प्रदर्शित
किए गए थे। ब्रिाटिशकालीन जेल में चक्की चलाता कैदी दिखाया गया था वहीं वर्तमान आधुनिक
जेल में योग प्रशिक्षण और कम्प्यूटर प्रशिक्षण के साथ टेलीफोन सुविधा प्रदर्शित की
गई थी। यातायात विभाग की झांकी भी काफी दिलचस्प थी। इस झांकी में वाहन चालकों के
लिए हेलमेट की जरूरत और वाहन चलाते समय शराब से परहेज को जरूरी बताया गया। झांकी
में एक दुर्घटना का दृश्य और पुलिस कार्यवाही प्रदर्शित की गई। यह झांकी काफी
सराही गई।
परेड में विशेष सशस्त्र बल की छठीं वाहिनी को
प्रथम
, 29 वीं
वाहिनी आईटीबीपी को द्वितीय तथा जिला पुलिस बल (पुरूष) को तृतीय स्थान प्राप्त
हुआ। झांकियों में महिला एवं बाल विकास विभाग को प्रथम
केंद्रीय जेल को द्वितीय तथा यातायात विभाग को तृतीय स्थान मिला।
मुख्य अतिथि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री भार्गव ने विजेताओं को पुरस्कृत
किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिभागी
बच्चों को पुरस्कृत किया गया।


कार्यक्रम में पुलिस उप महानिरीक्षक श्री डी.पी.
सिंह
सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नेहा मारव्याअपर कलेक्टर श्री छोटे सिंह एवं श्री ए.बी. सिंहआयुक्त नगर निगम श्री वेदप्रकाश एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रदीप दुबे और श्रीमती संदीपा स्थापक पचौरी ने किया।

14.1.15

संतलाल पाठक एवं रोहित गुप्ता बालश्री सम्मान से अलंकृत होंगे


संतलाल पाठक
संभागीय बाल भवन जबलपुर के प्रतिभाशाली कलाकारों क्रमश:  मास्टर संतलाल पाठक वर्ष 2011 में प्रदर्शनकारी कला एवं मास्टर रोहित गुप्ता को चित्रकला के लिए वर्ष 2012 के लिए    राष्ट्रीय बालश्री अलंकरण के लिए चयनित किया है . इन बाल प्रतिभाओं को विज्ञान भवन नई दिल्ली में 29 जनवरी 2014 को  आयोजित एक  भव्य समारोह में श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा बालश्री अलंकरण से अलंकृत किया जावेगा । इसके पूर्व वर्ष 2010 को संभागीय बाल भवन जबलपुर को पहली बार गौरव  प्रतिभाशाली बालिका कु. खुशी पाल बालश्री अलंकरण प्राप्त कर दिलाया था.
          10 जून 1996 को सतना जिले के  सामान्य कृषक श्री सत्यनारायण पाठक एवं श्रीमती आशा पाठक के घर जन्मे मास्टर संतलाल पाठक जन्म से ही नेत्रज्योति विहीन हैं । मास्टर संतलाल ने अंध मूक विद्यालय जबलपुर में अध्ययन के साथ साथ बाल भवन में सुश्री शिप्रा सुल्लेरे  से  संगीत की शिक्षा ग्रहण की है, वर्तमान में वे बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी हैं  । इतना ही नहीं वे विशेष बच्चों के लिए एक मोटीवेटर के रूप में जाने जाते हैं । सीमित साधनों में दृढ इच्छा शक्ति एवं आत्मिक साहस के कारण संतलाल ने बाल श्री हेतु  संभागीय , ज़ोनल एवं राष्ट्रीय स्तर की चयन की कठिन  प्रक्रिया में  सहजता से सफलताएँ हासिल कीं हैं । कवि हृदय संतलाल पाठक प्ले-बैक सिंगर बनाना चाहते हैं किन्तु उच्च शिक्षा के लिए वे बी एच  यू में दाखिले के इच्छुक हैं  । साथ ही वे उमरिया कलेक्टर श्री के जे तिवारी को अपना आदर्श मानते हुए कहते हैं कि – सफलता कड़ी मेहनत एवं लगन से ही हासिल होती है । सतत साधना किसी भी बाधा को लांघने की शक्ति देती है ।
          चित्रकला के लिए बालश्री अलंकरण  वर्ष 2012 के लिए चयनित मास्टर रोहित गुप्ता पंडित लज्जा शंकर झा उ. मा. विद्यालय में वर्तमान में बारहवीं के विद्यार्थी हैं । गढ़ाफ़ाटक निवासी श्री राजीव एवं श्रीमती अलका गुप्ता के पुत्र मास्टर रोहित का सपना है कि वे देश के ख्याति प्राप्त आर्किटेक्ट के रूप में प्रतिष्ठित हों । अपनी सफलता का श्रेय अपनी गुरु श्रीमती रेणु पांडे को देने वाले रोहित ने जिला, संभाग, एवं राज्य स्तर कई पुरस्कार अर्जित किए हैं ।
रोहित गुप्ता
          बाल भवन संचालक गिरीश बिल्लोरे ने बताया – “मेरे पूर्ववर्ती अधिकारियों क्रमश: श्रीमती शालिनी तिवारी एवं श्रीमती  मनीषा लुम्बा के उचित प्रबंधन के परिणाम स्वरूप बालश्री हेतु दो बच्चों का चयन हुआ है । वर्तमान में चार अन्य प्रतिभागी ज़ोनल-स्तर के लिए  चयनित हुए हैं उम्मीद है कि इस बार भी संस्कारधानी को अधिक सम्मान मिलेगा । बाल भवन जबलपुर नें वर्ष 2015 में बच्चों के लिए गतिविधियों में कुछ अहम बदलाव भी किए गए हैं जिसमें क्रिएटिव राइटिंग, साहित्य, काव्य, एवं गद्य लेखन, वक्तव्य कला, के साथ साथ मार्शल आर्ट, वालीबाल,  थियेटर, पर  विशेषरूप ध्यान दिया जा रहा है ।    
बालश्री अवार्ड  हेतु चयनित बच्चों को नकद राशि, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाता है ।
            

           

13.1.15

रेलवे क्रासिंग वाला किशोर और बाइक वाला


साहेब ये  घोड़ा है
इसकी पीठ पर सवार बादशाह की रौबीली मूंछ
सुनहरी रकाब , ये देखिये घोड़े की  झबरीली पूंछ   
दस रुपये में ..... आपको घोडा तो क्या  बादशाह भी नहीं मिलेगा ....
खरीद लीजिये न ..... आपके दस रुपये बहुत काम आएंगे .......
आपकी बेटे  के चेहरे पर हंसी,
बेटी  के मुखड़े पर मुस्कान लाएँगे .....
साब दे दूँ..... दो ले लीजिये बीस रुपए बेकार नहीं जाएंगे ...
बोलो साब बोलो ..... जल्दी बोलो .....
गाड़ी आने वाली है गेट खुल जाएगा ।
आपका घोडा यहीं रह जाएगा ...
          अनचाहे विक्रेता से खीज कर आलीशान कार के काँच ऊपर चढ़ गए । शाम आसरा भी टूटता नज़र आया हताश किशोर की हताश आंखें पीछे वाले बाइक सवार नें पढ़ लीं, कार का शीशा चढ़ते हुये जो देख रहा था ...... बाइक सवार ने पचास का नोट देकर कहा ये ये मुझे दे दो
सा, छुट्टे ... बीस दीजिये न ...
नहीं है ......
कोई बात नहीं कल लौटूँगा न तब वापस ले लूँगा ..... रोज़ निकलता हूँ ।
साब आप ले जाओ ... छुट्टे कल दे देना !
          बाइक सवार युवक ने लगभग डपट कर उसे बीस की जगह पचास थमा दिये । किशोर ने बाइक का नंबर नोट किया ...........
         किशोर कई दिनों तक उस बाइक का इंतज़ार करता रहा । बाइक वहाँ से कभी भी नहीं निकली ।
       दस बरस बाद उसी  रेलक्रासिंग पर उसी  पुरानी बाइक के ठीक पीछे रुकी आलीशान कार कार से एक युवक उतरा उसने बाइक सवार प्रौढ़ को प्रणाम किया .... जेब से तीस रुपए निकाले उसके हाथ में देते हुए कहा – “मेरे पास बरसों से आपकी अमानत रखी है सर, आप मुझे फिर कभी वापस न मिले ?” वैसे उस दिन आपके दिये पैसे से मेरे घर में सबने भरपेट खाना खाया था । ये मेरा कार्ड है सर ..... आप शहर आएँ मेरे स्टूडिओ में मूर्तियां बनवाता हूँ ।
          बाइक पर सवार व्यक्ति ने मुस्कुरा कर दस रुपए रख लिए ।

             कुछ दिनों बाद सचाई समझने के गुंताड़े में  महानगर में स्टूडिओ का पता खोजते खोजते बाइक वाला प्रौढ़ जब स्टूडिओ पंहुचा तो उसकी  बाइक पर सवार मिट्टी से बनी मूर्ति वो भी उसके अपने युवा काल की देख भौंचक था । 

9.1.15

वेदों की वैज्ञानिकता और दादा परसाई

 11दिसम्बर,1983' पूछो परसाई सेस्तम्भ में  भिलाई से सुरेश कुमार जैन ने परसाई जी से एक सवाल किया था कि -"वेदों की वैज्ञानिकता को आप क्या मानते हैं ? "
उत्तर कुछ ये था -  वेदों की वैज्ञानिकता से आपका क्या अर्थक्या यह अर्थ है कि वेदों में आधुनिक विज्ञान हैकुछ पुरातनवादी यह दावा करते हैं कि आज जो वैज्ञानिक खोजें हुई हैंवे सब वेदों में हैं। यह मूर्खता हैअंधविश्वास है।अगर यह बात सही होती तो ये भारतीय वैज्ञानिकों को पहले ही बता देते कि अमुक वेद की ऋचाओं में अणु विस्फोट से ऊर्जा उत्पन्न करने का सूत्र दिया है। हम क्यों हाथ जोड़ते पश्विम के देशों के।
वेद हैं और वेदांग हैं फिर उपवेद हैंभाष्य हैं। इनकी रचना एक साथ नहीं हुई। सबसे प्राचीन ऋग्वेद हैं। उस समय आर्य केवल शिकार पर निर्भर नहीं रहे थे । वे खेती करने लगे थे।उनकी छोटी-छोटी बस्तियां बस गयीं थीं ।वे प्रकृति के हर तत्व और क्रिया को चामत्कारिक मानते थे और प्रकृति से संघर्ष भी चला था। जो पत्थर की रगड़ से आग पैदा करते थे,वे कितना विज्ञान जानते थे उससे बहुत अधिक विज्ञान तो सिंधु घाटी के पास था ।
वेदों की रचना हजार सालों में हुई होगी । फिर उपवेद की रचना हुई ।विज्ञानगणित,ज्योतिषचिकित्सा शास्त्र आदि की जानकारी वेदों और उपवेदों में है ।
      यह सही है कि ज्यामिति(ज्यामेट्री ) और गणित के कुछ सिद्धांत भारत में सबसे पहले खोजे गए।शून्य,दशमलव दुनिया को भारत ने ही दिए ।आयुर्वेद एक पूर्ण चिकित्सा शास्त्र है । चरक ने औषधि और सुश्रुत ने शल्य क्रिया पर श्लोक लिखे। वाग्भट्ट ने चिकित्सा शास्त्र को और आगे बढ़ाया।बाणभट्ट ने तारों,ग्रहो,उपग्रहों का अध्ययन किया। उसके शिष्यों ने इसे आगे बढ़ाया ।
यह सब चारों वेदों में है ,यह कहना गलत है । यह कहना भी गलत है कि वेदमंत्र ब्रह्मवाणी है । सारा विज्ञान वेदों में मानने वाला बड़ा सुखी मुर्ख रह सकता है । असल में उत्पादन के साधन,जीवन के रूप,समाज व्यवस्था आदि के साथ धीरे-धीरे ज्ञान और विज्ञान का विकास हुआ।
यह गर्व गलत नहीं है कि हमारे पूर्वजों ने कुछ ज्ञान दुनिया को पहली बार दिया। इस अर्थ में प्राचीन ग्रीक भी हमसे पीछे थे ।  मगर इस कारण पीछे लौटना,उस प्राचीन को स्वर्णयुग मानना, उसकी याद करके आधुनिकता को नकारना-हमारे देश और समाज के लिए घातक है । यह पुरानी रस्सी से फांसी लगाकर आत्महत्या करने की तरह है ।ज्ञान और विज्ञान की लगातार विकासशील परम्परा होती है । किसी युग में विज्ञान शिखर पर पहुंच जाए और फिर समाज उस विज्ञान से वंचित हो जाए,ऐसा नहीं होता। यह तभी होता है जब पूरी सभ्यता किसी कारण मिट जाए ।
 गणित एवं आयुर्वेद पर अपने टिप्पणी देते हुए परसाई जी ने अन्य सभी वेदों के लिए साफ तौर पर लिखा है कि - "हम प्राचीन युग को स्वर्णयुग मान कर उसके पीछे आधुनिकता को नकारें न ....  " 
          परसाई जी यहाँ सही हैं ...... खासकर बोको-हराम एवं आई एस आई एस के संदर्भ में तो एक तरफा सटीक बात कही थी उनने । किसी धर्म पंथ में समयानुसार देश काल परिस्थितियों के अनुरूप परिवर्तन स्वाभाविक हैं धर्म कानून-व्यवस्था को रेग्यूलेट नहीं करता वरन मानवता के प्रति सजगता या कहूँ कि "मानवता-सापेक्ष"  बनाने की व्यवस्था को आकार देने की कोशिश करता है । ऐसे में धर्माधारित राज्य  की परिकल्पना करना सर्वथा गलत है । इस हेतु विचारक विद्वान आध्यात्मिकता को स्वीकारते हुए प्राणियों के लिए धर्म के सिद्धान्त को सर्वोपरि मानते हैं । न कि धर्म के लिए प्राणी जुटाने पर भरोसा रखते हैं । कुल मिला कर  परसाई जी सही कह गए थे । परंतु परसाई जी के इस जवाब को केवल सनातन से जोड़कर देखना भी गलत है । उनके इस महान उत्तर को आज के संदर्भ में व्यापक रूप से देखा और समझा जाना चाहिए । पर ये नही भूलना चाहिए कि उनका मत ही अंतिम सत्य है विकी में लिखा यह आलेख या गलत है अथवा परसाई जी इस बारे में न जान पाएँ हों ................ 
शिवकर बापूजी तलपदे (1864 - 17 सितम्बर 1917) कला एवं संस्कृत के विद्वान तथा आधुनिक समय के विमान के प्रथम आविष्कर्ता थे। उनका जन्म ई. 1864 में मुंबईमहाराष्ट्र में हुआ था ।[1] वो ‘जे.जे. स्कूल ऑफ़ आर्ट, मुंबई’ से अध्ययन समाप्त कर वही शिक्षक नियुक्त हुये ।[2] उनके विद्यार्थी काल में गुरू श्री चिरंजीलाल वर्मा से वेद में वर्णित विद्याओं की जानकारी उन्हें मिली। उन्होनें स्वामी दयानन्द सरस्वती कृत ‘ऋग्वेदादिभाष्यभूमिका’ एवं ‘ऋग्वेद एवं यजुर्वेद भाष्य’ ग्रंथों का अध्ययन कर प्राचीन भारतीय विमानविद्या पर कार्यकरने का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने संस्कृत सीखकर वैदिक विमानविद्या पर अनुसंधान आरंभ किया ।[3]
शिवकर ने ई. 1882 में एक प्रयोगशाला स्थापित किया और ऋग्वेद के मंत्रों के आधार पर आधुनिक काल का पहला विमान का निर्माण किया ।[4]इसका परीक्षण ई. 1895 में मुंबई के चौपाटी समुद्र तट पर कियागया था । इस कार्यक्रम में उपस्थित प्रत्यक्षदर्शियों में सयाजीराव गायकवाड़, लालजी नारायण, महादेव गोविन्द रानाडे आदि प्रतिष्ठित सज्जन उपस्थित थे । शिवकर विमान को जनोपयोगी बनाना चाहते थे लेकिन उन्हें अंग्रेज सरकार से किसी भी प्रकार की सहायता नहीं मिली थी ।[5] शिवकर ने ई. 1916 में पं. सुब्राय शास्त्री से महर्षि भरद्वाज की यन्त्रसर्वस्व - वैमानिक प्रकरण ग्रन्थ का अध्ययन कर ‘मरुत्सखा’ विमान का निर्माण आरंभ किया । किन्तु लम्बी समय से चलरही अस्वस्थता के कारण दि. 17 सितम्बर 1917 को उनका स्वर्गवास हुआ एवं ‘मरुत्सखा’ विमान निर्माण का कार्य अधूरा रह गया ।[6] 
     मेरा मत है कि -"सभ्यता आधुनिक बदलाव  के अभाव में स्थिर जल की तरह होती है । जिसमें मलिनता का उत्पादन स्वाभाविक है ।" आप भी यही सोच सकें तो बेहतर होगा ...............................    
  


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