12.1.14

मकर संक्रान्ति : सूर्य उपासना का पर्व

आलेखसरफ़राज़ ख़ान

स्टार न्यूज़ एजेंसीआज़ाद मार्केट दिल्ली-6


भारत में समय-समय पर अनेक त्योहार मनाए जाते हैं. इसलिए भारत को त्योहारों का देश कहना गलत होगा. कई त्योहारों का संबंध ऋतुओं से भी है. ऐसा ही एक पर्व है . मकर संक्रान्ति. मकर संक्रान्ति पूरे भारत में अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है. पौष मास में जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है तब इस त्योहार को मनाया जाता है. मकर संक्रान्ति के दिन से सूर्य की उत्तरायण गति शुरू हो जाती है. इसलिये इसको उत्तरायणी भी कहते हैं. तमिलनाडु में इसे पोंगल नामक उत्सव के रूप में मनाया जाता है. हरियाणा और पंजाब में इसे लोहड़ी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग शाम होते ही आग जलाकर अग्नि की पूजा करते हैं और अग्नि को तिल, गुड़, चावल और भुने हुए मक्के की आहुति देते हैं. इस पर्व पर लोग मूंगफली, तिल की गजक, रेवड़ियां आपस में बांटकर खुशियां मनाते हैं. देहात में बहुएं घर-घर जाकर लोकगीत गाकर लोहड़ी मांगती हैं. बच्चे तो कई दिन पहले से ही लोहड़ी मांगना शुरू कर देते हैं. लोहड़ी पर बच्चों में विशेष उत्साह देखने को मिलता है.

उत्तर प्रदेश में यह मुख्य रूप से दान का पर्व है. इलाहाबाद में यह पर्व माघ मेले के नाम से जाना जाता है. 14 जनवरी से इलाहाबाद मे हर साल माघ मेले की शुरुआत होती है. 14 दिसम्बर से 14 जनवरी का समय खर मास के नाम से जाना जाता है. और उत्तर भारत मे तो पहले इस एक महीने मे किसी भी अच्छे कार्य को अंजाम नही दिया जाता था. मसलन विवाह आदि मंगल कार्य नहीं किए जाते थे पर अब तो समय के साथ लोग काफी बदल गए है. 14 जनवरी यानी मकर संक्रान्ति से अच्छे दिनों की शुरुआत होती है. माघ मेला पहला नहान मकर संक्रान्ति से शुरू होकर शिवरात्रि तक यानी आख़िरी नहान तक चलता है. संक्रान्ति के दिन नहान के बाद दान करने का भी चलन है. उत्तराखंड के बागेश्वर में बड़ा मेला होता है. वैसे गंगा स्नान रामेश्वर, चित्रशिला अन्य स्थानों में भी होते हैं. इस दिन गंगा स्नान करके, तिल के मिष्ठान आदि को ब्राह्मणों पूज्य व्यक्तियों को दान दिया जाता है. इस पर्व पर भी क्षेत्र में गंगा एवं रामगंगा घाटों पर बड़े मेले लगते है. समूचे उत्तर प्रदेश में इस व्रत को खिचड़ी के नाम से जाना जाता है और इस दिन खिचड़ी सेवन एवं खिचड़ी दान का अत्यधिक महत्व होता है. इलाहाबाद में गंगा, यमुना सरस्वती के संगम पर प्रत्येक वर्ष एक माह तक माघ मेला लगता है.

महाराष्ट्र में इस दिन सभी विवाहित महिलाएं अपनी पहली संक्रांति पर कपास, तेल, नमक आदि चीजें अन्य सुहागिन महिलाओं को दान करती हैं. ताल-गूल नामक हलवे के बांटने की प्रथा भी है. लोग एक दूसरे को तिल गुड़ देते हैं और देते समय बोलते हैं :- `तिल गुड़ ध्या आणि गोड़ गोड़ बोला` अर्थात तिल गुड़ लो और मीठा मीठा बोलो। इस दिन महिलाएं आपस में तिल, गुड़, रोली और हल्दी बांटती हैं.

बंगाल में इस पर्व पर स्नान पश्चात तिल दान करने की प्रथा है. यहां गंगासागर में हर साल विशाल मेला लगता है. मकर संक्रांति के दिन ही गंगाजी भगीरथ के पीछे-पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जा मिली थीं. मान्यता यह भी है कि इस दिन यशोदा जी ने श्रीकृष्ण को प्राप्त करने के लिए व्रत किया था. इस दिन गंगा सागर में स्नान-दान के लिए लाखों लोगों की भीड़ होती है. लोग कष्ट उठाकर गंगा सागर की यात्रा करते हैं.

तमिलनाडु में इस त्योहार को पोंगल के रूप में चार दिन तक मनाया जाता है.पहले दिन भोगी-पोंगल, दूसरे दिन सूर्य-पोंगल, तीसरे दिन मट्टू-पोंगल अथवा केनू-पोंगल, चौथे अंतिम दिन कन्या-पोंगल. इस प्रकार पहले दिन कूड़ा करकट इकट्ठा कर जलाया जाता है, दूसरे दिन लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है और तीसरे दिन पशु धन की पूजा की जाती है. पोंगल मनाने के लिए स्नान करके खुले आंगन में मिट्टी के बर्तन में खीर बनाई जाती है, जिसे पोंगल कहते हैं. इसके बाद सूर्य देव को नैवैद्य चढ़ाया जाता है. उसके बाद खीर को प्रसाद के रूप में सभी ग्रहण करते हैं. असम में मकर संक्रांति को माघ-बिहू या भोगाली-बिहू के नाम से मनाते हैं. राजस्थान में इस पर्व पर सुहागन महिलाएं अपनी सास को वायना देकर आशीर्वाद लेती हैं. साथ ही महिलाएं किसी भी सौभाग्यसूचक वस्तु का चौदह की संख्या में पूजन संकल्प कर चौदह ब्राह्मणों को दान देती हैं. अन्य भारतीय त्योहारों की तरह मकर संक्रांति पर भी लोगों में विशेष उत्साह देखने को मिलता है. (स्टार न्यूज़ एजेंसी)


“दुनिया एवं बघाड़ : जहां मेरा जाना असम्भव है..!!”


उमरिया जिले से सटे डिंडोरी जिले के गांव दुनिया एवं बघाड़ जहां मेरा जाना असम्भव है..!!” सीधी पर्वतीय राह से होकर पहुंचते हैं इन गांवों में . बहुत सोचा मन भी यही कह रहा था कि कलेक्टर श्रीमति छवि भारद्वाज  के नेतृत्व में  दुनिया एवं बघाड़ जाने वाली टीम के साथ मैं भी जाऊं . किंतु सहकर्मियों के आग्रह पर मैने वहां न जाने का निर्णय लिया. सो आनन-फ़ानन सारी तैयारियां की गईं . एक टीम को (जिसमें श्रीमति उर्मिला जंघेला , श्रीमति केतकी परस्ते एवम श्रीमति कौतिका धारणे मार्गदर्शन के लिये हमारे चौकीदार श्री धनीराम जिन्हैं सब दादा  से संबोधित करता हैं  के अलावा सशक्तिकरण विंग से  प्रोबेशनरी आफ़िसर श्री प्रकाश नारायण यादव एवम प्रोटेक्शन आफ़िसर श्री अशोक परमार ) भेजा .टीम अपने साथ थी आय वाई सी एफ़ की पुस्तिका की प्रतियां जो यूनिसेफ़ एवम बी.पी.एन.आई. का संयुक्त प्रयास है. ऊषा-किरण, मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के आवेदनों का प्रारूप, कुछ प्रोटीन पावडर के डब्बे, ला्डली-लक्ष्मी आवेदन प्रपत्र .    
      पहाड़ियों से घिरे इन  गॉवों तक पहुंचना भले ही दुर्गम हो परंतु प्राकृतिक सौंदर्य किसी पिकनिक स्पाट से कम तर नहीं है.  कल-कल बहती जोहिला नदीमैदानी इलाके से करीब 1200 फुट नीचे बसे गॉव दुनिया एवं बघाड के पहाड़ियों का दुर्गम एवं टेढ़ी-मेढ़ी रास्तों का पैदल सफर करके कलेक्टर श्रीमति छवि भारद्वाज गॉवदुनिया एवं बघाड़ में जाकर शासन की योजनाओं की हकीकत को देखा इस कठिन सफर में वन विभाग का फारेस्ट गार्ड एवं दरोगा साथ में थे 
पूरा आलेख यहां देखें वनिता चेतना http://vanitachetna.blogspot.in/2014/01/blog-post.html 

7.1.14

मंहगा हुआ बाज़ार औ'जाड़ा है इस क़दर- किया है रात भर सूरज का इंतज़ार.!!

हमने उनको यक़ीन हो कि न हो हैं हम तो बेक़रार
चुभती हवा रुकेगी क्या कंबल है तारतार !!
मंहगा हुआ बाज़ार औ'जाड़ा है इस क़दर-
किया है रात भर सूरज का इंतज़ार.!!

हाक़िम ने  फ़ुटपाथ पे आ बेदख़ल किया -
औरों की तरह हमने भी डेरा बदल दिया !
सुनतें हैं कि  सरकार कल शाम आएंगें-
जलते हुए सवालों से जाड़ा मिटाएंगें !

हाक़िम से कह दूं सोचा था सरकार से कहे
मुद्दे हैं बहुत उनको को ही वो तापते रहें....!
लकड़ी कहां है आप तो - मुद्दे जलाईये
जाड़ों से मरे जिस्मों की गिनती छिपाईये..!!

जी आज़ ही सूरज ने मुझको बता दिया
कल धूप तेज़ होगी ये  वादा सुना दिया !
तू चाहे मान ले भगवान किसी को भी
हमने तो पत्थरों में भगवान पा लिया !!

कहता हूं कि मेरे नाम पे आंसू गिराना मत
फ़ुटपाथ के कुत्तों से मेरा नाता छुड़ाना मत
उससे ही लिपट के सच कुछ देर सोया था-
ज़हर का बिस्किट उसको खिलाना मत !!
 गिरीश बिल्लोरे "मुकुल"

3.1.14

तो क्या अब तक का प्रजातंत्र सामंतशाही जैसा था ..?

आम जीवन का पावर की तरफ़
पहला क़दम ही तो है
साभार : ndtv के इस पन्ने से
बेशक कल आम-जीवन और
खास जीवन में कोई फ़र्क न होगा
तो क्या अब तक का प्रजातंत्र सामंतशाही जैसा था ..? यह सवाल  केज़रीवाल वाले प्रजातांत्रिक मोड तक आते ही तेज़ी से ज़ेहनों में गूंजने लगा है. ऐसे सवाल उठने तय थे अभी तो बहुत से सवाल हैं जिनका उठना सम्भव ही नहीं तयशुदा भी है . मसलन क्या वाक़ई हम आज़ादी से दूर हैं.. क्या सियासी एवम ब्योरोक्रेटिक सिस्टम के साथ आम आज़ादी एक आभासी आज़ादी से इतर कुछ भी न थी . ..? अथवा पावर में आते ही आम आज़ादी से परहेज़ होने लगता है.. !!
      वास्तव में प्रजातांत्रिक व्यवस्था के खिलाफ़ जाते हुए नज़र आने वाले ये सवाल इस लिये उठ रहे हैं क्योंकि कहीं न कहीं आम-जीवन ये महसूस करने लगा था कि -"डेमोक्रेटिक-सिस्टम" में उसका हस्तक्षेप पांच बरस में बस एक बार ही हो सकता है. पांचवे बरस आते आते भोला-भाला आम-जीवन अपने आप को कुछ तय न कर पाने की स्थिति में पाता है. और तब जो भी कुछ तात्कालिक वातवरण आम जीवन के पक्ष में बनता है यक़ीनन आम जीवन उसी के साथ होता है. 
   पर भारतीय प्रज़ातांत्रिक व्यवस्था में की खूबी को नकारना बेमानी होगा जिसने आमूल-चूल परिवर्तनों के रास्ते की गुंजाइशें आमजीवन के वास्ते सुरक्षित रखीं हैं. वरना केज़रीवाल एंड कम्पनी को रास्ता क़तई न मिलता. 
     चलिये वापस सवालों की तरफ़ चलते हैं - आमजीवन से उभरे उन सवालों के उठने की वज़ह क्या थी..?
   वज़ह थी चुनाव प्रक्रिया में ढेरों कमियां, वास्तविक समस्याओं पर विमर्श का अभाव, तथा प्रजातांत्रिक अबोधता , पावर में बैठे लोगों के हथकंडे. जी हां इसके अलावा मध्यवर्ग की नकारात्मक सोच कि "कोऊ नृप होय हमैं का हानि " तथा निम्नवर्ग की वोट-बेचने की प्रवृत्ति .... जी हां यही सब  है जो सवाल खड़े करने की प्राथमिक वज़हें बने. पर अब लगता है कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था अब सरलीकृत होने जा रही है.. लोग क्रांतियां करेंगे.. क्रांतियां अकेले अकेले भी होंगी आवाज़ें उठेंगी मुट्ठियां तनेंगी .. वो दिन दूर नहीं जब "पावर" ये न कह पाएगा कि -"हमने आपके लिये अमुक सुविधाएं जुटाईं " अगर कहेगा तो लोग साफ़ तौर पर कहेंगे- "श्रीमन ये आपका दायित्व था "
       आने वाले समय में चुनाव प्रक्रिया में निर्वाचन आयोग के कठोर प्रबंधन और अधिक सफ़ल होंगे निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल अभ्यर्थी अत्यधिक शालीन और शिष्ट होंगे . चुनाव से नवसामंत हट जाएंगे कमज़ोर-कृशकाय-भूखा-नंगा भी पावर में आएगा तो कोई बड़ी बात न होगी. पर ये सवाल कि - " क्या अब तक का प्रजातंत्र सामंतशाही जैसा था .." गले से नहीं उतर रहा आज़ भी शिष्ट और तृप्त लोग पावर में हैं .. ये अलग बात है कि उनकी संख्या अपेक्षाकृत कम है.. दूसरा पहलू ये भी कि - ये समय वो समय है जो उन स्वार्थी मतदाताओं  के लिए भी अब आत्मचिंतन का अवसर दे रहा है.. अभी भी वक़्त है मित्रो भारतीय-प्रजातंत्र आज भी विश्व के "आकर्षण का केंद्र है" जो अब चरमोत्कर्ष पर होगा  
   

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                जॉर्ज सोरोस (जॉर्ज सोरस पर आरोप है कि वह भारत में धार्मिक वैमनस्यता फैलाने में सबसे आगे है इसके लिए उसने कुछ फंड...