24.12.20

आओ खुद से मिलवाता हूँ..! भाग 07


           उस दिन रेल मिनिस्टर माधवराव सिंधिया जी जबलपुर आए थे हां तिथि  याद नहीं है और सुबह 10:00 बजे का वक्त था हमने भी अपना एक आवेदन सर्किट हाउस में नौकरी के वास्ते उनको टिपा दिया । उस आवेदन का क्या हुआ किसे पता ऐसे सैकड़ों आवेदन आते रहते हैं डीआरएम ऑफिस के किसी एपीओ के चेंबर तक में भी पहुंचा कि नहीं ऊपरवाला जाने । सुना था नौकरी क्लर्कशिप आसान थी मिलना जुगाड़ हो तो। बाबूजी के पास कितने जुगाड़ थे या नहीं ये भी ईश्वर जाने पर बाबूजी खुद के बूते अर्जन को श्रेष्ठ समझते हैं । वे कहते थे -"स्टेशन मास्टर्स के बच्चे कुली कबाड़ी बनते हैं । तुम लोग मत बनना रे..।
     हमने भी चाहे अनचाहे उनकी बात को रखा । क्लास फोर्थ में जॉब तो चाहिए ही न था । फिर एक दबाव टायपिंग सीखने का आया वो मेरी रुचि का न था । सतीश भैया ने क्लास जॉइन की पर जब वे टायपिंग क्लास जाते तब मेरा नर्म गर्म बिस्तर पर सोने का वक़्त होता था 7 बजे सुबह बिस्तर से उठना तब तक भाई टायपिंग का बहुत सारा हिस्सा सीख लेते होंगे । खैर जो भी हो बिना एक्सट्रा हुनर के अपने राम की ज़िंदगी कविता साहित्य छात्र राजनीति में उलझी रही । स्व बाई इसे पन्द्रह की साई सत्रह की उगाही कहतीं थीं यानी इधर-उधर की बातों में इंवॉल्वमेंट ।
    किशोरावस्था से युवा अवस्था का दौर जीवन का सबसे ज़ल्द संक्रमित हो जाने वाला काल होता है ।
    तब शरीर सबसे अधिक रूमानी और तेज़ और रूमानियत से भरा होता था । शरीर को तेज भागना अच्छा लगता था । सौंदर्य आकर्षित करता है। पर संस्कारों पर घर की नसीहतें आज के GST जैसी लगने लगीं थीं, लड़कियों  से बात करने पर शरीर में एक असहजता सी महसूस होती थी
इन सब बातों का ज़िक्र ग़ैर जरूरी है पर ज़िक्र इसलिए किया है कि आज के दौर में ब्रेकअप मैशअप मैशअप एक्स प्रेजेंट जैसे शब्दों को सुनकर सुनकर लगता है कहां गई वह परवरिश कहां गए वह लोग। बदलाव का दौर है गायत्री परिवार के लोग दावा करते हैं हम बदलेंगे युग बदलेगा युग बदला और ऐसा बदला जैसा किसी ने न सोचा था। अब मुझे कंजरवेटिव समझ लीजिए अथवा पाखंडी पौंगा ग्वारीघाट पहुंचने तक बदल ना पाऊंगा खुद को।
  *सत्य को स्वीकारो...!*
मन क्रम वचन से जो भी गलतियां करते हो उसे स्वीकारने का सबक गुरुदेव के सूत्र में लिखा हुआ है.. पश्चाताप की गंगा में नहा लेना आत्मा को पवित्र कर देता है यह सत्य है .. यह बात सीख ली थी जब भी समझ आया अपनी गलतियों को स्वीकार करने में कोई अपराधबोध नहीं होता था ।  उस समय 11वीं कक्षा मेरी जाने वाली परीक्षा मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा कहलाती थी। जबलपुर आते ही शहर की हवा लगनी थी डीएन जैन कॉलेज जाते समय रास्ते में श्याम टॉकीज मुफ्त में फिल्म देखने का कॉलेज स्टूडेंट्स को लाइसेंस जैसा था। खूब फिल्में देखता था,  तब जबकि पढ़ाई करनी होती थी पुरानी फिल्में जरूर देखता था उस टॉकीज में पुरानी पिक्चरें लगती थी और यही शौक या कहें एडिक्शन इस कदर हावी था कि नई फिल्म में भी देखना शुरू कर दिया। 48 परसेंट 6 अंक के ग्रेस के साथ यह रिजल्ट था ! मैट्रिक का यानी घसीट घसीट के मैट्रिक पास। विषय भी मन का न था। अपना मन भी विषय के लायक ना था। जी चाहता है था कि अर्थशास्त्र पढ़ें राजनीति शास्त्र पढ़े सोशियोलॉजी पढ़ें परंतु घर के सम्मान  लिए गणित पढ़ो का आदेश था सो पढ़ लिया आप भी हंसोगे सुनकर कि कुछ गणित के तो सवाल रट लिए थे ।
खैर छोड़िए अपनी गलती स्वीकारने से मुझे तो लाभ हुआ पर लोग मुझे गलतियों का अक्षय कोष समझने लगे । जो गलत था और गलत है । किसी ने ये न जाना कि गलती छिपाने वाले से बड़ा गलती उजागर करने वाला होता है । पर ठीक है हम अपनी किये गलत कामों को फलक पर रख दें कम से कम आत्मा की धिक्कार से तो बचेंगे ।
   मैट्रिक पास करने के बाद रोजगार कार्यालय से एक खत आया ।  रोजगार कार्यालय जाने पर पता चला कि लखनऊ से डिफेंस अकाउंट में नौकरी मिलने वाली है। स्वर्गीय बाई ने साफ मना कर दिया ठीक ही हुआ । अपना खर्च चलाने के लिए ट्यूशन  थी। बस हमने भी कागज उन बेकार कविताओं के साथ कहीं दबा दिया ना तो वे कविताएं अब हमारे पास है नाही एंप्लॉयमेंट इनविटेशन ।
     मध्यमवर्ग घरों में वो रिश्तेदार बच्चों के लिए तनाव की वजह होते हैं जो मेजबान घर के लड़के को देखकर पूछते हैं-" हां तो भाई क्या कर रहे हो आजकल" और उस घर की कुंवारी लड़की को देखकर मां और बाप को अपराधी बना देते हैं यह सिलसिला आज भी चल रहा है।
  एक बार किसी ने मुझसे यही सवाल किया  तब तक मैं डिबेटिंग के 5 या 6 मेडल जीत चुका था , मैंने तपाक से कहा- अगले महीने आपके शहर आऊंगा वहां एक परीक्षा है ।  आपका शहर बड़ा है वहीं रह जाऊंगा आपके साथ और कुछ छोटा मोटा काम कर लूंगा । मेरी मंशा भयानक सी लगी उनको और अगला सवाल  पूछना मुनासिब न समझा वरना वे नामाकूल बिंदु (मेरी छोटी बहन) की शादी के बारे में जरूर पूछते । मेज़बान का पूरा परिवार मुझ से कतरा रहा था और मैं था कि उनके इर्द गिर्द आता और बात करने की असफल कोशिश करता रहा पर वे किनारा करते रहे ।
    अब तक हरीश भैया एएसएम हो चुके थे, और बाबू जी सतीश भैया को रेलवे की नौकरी के खिलाफ बड़ी-बड़ी हिदायतें दे रहे थे।
    हम थे कि आवारागर्दी में अपना नाम स्थापित कर रहे थे। हमको भी अफसर बनने की हिदायत गाहे-बगाहे मिला क़रतीं थीं । हम थे कि जबलपुरिया लौंडे ।  यह बात हमारे दिमाग में मौजूदा वक्त की खबरों ने छाप दी गई थी कि-"बिना घूस दिए बिना नौकरी नहीं लगती..!" एक दिन भाई हमारे पास चले आए स्थान था सुपर मार्केट के सामने विजेता पान भंडार का। आवारागर्दी के कुछ  अड्डे तयशुदा थे । भूरी राजू कंटर राजू राजू साहू फ्रेमिंग वाला या फिर अरविंद सेन के साथ बेवजह खड़ा रहना बहुत अच्छा लगता था। वह व्यक्ति मुझसे खासतौर पर मिलने आया था। उसने बताया कि मेरा सिलेक्शन सब एडिटर लोकल फंड्स के लिए हो सकता है यदि मैं ₹12000 उसे कल तक दे दूं । दाता से सोम भलो तुरतई देय जवाब..! की कहावत को याद करते हुए हमने विजेता पान भंडार के संचालक से पूछा- काय हम ₹10000 दे तो तुम का दुकान छोड़ दे हो ?
जवाब मिला जा वाली ना छोड़ हैं पप्पू भैया पर एक बात है 10 में बेहतरीन दुकान दिलवा दें हैं ?
कित्ते निकल आहैं  हमने पूछा..?
पान वाले ने बताया- 8 हज़ार महीना के..!
   हमने अपने मित्र से कहा कि 12000 तुम को नहीं दूंगा और ना ही मुझे नौकरी चाहिए मैं तो बस पान का कपड़ा खोलने के इरादे में हूं सीरियसली ।
1984 में पान टपरों से 8 से  10 हज़ार रुपए कमाना कठिन ना था । उस नौकरी को करने में 800 रुपये मिलते ।  मामला 12000 का था जो मेरे पास ना थे घूस देना नहीं था ।
    तब कभी ऐसा भी लगने लगता था कि- हमारा जीवन पोटली में बंधा हुआ कोई पुराना सामान हो जिसे मां बाप संभाल के रखे हैं। समाज का युवकों को देखने का नज़रिया भी गजब होता है। जिस लड़के की नौकरी ना लगे और जिस लड़की की शादी ना हो.. समाज की नजर में एक बेहूदा और अयोग्य माने जाते थे।
    इन सबके बावजूद हम तीनों भाई अपने-अपने छोटे-मोटे कामों से पैसा कमा लेते थे । सतीश भैया सुबह 5:00 बजे उठ कर 9:00 बजे तक घर से बाहर हो जाते थे बीच में घर आते भी और कई कोऑपरेटिव सोसाइटीज के अकाउंट लिखा करते थे। हरीश भैया हाईकोर्ट में हमारे स्व नानाजी श्रीयुत नाना जी के आशीर्वाद से फोटोकॉपी है मशीन चलाया करते थे कोर्ट की नौकरी थी सब खुश थे लेकिन वे नहीं ! जॉब उनकी योग्यता के अनुकूल न थी । अक्सर परेशान रहा करते थे। रेलवे में सहायक स्टेशन मास्टर की भर्ती परीक्षा में सलेक्ट हो जाने के बाद बाबूजी का पारा इतना हाई था मानो दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी हरीश बिल्लोरे ही हो हां रंगा बिल्ला के रंगा की तरह। बाबूजी अक्सर मैरिट और डिमैरिट के बारे में उस सोचने का दबाव डालते थे । टोटलिटी में डिमैरिट्स की संख्या उनके हिसाब से ज्यादा निकलती थी। उनका अपना कैलकुलेशन हुआ करता था।
   नौकरियां तब भी आसानी से नहीं मिलती थीं ।  मेरे दिमाग में भी यह भ्रम था कि शायद ता उम्र नौकरी नहीं कर पाऊंगा, जबकि नौकरी लग जाना एक बड़ा महत्वपूर्ण फैक्टर होता था मध्यवर्ग के परिवारों में। नौकरी अच्छी हो या बुरी हो लग जानी चाहिए। नौकरी लग जाएगी तो घर की आमदनी बढ़ जाएगी। तीन बेटों तीन बेटियों वाला परिवार कुटुंब में होने वाली घटनाओं में आर्थिक और शारीरिक भागीदारी करना रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए बहुत कठिन था उन दिनों।  भेड़ाघाट से जबलपुर साइकिल से आया जाया करते थे बाबूजी ।
      अब नुक्कड़ वाली दुकान तक जाने के लिए हमें स्कूटी या बाइक चाहिए।
     उन दिनों भारत आर्थिक रूप से बहुत मजबूत ना था । ऐसी स्थिति में मध्यम वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला सिग्मेंट हुआ करता था। बाबूजी हिसाब किताब में कच्चे मेरी तरह। वे यह भी साबित नहीं करते थे कि उन्होंने कुटुंब के लिए क्या किया। जबकी लोग कागज़ पे लिखे हिसाब किताब दिखाकर एहसानों को दर्शाया करते थे । आज वही गुण मुझमें सरोपा भरा है । लोग बड़े बड़े हिसाब किताब सार्वजनिक करते हैं अपनी छोटी छोटी पर्चियां हम न तो जोड़ते न ही उसे प्रदर्शित करते । अब तो बेटी भी ज़िंदगी का हिसाब किताब पूछती है तो हम चुप्पी ओढ़ कर बैठे रहते हैं ।
आज आप बच्चे की आमदनी से परिचित नहीं करते न ही आप कहना चाहते हैं परंतु आजादी के बाद के भारत के सभी बच्चे यह हमारे से पहले वाली पीढ़ी अपनी कमाई अपने माता या पिता की गोद में डाल दिया करती थी। हमारे हरदा टिमरनी सिवनी मालवा क्षेत्र में जमीनों से उपजने वाली फसल उतनी नहीं होती थी जितनी होना चाहिए। कुटुंब में कोई किसान ना था हां हम सब गर्मियों में जाते थे और अपने अपने हिस्से का गेहूँ ले आते थे जो अक्सर अधिकतम 200 या 300 किलोग्राम हुआ करता था। कुल मिलाकर बैकग्राउंड भी बहुत कमजोर था बाबू जी और उनके बड़े भाइयों का। सभी के दिल में इच्छा थी कि सारे बच्चे अच्छे पढ़ लिख कर नौकरी करने लगें ताकि कुटुंब का भली-भांति भरण पोषण हो सके। ईश्वर का आशीर्वाद जी बहुत ताकतवर होता है रवि भैया सुभाष भैया की संतोष भैया हरीश भैया सतीश भैया कुछ ना कुछ काम जरूर करते थे। उस वक़्त लगता था कि हम परिवार की लायबिलिटी है । जब नौकरी नहीं करता था तब मैं अपराध बोध से ग्रसित था।
   ₹5 रोज से नौकरी शुरू करने वाले सतीश भैया नौकरी नहीं दिल जीतने का धंधा शुरू कर दिया था। जिस से मिलते हैं उसके हो जाते। हम सभी भाइयों के लिए जमीन बना रहे थे शहर जबलपुर में। उस दौर में प्राइवेट अकाउंटेंट इतना सम्मान अर्जित कर ले कि  बाबूजी के आदेश पर घर के सामने एंबेसडर कार खड़ी हो जाए बहुत बड़ी बात थी आज  ऐसे दृश्यों की कल्पना नहीं की जा सकती। जब कभी भी कहीं जाना होता परम आदरणीय ज्ञान आहूजा भैया कार जरूर भेज देते थे। आरके बिस्किट कंपनी के बिस्किट की खुशबू किचन के पहले वाले कमरे से और कभी-कभी तो किचन से बाहर तक बिखरा करती थी । 111 प्रीति मीटिंग सेंटर घमापुर चौक सबके लिए स्वेटर अवश्य आ जाती थी। सतीश भैया के इन सभी कामों को समझने में मुझे 2 साल लग गए । समझ नहीं आता था कि ये इतना काम करते क्यों है ..?
    बड़ी बहन की शादी से लेकर सौभाग्यवती सीमा यानी छोटी बहन की शादी तक उनके काम अर्थ पूरे समाज और दुनिया ने जाना। इस बीच बीमा दफ्तर में सेठजी के प्रीमियम जमा करने जाने वाले सतीश भैया पर डेवलपमेंट ऑफिसर श्री एस.एन. मिश्रा जी की नजर पड़ी। उन्होंने भैया को एलआईसी की एजेंसी पकड़ा दी। अब लक्ष्य था बीमा करने का सबसे पहला बीमा फ्रांसिस भैया का हुआ जो विदेश चले गए और वहां से प्रीमियम डॉलर्स में भेजते थे फिर क्या था कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं यह परिभाषा हम सबने समझ ली ।  अपने बेहतर व्यवसाय और उपयोगिता के साध्य को सिद्ध करने के कारण सतीश भैया भारतीय जीवन बीमा निगम में डेवलपमेंट ऑफिसर बन गए थे। नौकरी तो उनकी पहले भी लग गई थी रेल विभाग में क्लास थ्री  नंबर ट्रैकर। परंतु बाबूजी के घोर विरोध के चलते अप्वाइंटमेंट लेटर उनकी किसी फाइल में अभी भी दबा होगा।
   भाई का बिना व्यवसाय इतना चमका की तीसरे या चौथे साल में ही कार्य के लिए पात्र हो गए । तब शहर में कुल 6000 कारें थी उनमें एक अपनी भी।
अरे हाँ ये कहां आ गए हम... आत्मकथा अपनी है तो अपनी बात लिखता हूं चलो वापस लौटते हैं
        मुझे अच्छी तरह याद है कि इस उसके सहारे कभी पास में इनके कंधे पर बैठ कर स्कूल जाता था। उस दौर में स्कूल भी कम लगते थे गर्मी की ढाई माह की छुट्टी जाड़े की 1 माह की छुट्टी और संडे सेटरडे महापुरुषों के स्मृति दिवस आकस्मिक निधन छुट्टी की तमाम वजह हुआ करती थी। परंतु जितने दिन भी स्कूल चलते थे उन दिनों के 30% से 35% दिनों तक ही स्कूल जाने का सौभाग्य मुझे मिल पाता था जैसे तैसे मैट्रिक पास कर पाया। साइंस सब्जेक्ट दुश्मन लगता था और उसे ही पढ़ना मजबूरी थी। यह अलग बात है कि कालांतर में बेटी शिवानी ने कह दिया था कि मुझे साइंस लेने का दबाव मत डालना । मैं उससे सहमत इसलिए था कि विषय वही पढ़ा जाए जो अच्छा लगे। परंतु हमारे दौर में बायोलॉजी पढ़ने वाला श्रेष्ठ होता था। दूसरे नंबर पर साइंस तीसरे नंबर पर कॉमर्स और बाक़ी  सारे गधे आर्ट विषय पढ़ा करते थे यह था कि मध्यवर्ग के मां-बाप का नैरेटिव था जो बच्चों को नौवीं क्लास से डॉक्टर इंजीनियर या बैंक अधिकारी समझने लगते थे। हमको भी बैंक परीक्षा देने के लिए तैयारी के लिए कहा जाता था । पर हम तो आवारागर्दी के एडिक्ट हो चुके थे।
      फर्स्ट ईयर से ही छात्र राजनीति का चस्का जो हमको लग गया था । पहले वामपंथी समूह में शामिल हुए जब उनके  कर्मों को देखा तो फिर समाजवादियों के साथ हो लिए वो भी रास ना आए तो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को ज्वाइन किया। यहां ठहराव था यहां लोग संवाद के नाम पर कम्युनिस्ट छात्र संगठन कि लोगों की तरह  कुतर्क नहीं करते थे। पता नहीं कितने बड़े बड़े राष्ट्रीय नेता जो आज भारतीय जनता पार्टी या केंद्र सरकार में ऊंचे ऊंचे ओहदों पर हैं या भविष्य में होंगे ।  इसी संगत में स्वामी विवेकानंद को पहचाना था, जहां से जीवन वहीं से बदलना शुरू हो गया । इस दौर में आजादी की लड़ाई से लेकर संघर्षरंत युवाओं के दायित्व पर बहुत कुछ पढ़ा, सीखा और समझा।   
          छात्र संगठन कि चुनावों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को शामिल करने की ज़िद जितेंद्र सिंह जी से अक्सर किया करता था  और जितेंद्र जी अक्सर यही कहते थे तुम्हें नेता बनने की बड़ी जल्दबाजी है पहले मजबूत सिपाही तो बनो !
   वैसे मुझे पॉलिटिकल इंटरेस्ट नहीं था परंतु मैं देखता था आंदोलनकारी लोग बस जलाते तोड़फोड़ करते तो सोचता था कि शायद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कन्वेंस करा पाए आंदोलन का तरीका यह नहीं है। मैं यकीन मानिए केवल विमर्श चाहता था वह भी सकारात्मक  एक बात दिमाग में तेजी से घर कर गई थी कि ना तो युद्ध किसी भी समस्या का हल है और ना ही कुंठा  किसी सुसंस्कृत समाज का निर्माण कर सकती है। 1971 का युद्ध याद है एक दिन अखबार पढ़ने और बीबीसी सुनने के बाद स्वर्गीय बाई का गुस्सा और दुख पढ़ा था उनके चेहरे पर जब अमेरिका के राष्ट्रपति ने इंदिरा जी के प्रति असंसदीय शब्द कहे थे । इंदिरा जी सर्वप्रिय थीं  इसमें कोई शक नहीं उनके कठोर फैसले बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के प्रति उनका सद्भाव के साथ समूचे पश्चिम पाकिस्तान यानी अब के बंगला देश की जनता जनार्दन के लिए करुणामय भाव था और यही बात उन्हें महान बनाती थी । 
          तीसरी हिंदी पास मेरी मां विश्व पॉलिटिक्स के चरित्र को भलीभांति समझती थी वह ईदी अमीन के बारे में भी जानती थी तो वह अक्सर यह भी कहती थी- भारत वह देश है जहां विश्व बंधुत्व शब्द सबसे अधिक प्रभावशाली है और इसे बरकरार रखना चाहिए ।
  
मेरा सार्वजनिक जीवन
     अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत तो स्कूल से ही हो गई थी। गोसलपुर में नौवीं क्लास में छात्र संघ के अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ लिया परंतु हार गए हारना भी स्वाभाविक था 11वीं में पढ़ने वाले भैया जो सामने थे नाम भूल गया उनका। परंतु हर आयोजन में अपनी भूमिकाओं के कारण प्राचार्य ने मुझे सांस्कृतिक सचिव बना दिया। ना तो ऐसा कोई पद था नाही कोई सरकारी व्यवस्था थी परंतु कोई की शिक्षक मुझे हारता नहीं देखना चाह रहा था एक बार तो मुझे लगा कि शायद उनकी मेरे दिव्यांग होने पर संवेदना है परंतु मेरे एक गुरु ने बताया- कोई नहीं चाहता कि तुम्हारी प्रतिभा उपेक्षा हो तुम्हें मालूम है आज तुम्हारे विषय पर 2 घंटे स्टाफ रूम में चर्चा चलती रही। यह वह दौर था जब छात्र राजनीति पर दलगत राजनीति का कोई प्रभाव नहीं था। तब हम अपने शिक्षकों के बताए मार्ग को ही परम सत्य मान लेते थे बुराई भी नहीं थी क्योंकि वह गलत बात सिखाते ही ना थे। और इसी साल हमें सप्लीमेंट्री आ गई गणित में एक नंबर  के डफर हम ऊपर से सार्वजनिक जीवन जीने की कोशिश ऐसे परिणाम आने स्वभाविक थे । उसी समय पूज्य दादी जी के निधन का समाचार मिला और हम जबलपुर आ गए
जहां बाबूजी के एक गुरु भाई ने हमारी दादी की मृत्यु के समय मातम पुर्सी के दौरान मेरे नवमी में सप्लीमेंट्री आने और हरीश भैया के बीएससी पार्ट वन में सप्लीमेंट्री आने की वजह से बाबूजी और भाई को यह सलाह दी थी कि-"इनको घर से निकाल दो तब आटे दाल का भाव समझेंगे और तमीज से पढेंगे ये बच्चे...!"
अपनी, अयोग्यता पर  उनके मुखारविंद से सुनकर सीने में सैकड़ों भट्टियां धधक उठी थीं । पर क्या करें संस्कारों का पानी तभी बरसने लगा आंखों से भी और हृदय में भी ।
चलो कहानी जारी रखते हैं दर्द अपनी जगह है कहानी अपनी जगह .....!
   मेरे विषय में अक्सर अयोग्यता का लेबल लगता रहता था लोगों की चर्चाओं में ।
     हरीश भैया की शादी के बाद हमने तय कर लिया कि इलेक्शन लड़ेंगे चाहे एबीवीपी सपोर्ट करें या ना करें !
और जब यह ऐलान किया कि मैं डीएन जैन कॉलेज से प्रेसिडेंट शिप का इलेक्शन लडूंगा फिर क्या था मेरे साथी मुकेश राठौर अपने पैनल के कैंडिडेट भाई दिनेश यादव के साथ घर पहुंच गए । स्वर्गीय माता जी और बाबू जी को इस बात के लिए समझा रहे थे कि पढ़ने लिखने वाले  लड़कों को राजनीति से दूर रखना रहना चाहिए। वास्तव में वे नहीं चाहते थे कि उनका कैंडिडेट मुझसे हार जाए। मेरे फॉलोवर्स की संख्या उन दिनों बहुत हुआ करती थी। और मेरे सहारे मुकेश राठौर के इलेक्शन जीतने की फुल गारंटी थी। और मैंने भी बाई बाबूजी की राय और दिनेश यादव के मृदुल आग्रह पर इलेक्शन ना लड़ने का फैसला कर लिया  ।
  हां एबीवीपी की गतिविधियों में सक्रिय रहा समाजवादियों से हमेशा अच्छा संबंध बनाकर रखा लेकिन  साम्यवादियों से पता नहीं क्यों तभी से एलर्जी होने लगी थी ।
मुझे अफवाहों और झूठी चुगलियों नफरत थी । 1985 में एमकॉम करने के बाद नौकरी की तलाश बहुत तेज हो गई ट्यूशन पढ़ाना और पढ़ना पैसों की तंगी सिटी लाइब्रेरी वाला रास्ता दिखा दिया था। कॉम्पिटेटिव एग्जाम के लिए इतिहास पढ़ते पढ़ते लाइब्रेरी में मुंशी प्रेमचंद लाइब्रेरी में मुंशी प्रेमचंद राही मासूम रजा टॉलेस्टॉय चेखब कॉल मार्क्स एशियन हिस्ट्री भारतीय संस्कृति की सबसे महान पुस्तक संस्कृति के चार अध्याय महात्मा गांधी लुइस ब्रेल पता नहीं कितने लेखकों और उनके द्वारा लिखे चरित्रों से मुलाकात हुई।  पचासी में एमकॉम करने के बाद सोचा फुर्सत में क्या करें हितकारिणी लॉ कॉलेज से एलएलबी कर लेते हैं । सुबह वाली शिफ्ट में लड़कियां आती थी और हमारी शिफ्ट शाम को लगा करती थी । और उद्देश्य केवल छात्र संघ चुनाव था। एलएलबी बहुत सीरियसली नहीं कर रहा था एल एल बी सीरियसली करने वाले कई सारे मित्र आज भी हाईकोर्ट में है अरे वकील तो है ही भाई जस्टिस भी हो गए हैं। मैं नहीं चाहता कि प्रोटोकॉल के चलते उन सब के नामों का यहां जिक्र करूं ।
  महात्मा गांधी पर मेरा दृष्टिकोण
गांधी सर्वकालिक प्रिय होते हुए भी उनके एक प्रयोगवादी होने के कारण असहमति का कारण बना। मेरी नजर में पूज्य बापू  कई मुद्दों पर हमेशा प्रासंगिक ना थे ना रहेंगे । परंतु इसका यह अर्थ नहीं कि गांधी को अस्वीकार करता हूं यह भ्रम निकाल देना अपने दिमाग से ।
     मुझे गांधी का बर्ताव आजादी के समय की घटनाओं से बहुत दु:खी कर गया। तब जबकि कोलकाता में तड़पती देहों के गांधी का उद्विग्न ना होना और दिल्ली में प्रवासी हिंदुओं को शेल्टर ना देने वाली बात का जिक्र गांधी जी से मुझे दूर ले जाता है ।  नानी गांधी बाबा की जय करती थी वह भाव कभी भी मन से अलग नहीं हुआ। यही भावना तो सनातन सांस्कृतिक सामाजिक व्यवस्था का अमृत है ।
इस से जुड़ी एक घटना याद है जब मुझे एक लाइब्रेरी सिद्धिबाला बोस लाइब्रेरी में सुभाष चंद्र बोस की विप्लवी विचारधारा के विरोध में बोलना था। सुभाष चंद्र बोस को इतना पढ़ा था की उनके विरोध में वक्तव्य देना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। परंतु घड़ी परीक्षा की थी..! भाषण की कला का जौहर जो दिखाना था। संयोगवश पक्ष की वक्ता मेरी टीम की सदस्य कुमारी उषा त्रिपाठी ( जो बाद में  डॉ उषा मिश्रा सहायक प्राध्यापक विभाग अध्यक्ष के रूप में  नियुक्त थी साथ ही दुर्भाग्यवश पिछले माह नवम्बर 20 में वे कैंसर के कारण इस दुनिया में नहीं है ) को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके वक्तव्य का हिस्सा प्रस्तुत करता हूं -" सुभाष चंद्र बोस को बहुत चिंता थी इस देश की और यहां के नागरिकों की अतः उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया और अंग्रेजों से लोहा लेने चल पड़े.. और वे भारत आए निर्वाचित सरकार की बनाई!"
  बात एकदम सही थी परंतु भाषण कला का जौहर  जो दिखाना था.. हमने अपने वक्तव्य में कहा- मेरी पूर्व वक्ता ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस जी को भारत की चिंता थी इसलिए उन्होंने यह कदम उठाया । सच कहूं सुभाष चंद्र बोस ने चिंता ही की थी और अगर वे चिंतन करते तो बापू के साथ अहिंसक आंदोलन में शामिल होकर भी यह काम कर सकते थे क्या जरूरत थी उन्हें दर-दर भटकने की हिटलर से मिलने की।
अहिंसक आंदोलन को प्रभावी प्रतिपादित करने के लिए यह वाक्यांश बहुत महत्वपूर्ण था। चिंता और चिंतन की व्याख्या भी कर डाली थी उस भाषण में चिंता के परिणाम हिंसक विप्लवी और विध्वंसक साबित कर दिए थे और यह कन्वेंस करा लिया था ऑडियंस और निर्णायक को कि समाज के प्रति सकारात्मक चिंतन का परिणाम सौम्य वातावरण का निर्माण होता है आजादी तो मिल ही जाती दूसरा विश्व युद्ध और उसके परिणाम क्राउन के लिए भयंकर थे । अपने इस पूरे भाषण में अपनी बात क्लियर कर दी मैं किसी एक समूह व्यक्ति को आजादी का से देने के लिए असहमत रहा हूं।
    मुझे लगा कि वास्तव में यह वाद विवाद का विषय ही नहीं था सुभाष चंद्र बोस सर्वकालिक सुभाष बाबू कृष्ण हैं । मेरी नजर में गीता के साथ महाभारत पूरी पढ़ो सब कुछ साफ हो जाएगा। युद्ध हमेशा जरूरी नहीं है पर यदि कोई 5 गांव के बदले 1 इंच भी भूमि ना दे तो शंखनाद जरूरी है।
    कुल मिलाकर डिग्री क्लास में पढ़ने वाले के मुंह से ऐसे  शब्दों  उम्मीद किसी ने ना की थी ।
    हम दोनों प्रतिभागियों के लिए मजबूरन पहला स्थान उन आयोजकों निर्धारित करना ही पड़ा । आनन-फानन में बाज़ार से एक और कप मंगाया गया उसके साथ ही उपहार स्वरूप हमें गदर के फूल नामक पुस्तक भी मिली ।
   आज का दौर बच्चों को अध्ययन नहीं कराता बल्कि जानकारियां उनके दिमाग में ठूँसता है । मौलिक चिंतन की बहुत कमी है। वैचारिक अकाल की स्थिति हर ओर है। बच्चे यंत्र बन गए हैं हां हार्ड डिस्क जिसमें जानकारी सुरक्षित  हो सकतीं हैं  पर उनका विश्लेषण बच्चे नहीं कर पाते।
       तभी तो अधिकांश बच्चे साइबर लेबर बनके विदेशों में मजदूरी करते मुझे तो दिख रहे हैं आप भले ही उन्हें एनआरआई कहना चाहे तो कह सकते हैं।
   अधिकांश बच्चे आरक्षण के बहाने वाला कवच ओड़कर कहते हैं कि हम कंपटीशन एग्जाम नहीं दे सकते क्योंकि एससी एसटी के लिए बहुत सारी सीटें आरक्षित है हमारा नंबर कैसे आएगा ?
  समस्या गंभीर है परंतु मैं एक बात पूछना चाहता हूं अपने बच्चों से.." कि क्या आप 50% पदों के लिए खुद को काबिल साबित करने की कोशिश कर सकते हैं..?
   यदि नहीं तो कारण यह मत बताइए कि आरक्षण होने के कारण हम कॉन्पिटिटिव एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते । यह अपने आप को बचाने का रक्षा कवच है जिससे आप को शांति मिलती है वैसे ही यह डायलॉग बोलकर भी आप अपने आप को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे होते हैं ।
   आपने देखा होगा कि आजकल वणिकों या कहें व्यापारी परिवारों  के बच्चे  दुकान रूपी कंफर्ट जोन से निकलकर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन दे रहे हैं और धड़ाधड़ आईएएस या स्टेज सर्विसेज में सफल भी हो रहे हैं। डिफेंस सर्विसेज में भी इनकी मौजूदगी तो बहुत कुछ कहती  है ध्यान से सुनो समझ जाएंगे । 
      मेरे एक मित्र है, मित्र क्या  पता नहीं क्यों मैं  छोटा भाई मानता हूं उनको  नाम है रोहित बड़कुल जॉब में बहुत जूनियर है, । एलआईसी में कैरियर एजेंट के रूप में अपने आप को स्थापित करने वाले रोहित जी ने स्कूल के बाद कॉलेज का मुंह नहीं देखा डिग्री क्लास प्राइवेट पढ़ी  पर परंतु उनने तय किया था कि पीएससी निकालना । पीएससी पास कर 2014 में उसने मुझे रिलीव किया जबलपुर के लिए। लक्ष्य तय हो तो सब कुछ कर तय है । वरना दुनिया और परिस्थितियों को दोष देते रहना पड़ता है आप ही बताओ  ऐसा जीना भी कोई जीना है लल्लू..?

     जिन बच्चों को इस बात का दर्द हुआ हो कि मैंने उन्हें साइबर लेबर कहा है तो उन्हें हतोत्साहित नहीं कर रहा हूं बल्कि कह रहा हूं कि आप इससे ज्यादा योग्यता रखते हैं आपको नीति निर्माण और निर्णय करने वाली पदों पर होना चाहिए था परंतु मल्टी नेशन कंपनियों के माया जाल में फंस कर आप ना तो इस देश के लिए कुछ कर पा रहे हैं और ना ही अपने मां-बाप के साथ रह पा रहे हैं। दिन भर बच्चों के विदेश में रहने की बात सोच सोच कर दुनिया को इंप्रेस करने वाले मां बाप भी रात को तकिए भिगोते हैं यह सच है और सच को व्यक्त करने में मुझे कोई असुविधा नहीं हो रही चाहे वह अंकुर हो सोनू हो या भविष्य में शिवानी या श्रद्धा हो ।
   बच्चों तुम्हें अपने स्टेटस को बढ़ाना होगा तुम साइबर लेबर नहीं हो तुम निर्माता और नियंता हो।
         मैं अपने मामा परिवार के  बच्चों को देखता हूं... प्रतिस्पर्धा ना बढ़े इसलिए नाम नहीं ले रहा हूं पर कुछ बच्चों में लीक से हटकर काम करने की क्षमताएं उनके बचपन से ही नजर आती थीं  उनमें से इंजीनियर स्वर्गीय अजय बाबू का नाम लेना नहीं भूलूंगा उनके जीवन में कर्म प्रधान ता का तत्व कूट-कूट कर भरा था , मेरे शेष सभी ममेरे भाई आज भी उसी तेवर के साथ काम कर रहे हैं जैसा उनको विजुलाइज करता था। ऐसे ही मेरे पिता पक्ष के भी  बच्चे हैं। कुल मिलाकर अब यह तय करना होगा कि हम कंफर्ट जोन से कब निकलेंगे कैसे निकलेंगे और कैसे क्रिएटर और अच्छे एग्जीक्यूटर बनेंगे!
       आज भी मानता हूं कि बहुत पिछड़ा हूं बहुत सारी चीजें मुझे नहीं मालूम कई जगह तो एकदम डफर खुद को पाता हूं। मिसफिट हूं.. !
    कई लोग कहते हैं कि तुम रात रात क्यों जागते हो क्यों लिखते हो इससे क्या फायदा होगा क्यों किताबें पढ़ते रहते हो बीमार पड़ जाओगे ? उनसे कहना चाहता हूं कि अगर मैं रात भर नहीं जागूंगा तो तुम दिन में भी जागरण महसूस ना करोगे। पर ऐसा कभी कहा नहीं किसी से यह सोच कर
कि यह उनके मापदंड है जो यह सब सवाल करते हैं या ऐसे सुझाव देते हैं । माता पिता पृथ्वी पर हमें ईश्वर के आदेश से मनुष्य बनाकर प्रस्तुत कर देते हैं। हम हैं कि समाज के बनाए गए नियमों से चलने लगते हैं। सामाजिक नियम है पढ़ो लिखो नौकरी करो शादी करो और समाज का विस्तार करो यही समाज का कंफर्ट जोन है और इससे बाहर निकलना भी असंभव है।
होता भी यही है।
  मेरे परिवार की ममेंरे भाई संजय चौरे की तरह मैं भी विवाह संस्था को अपने लिए उपयुक्त नहीं मानता था ।
  परंतु बाई के आध्यात्मिक उपदेश ने चिंतन बदल दिया।
    मैं यहां एक खास बात को उद्घाटित करना चाहूंगा जो अब तक किसी को भी नहीं मालूम और जानकर किसी को नाराजगी या दुख नहीं होना चाहिए ।
चलिए ठीक है इस बात को अगले किसी अंक में उजागर करूंगा आत्मकथा है ना पूरी ईमानदारी से लिखी जाएगी। जैसे कि स्वर्गीय हरिवंश राय बच्चन ने अपनी आत्मकथा में कोई भी ऐसा विषय नहीं छुपाया है जो उन्हें बेईमान साबित कर सके उजागर किया है साफ-साफ लिखा है जिनमें बच्चन जी की आत्मकथा पढ़ी है अवश्य समझ गए होंगे आज के लिए इतना ही काफी है ।
क्रमशः जारी....

23.12.20

सांस्कृतिक आंदोलन : बनाम अभिशप्त गन्धर्व..!

        
              सूरदास की आवाज इकतारे की टुनटूनाहट  के साथ भेड़ाघाट के धुआंधार के रास्ते पर जब भी गूंज उठती है तो लगता है कि कोई गंधर्व उतर आया हो इस जमीन पर।
बहुत से सांस्कृतिक पुरुष ने करते हैं इसी रास्ते से जलप्रपात के अनित्य सौंदर्य का रसास्वादन करें। निकलते हम भी हैं तुम भी हो ये भी हैं वह भी हैं... यानी हम सब सूरदास यहीं से निकलते हैं। उसके बिछाए बोरी पर कुछ सिक्के डाल देते हैं।
    उस सूरदास को हम सूरदास बहुत देते हैं केवल उसे कलाकार होने का दर्जा कभी नहीं देख पाए हम जो सूरदास ठहरे ।
  सुना है सांस्कृतिक विकास जोरों पर है। लोक कला लोक संस्कृति की कृतियाँ शहर के  विद्यार्थी उनसे सीख लेते हैं और हो जाता है कोई सांस्कृतिक सम्मेलन सुनते हैं आमंत्रित करती है सरकार  आवेदन राशि भी आवंटित करती है फाइलों के पीछे के चेहरे देखे बिना । 
    बहुत कम होता है कि सूरदास को सरकारी तौर पर कलाकार माना जाए जैसा पंडवानी की गायिका तीजन पहचान पा सकी । 
     सर्वहारा के लिए सांस्कृतिक आंदोलन बहुत जरूरी है  . मुझे लगता है जरूरी यह है कि उन तक पहुंच जाए पर मुश्किल है ना सूरदास के पास लैपटॉप नहीं है कंप्यूटर नहीं है अकेला है ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता कभी ध्यान दिया अपने इधर यह अभिशप्त गंधर्व स्वर्ग से सीधे आपके लिए जमीन पर सैकड़ों हजारों की तादाद में चित्र बनाते हैं इकतारे पर कबीर को गाते हैं । इन की खबरें नहीं सकती है अखबारों में हम जैसे मूर्ख कभी इनकी आवाज उठाते हैं और वह आवाज इस एलान के साथ दब जाती है यह तो मिसफिट है।
    जब कभी नदी के तट पर देखता हूं मेले ठेले बुलाए जाते हैं हजारों हजार रुपए देकर नामचीन गंधर्व इन गंधर्वों  पर बहुत खर्च होता है । जितने में 5 साल तक सूरदास अपना जीवन गुजार दें। सूरदास जिंदा है कि नहीं मुझे नहीं मालूम पता करना होगा। डब्ल्यू से पूछ लूंगा वह बताएगा कि सूरा कहां है पर एक बात है कि जब भी नर्मदा को नमन करने जाओ अमरकंटक से लेकर खंभात तक बहुत सारे सूरदास मिलेंगे। किसी एक पर नजर जरूर डालना यह अभिशप्त गंधर्व तुम्हें आशीर्वाद देंगे यही आशीर्वाद तुम्हारी जीवन को सुख देगा। ऐसे ही तो तलाशा था अकबर ने तानसेन को मांग लिया था गुरु से। ऐसे ही चुनी गई होगी तीजन बाई झाबुआ का फोक डांस 
हम कहते हैं कि हम संस्कारधानी में सांस्कृतिक विकास कर रहे हैं। महसूस किजिए क्या यह सच है ?

21.12.20

भारतीय योगा की नाव : पतवार डॉलर और यूरो की...!



मेरे एक परम सम्मानीय मित्र स्वामी अनंत बोध चेतन इन दिनों लिथुआनिया मैं योगा स्टूडियो चला रहे हैं । दो विषय में स्नातकोत्तर डिग्री और योग तथा दर्शन में पीएचडी अंग्रेजी संस्कृत हिंदी के जानकार स्वामी अनंतबोध चैतन्य भारत से 6000 किलोमीटर दूर लिथुआनिया में सनातन की धारा को जीवंतता दे रहे हैं। लिथुआनिया के बारे में जान लीजिए ... कभी इतिहास में एक बड़ा देश हुआ करता था यूएसएसआर शामिल लिथुआनिया 1990 की सोवियत संघ की टूटने पर सबसे पहले आजाद हो गया ।

पूर्वी यूरोप का इस देश की आबादी लगभग 29 लाख है साथ हीी देश अब यूरोपीय यूनियन का तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वाला देश है। इस देश को बाल्टिक टाइगर भी कहा जाता है। स्वामी अनंत बोध बताते हैं कि वे सनातन संस्कृति के विस्तार के लिए  लिथुआनिया में है जहां भारतीय हिंदुओं की संख्या  लगभग दशमलव 0•06% है। इस देश में इंटरनेट सिस्टम सबसे तेज है और यहां सभी नागरिक इंटरनेट की यूजर हैं। 
  
सांसद ( योनोवा ) Eugenijus Sabutis के साथ योगी अनन्त बोध
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी से  पीएचडी की डिग्री लेकर गए इन युवा योगी को भारत की पीएचडी डिग्री होने के बावजूद योगा एलाइंस नामक एक संस्थान से हजारों यूरो देकर योगा स्टूडियो चलाने की अनुमति प्राप्त हुई। यूरोप में अधिकांश घर स्टूडियो के नाम से किराए पर मिलते हैं। और जहां योगा सिखाया जाता है वह योगा स्टूडियो के नाम से प्रसिद्ध हो जाता है। यूरोपियनस व्यवसाई बुद्धि देखें तो आप दांतो तले उंगली दबा लेंगे !
  भारत का पीएचडी होल्डर जिसने दर्शन और योग में पीएचडी की हो को भी उक्त सर्टिफिकेट हासिल करना पड़ा। विश्व के अधिकांश देशों में बाबा रामदेव के पतंजलि संस्थान से योग की शिक्षा हासिल करने वालों को योग सिखाने का लाइसेंस हासिल हो जाता है। ऐसे कुछ संस्थान और भी हो सकते हैं परंतु योगी अनंत बोध और मुझे इतना ही मालूम है ।

मित्रों विश्व के मानचित्र पर जहां भी योगा को स्वीकार किया गया है इनकी अपनी नियमावली है लेकिन यूरोप एक ऐसा महाद्वीप है जहां भारतीय योग के लिए यूरोपीय संस्थानों से संबद्धता और प्रशिक्षण लेना जरूरी है। चलते-चलते आपको बता दूं कि- लिथुआनिया राष्ट्र की बेरोजगारी अब मात्र 9% तथा वह बोली जाने वाली भाषा लिथुआनियाई है। और यह सबसे प्राचीन बोली जाने वाली भाषा संस्कृत की समकालीन या उसके आसपास की है। लिथुआनिया में बायोटेक्नोलॉजी वहां की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाती है।
 एक खास बात और विश्व की तरह पाकिस्तान जैसे देशों के नागरिकों को वहां वीजा और जॉब नहीं मिलता  है । कारण मत पूछिए । जबकि भारत के प्रति उनका आकर्षण अद्भुत है ।

19.12.20

कविता कब लौटेगी, बीते दिन की मेरी तेरी राम कहानी ।।

वो किवाड़ जो खुल जाते थे, 
पीछे वाले आंगन में
गिलकी लौकी रामतरोई , 
मुस्कातीं थीं छाजन में ।
हरी मिर्च, और धनिया आलू, अदरक भी तो  मिलते थे-
सौंधी साग पका करती थी , 
मिटटी वाले बासन में ।।

वहीं कहीं कुछ फुदक चिरैया, कागा, हुल्की आते थे-
अपने अपने गीत हमारे, 
आँगन को दे जाते थे ।।
सुबह सकारे दूर कहीं से 
सुनके लमटेरों की  धुन
जितना भी हम समझे 
दिन 
भर राग लगाके गाते थे ।। 

कुत्ते के बच्चे की कूँ कूँ, 
तोते ने रट डाली थी
चिरकुट बिल्ली घुस चौके में, 
दूध मलाई खाती थी ।
वो दिन दूर हुए हमसे अब, 
नैनों में छप गई कथा
चने हरे भुनते, खुश्बू से , 
भीड़ जमा हो जाती थी ।।

गांव पुराने याद पुरानी, 
दूर गांव की गज़ब कहानी ।
कब लौटेगी, बीते दिन की 
मेरी तेरी राम कहानी ।।
शाम ढले गुरसी जगती थी, 
सबके घर की परछी में-
दादी हमको कथा सुनाती, 
एक था राजा एक थी रानी ।।
गिरीश बिल्लोरे मुकुल

15.12.20

मानसिक संवाद एक रहस्यमयी घटना भाग -दो

अचानक एक रात वही बेचैनी से जिसे उसकी पत्नी अनिद्रा रोग कहती थी से खुद को बिस्तर पर रोक न सका । थोड़ा बहुत कोशिश की कि नींद आ है पर संतोष को नींद न आई । स्लीपिंग पिल्स लेता न था कि वह सो जाता । पूरी रात करवटें बदलता इससे उम्दा तरीका यह था कि वह अब बस जागता रहे पर क्या करता शरीर अजीब से उत्पीड़न से निढाल सा होने लगा कि अचानक लैंडलाइन पर घण्टी बजने से उसकी वेचैनी और बढ़ गई । फोन पर बात न हो सकी । उन दिनों मोबाइल फोन न था । सो संतोष अल्ल सुबह गांव निकला उसे लगा शायद घर जाकर कुछ शांति मिले ?
  विचारों में घुलनशील हो रहीं कुशंकाएं उसको भयंकर परेशानी में डाल रहीं थीं । शहर से गांव की दूरी कम न थी । 150 किलोमीटर दूर आवागमन के संसाधनों में अनिश्चतता की संभावना के चलते उसने मित्र से उन दिनों चलने वाली लूना उधार ली । फुल टैंक फ्यूल और अलग से दो लीटर कुप्पी में पेट्रोल डलवाकर गांव पहुंचा । 
घर के आंगन में पिता की अर्थी देख सब कुछ साफ होने लगा था कि उसे कौन तेज़ी से याद कर रहा था। चाचा ने बताया बीती रात जब पिता मृत्यु शैया पर थे तो तुमको बहुत याद कर रहे थे। 
संतोष के कज़िन ने उसे पोस्टमास्टर की मिन्नतें कर रात तीन बजे तक फोन लगाने की कोशिशें नाक़ाम रहीं । पर सभी उसे ही याद कर रहे थे । 
   इसे टेलीपैथी कहा जा सकता है । शहर में रहने वाला युवा एक पल भी घर में न रुक सका था सुबह होते ही वह गांव के लिए निकला । ऐसी घटनाएं अक्सर देखने सुनने में आतीं हैं । पर यहां भी फ्रीक्वेंसी वाला फैक्टर काम कर रहा था । सन्देश का सटीक रिसीवर तक डिलीवर होना वर्ना बेचैन और कई रिश्तेदार हो सकते थे । 
    इस घटना में संतोष और गांव तथा मुख्यरूप से पिता के अंतिम समय के संवाद की फ्रीक्वेंसी मैच कर रही थी । यह अलग बात थी कि संदेश स्पष्ट नहीं था । पर उसे भाँप लिया था रिसीवर ने । 
   मित्रो, यहां हम सामान्य व्यक्तियों के संवाद सम्प्रेषण की बात कर रहे हैं । हम किसी भी प्रकार से योगाभ्यास करने वालों की बात नहीं कर रहे हैं । एक तथ्य यह भी कि -"जब कोई आपको दुःख या विछोह की स्थिति में याद करता है तो आप संतोष की तरह व्याकुल हो जाते हैं । 
क्रमशः जारी...
   

14.12.20

मानसिक संवाद एक रहस्यमयी घटना भाग -एक

रहस्य रोमांच और आध्यात्म
आप संवाद कर सकतें हैं बिना किसी उपकरण के हज़ारों मील दूर आश्चर्य हो रहा है ना कि आप से यह कहा जा रहा है कि हजारों किलोमीटर दूर बिना किसी यंत्र के संवाद कर सकते हैं। जी हां यह यथार्थ है और संभव भी कि आप अपने से हजारों किलोमीटर दूर ऐसे लोगों से संवाद कर सकते हैं जिनको नाम जानते हो ना ही आपका उनसे कोई परिचय हो।
   यह प्रक्रिया इस घटना से समझी जा सकती है
घटना साई बाबा के जीवन से जुड़ी है
एक समय की बात है कि साईं बाबा मस्जिद में बैठे हुए अपने भक्तों से वार्तालाप कर रहे थे| उसी समय एक छिपकली ने आवाज की, जो सबने सुनी और छिपकली की आवाज का अर्थ अच्छे या बुरे सकुन से होता है| उत्सुकतावश उस समय वहां बैठे एक भक्त ने बाबा से पूछा - "बाबा यह छिपकली क्यों आवाज कर रही है? इसका क्या मतलब है? इसका बोलना शुभ है या अशुभ?"
बाबा ने कहा - 'अरे, आज इसकी बहन औरंगाबाद से आ रही है, उसी खुशी में यह बोल रही है " उस भक्त से सोचा - 'यह तो छोटा-सा जीव है..!
उसी समय औरंगाबाद से एक व्यक्ति घोड़े पर सवार होकर बाबा के दर्शन करने आया ।  बाबा उस समय नहाने गये हुए थे । इसलिए उसने सोचा कि जब तक बाबा आते हैं तब तक मैं बाजार से घोड़े के लिए चने खरीद कर ले आता हूं| ऐसा सोचकर उसने चने लाने का जो थैला कंधे पर रखा हुआ था, धूल झाड़ने के उद्देश्य से झटका तो उसमें से एक छिपकली निकली - और फिर देखते-देखते वह तेजी से दीवार पर चढ़ते हुए पहली वाली छिपकली के पास पहुंच गयी ।  फिर दोनों खुशी-खुशी लिपटकर दीवार पर इधर-उधर घूमती हुई नाचने लगीं । यह देखकर सब लोग आश्चर्यचकित रह गये । यह कहना बाबा की सर्वव्यापकता का सूचक था ।  वरना कहां शिरडी और कहां औरंगाबाद..!
इस कथानक के तीन बिंदु अति महत्वपूर्ण हैं । दो छिपकलियाँ और उनके सन्देश को  इंटरसेप्ट करने वाले साईं बाबा ।  साईं ने उस फ्रीक्वेंसी को पकड़ लिया जिसे एक छिपकली ने दूसरी को  आगमन की सूचना के रूप में भेजा गया था या रिसीव किया था । यह अगर काल्पनिक लगती है...?
   1943 में दूसरे विश्वयुद्ध के समय एक गरीब दम्पति का बेटा ब्रिटिश भारत के सैनिक के रूप में बर्मा फ्रंट पर तैनात था ।  उसके माता-पिता फतेहगढ़  में रह रहे थे । एक शाम अचानक नीम करौली बाबा उन वृद्ध दंपत्ति के घर पहुँचते हैं ।  वृद्ध दंपत्ति उनको भोजन कराते हैं और  बाबा एक बिस्तर पर सो जाते हैं । रातभर दंपत्ति इस बैचैनी में सो न पाए कि बाबा को हम उचित सम्मान न दे सके । पर उनने देखा बाबा रात भर कराहते कसमसाते रहे । स-रो-पा कंबल में ढंके बाबा ने सुबह उठकर उनको वही कंबल सौंपा । और आदेश दिया कि -"इसे गंगा में विसर्जित कर आओ रास्ते में खोलना मत । और हाँ तुम्हारा पुत्र एक माह में लौट आएगा !"
    कंबल अपेक्षाकृत भारी था उसमें  कुछ धातुओं की आवाज़ आ रही थी । पर भक्त दम्पत्ति ने गुरुदेव के आदेश के अनुसार चाह कर भी न देख सके ।
     एक माह पश्चात जब पुत्र लौटा तो उसने युद्ध की दास्तां बयाँ की । और बताया कि वह किस प्रकार जापानी सेना की गोलियों की बौछार से घिरा था । पर एक भी कारतूस उसे छू न सका । उस तक आने वाली हर गोली कभी दाएं से तो कभी बाएं से निकल जाती ।
    निश्चित ही मृत्यु के निकट होने पर माता-पिता को अन्तस् से याद करने वाले युवा ने करुणा भाव से माता-पिता को याद किया होगा । शायद पुकारा भी हो ?
   सुधि पाठकों यह सत्य है कि उस संदेश को इंटरसेप्ट करने वाले नीम करौली के बाबा ही थे ।
   कैसे होता है यह कम्युनिकेशन
ऐसे संदेश मानसिक ऊर्जा से प्रसारित होते हैं । आप बिना किसी पावर के न तो फोन चला सकते न अन्य कोई यंत्र । फोन रिसीवर एवम ब्रॉडकास्टर दौनों कार्य ऊर्जा और निर्धारित फ्रीक्वेंसी पर सक्रिय होता है । आपका मन और मस्तिष्क विचारों को हाई फ्रीक्वेंसी पर विस्तार देते हैं । अक्सर हम अपने स्नेही जन को जब याद करते हैं तब वह भी आपको तुरन्त याद करता है । शायद आपका फोन उसी समय के आसपास बज उठे और स्नेहीजन कह दे कि -"मुझे तुम्हारी याद आ रही थी , सो कॉल कर लिया । आप ने अवश्य ही कहा होगा कि -"और मुझे भी..!"
     हम ऐसी घटनाओं को हल्के में लेते हैं । जबकि यह एक प्रणाली है। इसके आधार पर आप को हमको सबको सिखाया जाता है कि-"ईश्वर को अंतर-आत्मा से याद करो, वे अवश्य ही मदद करेंगे ।"
   होता भी यही है । हमारा परिवार गोसलपुर में पिता जी के साथ रहता था । और जब भी कोई कठिनाई होती तब ब्रह्मलीन मूलानंद जी ब्रह्मचारी आ जाते थे । ब्रह्मलीन स्वामी शिवदत्त महाराज तो हमारे सरकारी आवास के चक्कर लगाया करते थे । 
   मित्रो, यह सब संभव है योग क्रिया से । योगी तो लाखों किलो मीटर दूर तक संवाद कर लेते हैं । पक्षी भी इसी प्रकार से संवाद कर सकते हैं । रामायण महाभारत काल में तो यह सब सहज सम्भव था । दक्षिण का राजा रावण उत्तर के राम के साम्राज्य के हर पहलू से भिज्ञ था । राम के वंश के राजाओं को भी वैश्विक जानकारी थीं । तब जब कि न सड़के उम्दा रहीं थीं कि कोई हरकारा सन्देश शीघ्र ही लाए । फिर क्या था कम्यूनिकेशन प्लान ? मेरे हिसाब से केवल "मानसिक-सन्देश सम्प्रेषण"  और यह सब ध्यान योग से ही सम्भव है । 
   एक क्रिया मैं करता हूँ । जिससे मिलना है उसे ध्यानस्त होकर तीव्रतम उत्कंठा के साथ स्मरण किया करता हूँ । इसका परिणाम उसका या तो फोन आ जाता है या प्रत्यक्ष भेंट । तीन दिन पूर्व एक एस एल आर श्री ललित ग्वालवंशी का अचानक ही स्मरण हो आया । हम कई दिनों से कोविड की वजह से नहीं मिल सके । आज इस आलेख के लिखते समय शाम को उनका स्वयम फोन आ गया । 
    हममें और योगियों में यही अंतर है । हम स्मरण करते हैं । वे पूर्ण संवाद किया करते हैं । 
   यह आर्टिकल क्यों लिख रहा हूँ मुझे नहीं ज्ञात होता है । न ही समझ पा रहा हूँ । परन्तु एक ब्रह्म सत्य यह है कि मुझे बार बार यही महसूस हुआ कि कोई कहता है कि इस विषय पर लिखो। सुबह से लगा हूँ पर अब पूर्ण हुआ लेखन एक नींद के बाद किसी की आवाज़ ने उठा कर इसे पूर्ण कराया । प्रातः के 4 बजने को हैं । आर्टीकल सुप्रभात के साथ सादर प्रस्तुत है । 



    

10.12.20

पहाड़ पर लालटेन थे मंगलेश डबराल


आजादी के  1 साल बाद 16 मई  1948 को जन्मे मंगलेश डबराल का जन्म टिहरी गढ़वाल प्ले हुआ और आज 9 दिसंबर 2020 को मंगलेश जी  परम यात्रा पर निकल गए। मंगलेश डबराल को भाषित करने के लिए यह वक्त नहीं है लेकिन उनके मोटे तौर पर किए गए कार्य की चर्चा करना जरूरी है। उनके 1981 में कविता संग्रह पहाड़ पर लालटेन घर का रास्ता 1988 तथा हम जो दिखते हैं 1995 आवाज भी एक जगह है नए युग में शत्रु यह । मंगलेश डबराल जी को ओमप्रकाश स्मृति सम्मान 1982 श्रीकांत वर्मा सम्मान 1989 साहित्य अकादमी का पुरस्कार 2000 प्राप्त हुआ है खास यह बात थी कि ऐसी कोई खबर इनके जीवन वृत्त में  दर्ज नहीं है कि उन्होंने असहिष्णुता पूर्व सम्मान को लौटाया हो। मंगलेश डबराल  के एक कविता संग्रह है आवाज भी एक जगह है का इटली भाषा में अनुवाद अनखीला वह चाहिए उन लोगों को तथा अंग्रेजी में 20 नंबर डज नॉट एक्जिस्ट प्रकाशित हुई डबराल जी  के दो कविता संग्रह 2 भाषाओं में अनुवाद किए गए किंतु खुद डबराल जी ने पाब्लो नेरुदा के अलावा आधे दर्जन से अधिक लोगों की कविताएं अनुवादित की
आइए आज हम उनकी कृति पहाड़ पर लालटेन की कविता लेते हैं अत्याचारी की थकान शीर्षक से लिखी गई इस कविता में उन्होंने जो लिखा है बेशक बेहद जीवन रेखा चित्र है। अत्याचारी जब थक कर चूर हो जाते हैं चलिए आप खुद ही पढ़ लीजिए इस कविता को जिसका रचनाकाल 1980 था-

अत्याचार करने के बाद

अत्याचारी निगाह डालते हैं बच्चों पर

उठा लेते हैं उन्हें गोद में

अपने जीतने की कथा सुनाते हैं

कहते हैं

बच्चे कितने अच्छे हैं

हमारी तरह नहीं हैं वे अत्याचारी

बच्चॊं के पास आकर

थकान मिट जाती है उनकी

जो पैदा हुई थी करके अत्याचार ।

 उनके निधन को व्यक्तिगत क्षति इसलिए मानता हूं कि उनकी कविता बहुत जटिल और पेचीदा नहीं होती थी जो स्पष्ट कर देती हैं कि व्यक्ति जिससे मैं कविता में मिल रहा हूं कितना सुकुमार और सच-सच बयां करने वाला होता है। मित्रों मेरा पथ अलग है उनका पंथ अलग है फिर भी मैं उनके काव्य शिल्प का प्रशंसक है और उनका विद्यार्थी मान लीजिए। मैं अपनी परंपराओं के अनुसार डबराल जी को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं शत शत नमन
प्रगतिशील कविता कभी-कभी इतनी जटिल हो जाती है कि वह कविता जैसी तो कदापि नहीं लगती परंतु पूज्य मंगलेश जी की फुटकर में भी पढ़ी है ।

Wow.....New

आखिरी काफ़िर: हिंदुकुश के कलश

The last infidel. : Kalash of Hindukush"" ہندوکش کے آخری کافر کالاشی لوگ ऐतिहासिक सत्य है कि हिंदूकुश पर्वत श्रृंख...