Ad

मंगलवार, अक्तूबर 02, 2018

2018 में एक बार फिर मिसफिट ब्लॉग को मिला हिन्दी के श्रेष्ठ ब्लॉग का दर्ज़ा ..!




आप सब के आशीर्वाद से तथा विश्व की असीम अनुकंपा से भारतवर्ष के श्रेष्ठ 125 हिंदी चिट्ठाकारों में मेरा ब्लॉग शामिल है । स्नेही जन जाने के अंतरजाल पर मुझ तक पहुंचने वाली और मुझे पढ़ने वाली लोगों की संख्या 1000000 से भी अधिक हो चुकी है । जिनमें मेरा सबसे लोकप्रिय ब्लॉग है मिसफिट जिसकी रीडरशिप 470000 से अधिक है जो मुझे ब्लॉग सूची में शामिल कराता है इस ब्लॉग को भारत यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका तथा वर्तमान में सिंगापुर में सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है हिंदी चिट्ठाकारी का उद्देश्य गूगल अथवा अंतरजाल को हिंदी की शब्दावली वाक्य विन्यास से इतना परिचित करा देना है जिससे विश्व के किसी भी भाषा से हिंदी अथवा हिंदी से उस भाषा में अनुवाद सहजता से हो सके तथा अधिकतम कंटेंट हिंदी में अंतरजाल पर मौजूद रहे ।
मैं 2007 से हिंदी चिट्ठाकार कारिता से जुड़ा हुआ हूं तब हमें ब्लॉग लिखने की प्रक्रिया में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था । तब यूनिकोड की आमद नहीं हुई थी । उस दौर से लगातार आज तक हम सभी अंतरजाल पर लिखने वाले लिखने का कार्य करते जा रहे हैं ।
जबलपुर संस्कारधानी के सबसे पहले ब्लॉगर के रूप में कनाडा के नागरिक श्री समीर लाल समीर तदुपरांत मैं यानी गिरीश बिल्लोरे , डॉ विजय तिवारी किसलय, भाई पंकज गुलुष, भाई हिमांशु राय के अलावा भाई श्री राजेश दुबे कार्टूनिस्ट आदि संलग्न है श्री महेंद्र मिश्रा बेहद प्रभावी लेखन के साथ समय चक्र पर लिखने का कार्य कर रहे हैं ।
हिंदी ब्लॉगिंग के जरिए मैंने 2009 में पहली बार पॉडकास्टिंग अर्थात ऑडियो ब्लॉगिंग शुरू की थी जो उस दौर का सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार्य था इसके जरिए हम टेलीफोन पर लोगों से बात कर उनके ऑडियो को उनकी अनुमति से रिकॉर्ड करते हुए उसे एचटीएमएल में कन्वर्ट कर अपने ब्लॉग पर पोस्ट किया करते थे इस कार्य में मुझे सहयोग मिला इंदौर की ब्लॉग लेखिका अर्चना चावजी का उसके बाद बेमबज़र वेबसाइट की सहायता से हमने पॉडकास्टिंग शुरू की तब गूगल ने यह सुविधा प्रदान नहीं की थी हम उक्त वेबसाइट की सहायता से एक स्थान से दूसरे स्थान में मौजूद व्यक्ति के साथ लाइव बातचीत करते हुए लाइव हो जाते हैं यह वेबकास्टिंग अचानक बेहद लोकप्रिय हुई क्योंकि यह आश्चर्यचकित कर देने वाली थी । इसमें हमने ना केवल भारत बल्कि विश्व के कई देशों में रह रहे भारतीयों से बातचीत कर उस बातचीत को लाइव वेबकास्ट किया इसी क्रम में मुझे 2009 में वेबकास्टिंग के लिए दिल्ली में सम्मानित किया गया जो गूगल में मौजूद है ।
इस तकनीकी प्रयोग से हमने उत्तराखंड से सीधा प्रसारण किया किंतु प्रसारण केंद्र उत्तराखंड ना होकर जबलपुर में मेरा निवास था । यह विवरण गूगल के सर्च एंजिन पर मौजूद है आप देख सकते हैं ।
इस प्रयोग का असर यह हुआ की सबसे पहले हिंदी लेखन के साथ साथ वीडियो प्रसारण तथा ब्लॉगिंग में नए प्रयोग करने का हम गैर तकनीकी लोगों को अवसर मिला जिसका विवरण कादंबिनी में भी प्रकाशित हुआ था इसके अलावा लाखों दर्शकों ने कई लाइव वेबकास्ट को पसंद भी किया ।
साथ ही गूगल ने भी वेबकास्टिंग ग्रुप वेबकास्टिंग जैसी प्रक्रिया आरंभ कर दी ।
और यह सब हुआ जबलपुर से प्रारंभ हुआ था. पॉडकास्टिंग वेबकास्टिंग मेरे लिए बहुत ही आश्चर्यजनक अनुभव था .  उन दिनों मैं गंभीर रूप से फेफड़े की  बीमारी और एक अन्य समस्या में उलझा हुआ था परंतु वही दौर मेरे लिए वैश्विक उपलब्धि से भरा दौर लगता था । 
सुधी पाठकों अंतरजाल पर काम करते वक्त 100-200 शब्द लिखना बेहद कठिन एवं जोखिम भरा था समय भी बेहद खर्च होता था । घर परिवार की नसीहतों को सुनना मेरी नियति बन गई थी ।
महंगी इंटरनेट सेवाएं बजट बिगाड़ रही थी परंतु जुनून ऐसा था कि काम छोड़ने की इच्छा ना थी । समय कम था सरकारी कामकाज तू कब लिखे ऑफिस में लिखना भी मुश्किल ऑफिस का इंटरनेट इस्तेमाल करना मुझे अपराध बोध ग्रस्त कर देता था । विकल्प एक मात्र था लिखना ज़िद थी की अंतर्जाल पर इतने हिंदी रख दी जावे कि गूगल भी बाध्य हो जाए हिंदी भाषा को अपने में सम्मिलित करने के लिए ।
यह पागलपन सिर्फ मुझ में नहीं बहुत दिनों में था आज तो 125 लोगों की सूची जारी हुई है उनमें अधिकांश उसी दौर के पागल समझे जाने वाले लोग शामिल हैं अब तो मैं लिख भी लिख रहा हूं तो वॉइस टाइपिंग से इंटरनेट पर मौजूद सुविधाएं हर काम को आसान बना रही है ! लोग लिख रहे हैं तब के दौर में हम सौ डेढ़ सौ लेखक कवि विचारक विषय विशेष पर लिखने वाले लोग सक्रिय थे ।
हम एक दूसरे को पढ़ते एक दूसरे से सहमति असहमति व्यक्त करते हुए इस यात्रा में शामिल हुए 2007 से लेकर आज तक यात्रा सतत जारी है हमने अपनी जिद को नहीं छोड़ा है हम लिख रहे हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी उसे विस्तारित कर रही है अंतरजाल पर अपनी जगह बना रहा है यूनिकोड वॉइस टाइपिंग फोंट कन्वर्जन की समस्या नहीं है परंतु 2007 से आज तक लगातार काम करने के बाद भी विश्व की प्रसिद्ध कंपनी गूगल हमें विज्ञापन से वंचित रखती है बीच में हिंदी लेखकों के लिए तो गूगल ने विज्ञापन देने ही बंद कर दिए थे और अभी भी जो दिए जा रहे हैं उनसे होने वाली आय ऊंट के मुंह में जीरे की तरह है ।
परंतु राष्ट्रभाषा के प्रति हम अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए लिखते जा रहे हैं यह अलग बात है कि अंग्रेजी अथवा चीनी भाषा में लिखने वालों को हमसे अधिक राशि प्राप्त हो रही है गूगल का यह दोगला रवैया हिंदी लेखकों के प्रति उसकी संवेदनशीलता का प्रमाण है हो सकता है कि गूगल मेरे इस लेख को प्रतिबंधित भी कर दे परंतु सच्चाई को उजागर कर देना बहुत जरूरी है ताकि हिंदी चिट्ठाकारी को प्रोफेशनल तौर पर अपनाने वाले यह तय कर सकें कि उन्हें आर्थिक लाभ नहीं होने वाला है यह सिर्फ एक जुनून है एक पागलपन है 
डायरेक्टरी आफ हिंदी ब्लॉग्स नामक वेबसाइट में वर्ष 2018 के लिए चुनिंदा 125 सुप्रसिद्ध ब्लॉग्स की सूची जारी कर दी है 2018 में उनके मूल्यांकन में जो श्रेष्ठ ब्लॉक पाए गए उनमें मेरा भी एक ब्लॉक मिसफिट शामिल किया गया ।

साथी जबलपुर मूल के कनाडा निवासी एवं कनाडा के नागरिक चार्टर्ड अकाउंटेंट चिट्ठाकार श्री समीर लाल का ब्लॉग उड़न तश्तरी भी इस सूची में शामिल है।
Directory of Best Hindi Blogs हिन्दी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की डायरेक्टरी

The seventh edition of the Directoryof Best Hindi Blogs has been released on 30th September 2018. It has 125 blogs, listed alphabetically [according to the operative part of the URL]. 

30 सितंबर 2018 को ज़ारी हिन्दी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की डायरेक्टरी का 7वां संस्करण आपके सामने प्रस्तुत है. इसमें 125 ब्लॉग हैं जिन्हें उनके URL के पहले अंग्रेज़ी अक्षर के क्रम में लगाया गया है.

4yashoda 
मेरी धरोहर 
aapkaablog 
आपका ब्लॉग 
aarambha 
आरम्भ 
abchhodobhi 
अब छोड़ो भी 
achhikhabar Achhikhabar 
ajit09 
अजित गुप्‍ता का कोना 
akanksha-asha Akanksha 
akhtarkhanakela 
आपका-अख्तर खान "अकेला" 
akoham 
एकोऽहम् 
andhernagri 
अंधेर नगरी 
anitanihalani 
मन पाए विश्राम जहाँ 
anubhaw 
अनुभव 
apnapanchoo 
अपना पंचू 
apninazarse 
अपनी नज़र से 
archanachaoji 
मेरे मन की 
artharthanshuman Arthaat 
aruncroy 
सरोकार 
ashokbajajcg 
ग्राम चौपाल 
asuvidha 
असुविधा.... 
baatapani 
बात अपनी 
bal-kishore Bal-Kishore 
bamulahija Bamulahija 
bastarkiabhivyakti 
बस्तर की अभिव्यक्ति -जैसे कोई झरना... 
bhadas 
भड़ास blog 
bhartiynari 
भारतीय नारी 
boletobindas Bole to...Bindaas....
बोले तो....बिंदास 
brajeshgovind 
यही है जिन्दगी 
brajkiduniya 
ब्रज की दुनिया 
bulletinofblog 
ब्लॉग बुलेटिन 
burabhala 
बुरा भला 
chandkhem 
हरिहर 
chandrabhushan 
नजरबट्टू 
charchamanch 
चर्चा मंच 
chavannichap chavanni chap (
चवन्नी चैप) 
chouthaakhambha 
चौथा खंबा 
dakbabu 
डाकिया डाक लाया 
devendra-bechainaatma 
बेचैन आत्मा 
doosrapahlu 
दूसरा पहलू 
dr-mahesh-parimal 
संवेदनाओं के पंख 
ek-shaam-mere-naam 
एक शाम मेरे नाम 
firdausdiary Firdaus Diary 
gahrana 
गहराना 
geetkalash 
गीत कलश 
girijeshrao 
एक आलसी का चिठ्ठा 
gopalpradhan 
ज़माने की रफ़्तार 
gulabkothari Gulabkothari's Blog 
gustakh 
गुस्ताख़ 
gyandarpan 
ज्ञान दर्पण 
harshvardhantripathi 
हर्षवर्धन त्रिपाठी 
hathkadh Hathkadh 
hindi-abhabharat.com हिन्दी-आभा*भारत 
हिन्दी-आभाभारत 
hinditechy Hindi Techy 
indorepolice Indore Police News 
jhoothasach 
झूठा सच - Jhootha Sach 
jindagikeerahen 
जिंदगी की राहें 
kabaadkhaana 
कबाड़खाना 
kajalkumarcartoons Kajal Kumar's Cartoons
काजल कुमार के कार्टून 
kavitarawatbpl KAVITA RAWAT 
kpk-vichar 
मेरे विचार मेरी अनुभूति 
krantiswar 
क्रांति स्वर 
kuchhalagsa 
कुछ अलग सा 
kumarendra 
रायटोक्रेट कुमारेन्द्र 
laharein 
लहरें 
laltu 
आइए हाथ उठाएँ हम भी 
lamhon-ka-safar 
लम्हों का सफ़र 
lifeteacheseverything 
मेरी भावनायें... 
likhdala likh dala 
logbaag 
लोग-बाग 
madhurgunjan 
मधुर गुंजन 
main-samay-hoon 
समय के साये में 
mykalptaru 
कल्पतरु 
naisadak 
कस्‍बा qasba 
neerajjaatji 
मुसाफिर हूँ यारों 
ngoswami 
नीरज 
omjaijagdeesh 
वंदे मातरम् 
onkarkedia 
कविताएँ 
pahleebar 
पहली बार 
pammisingh 
गुफ़्तगू 
pittpat 
बर्ग वार्ता - Burgh Vartaa 
poetmishraji Amit Mishra 
pramathesh jigyasa
जिज्ञासा 
prasunbajpai 
पुण्य प्रसून बाजपेयी 
pratibhakatiyar 
प्रतिभा की दुनिया 
purushottampandey 
जाले 
radioplaybackindia 
रेडियो प्लेबैक इंडिया 
rahulpandey 
चक्र-व्यू 
ranars Agri Commodity News English-Hindi 
rangwimarsh 
रंगविमर्श 
raviratlami 
छींटे और बौछारें 
rekhajoshi Ocean of Bliss 
rooparoop 
रूप-अरूप 
rozkiroti 
रोज़ की रोटी - Daily Bread 
sadalikhna 
सदा 
sanjaybhaskar 
शब्दों की मुस्कुराहट :) 
sanskaardhani 
मिसफिट Misfit 
sanyalsduniya2 
अग्निशिखा : 
sapne-shashi sapne(
सपने) 
sarokarnama 
सरोकारनामा 
satish-saxena 
मेरे गीत ! 
seedhikharibaat 
सीधी खरी बात.. 
shalinikaushik2 !
कौशल ! 
sharadakshara sharadakshara 
shashwat-shilp 
शाश्वत शिल्प 
shubhravastravita 
मंथन 
sriramprabhukripa 
श्रीराम प्रभु कृपा: मानो या न मानो 
sudhinama Sudhinama 
sumitpratapsingh 
सुमित के तड़के 
supportmeindia Support Me India 
swapnmere 
स्वप्न मेरे................ 
teesarakhamba 
तीसरा खंबा 
tensionproof Y K SHEETAL 
travelwithmanish 
मुसाफ़िर हूँ यारों... (Musafir Hoon Yaaron…) 
tsdaral 
अंतर्मंथन 
udantashtari 
उड़न तश्तरी .... 
ulooktimes 
उलूक टाइम्स 
vandana-zindagi 
जिन्दगी 
vatsanurag 
सबद  
vigyanvishwa 
विज्ञान विश्व 
wwwsamvedan 
सहज साहित्य 


रविवार, सितंबर 30, 2018

सोशल फ़ोर्स क्या है ...?



किसी ने मुझसे सवाल किया कि क्या सामाजिक बदलाव की भूमिका में न्यायपालिका व्यवस्थापिका कार्यपालिका प्रेस की भूमिका होती है क्या यदि हाँ तो कैसी ?
श्रीमान मुझे बताएं कि आप कैसे बदलाव की बात कर रहे हैं ?
मेरे प्रतिप्रश्न को अपनी ओर आया प्रहार समझ कर भाई साहब जरा सा तनावग्रस्त दिखे । मित्र को यह समझाना पड़ा कि भाई बदलाव बदलाव दो तरह के होते हैं.. सृजनात्मक  एवं विध्वंसक . मित्र जरा शीतल हुए.. उनने सृजनात्मक बदलाव को चुना .
जो कुछ बात हुई  उसे अपनी शैली में आप सबसे बाँट रहा हूँ.
सकारात्मक बदलाव  में प्रमुख भूमिका होती है सामाजिक-बल अर्थात Social Force की. जिसका प्रवाह एक खास तरह का वर्ग करता है...  जिसमें एक या दो अथवा अधिकतम पांच फीसदी लोग संलंग होते हैं. यही समूह निर्माणकर्ता  है सोशल फ़ोर्स का . जिसमें विचारक चिंतक आध्यात्मिक विश्लेषक कलाकार साहित्यकार चित्रकार किस्सा बाज़ी करने वाले  लोग शामिल  हैं . इनके सतत सृजन से वैचारिक बदलाव आता है. जो प्रसारित होकर सामान्य दिनचर्या वाले लोगों की सोच में बदलाव लातें हैं.  वैचारिक बदलाव से ही एक प्रभावी  सामाजिक-बलबनता है जिसे हम सोशल फोर्स कह सकते हैं । 
 प्रजातांत्रिक राष्ट्र भारत के संदर्भ में देखा जाए तो  सामाजिक बल अर्थात सोशल फोर्स समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की सफल-कोशिश की है । ऐसे सकारात्मक बदलाव के लिए ज़िम्मेदार हज़ारों उदाहरण मिलते हैं. कुछ  उदाहरण हैं सभी तीर्थंकर, बुद्ध, चाणक्य,  संत-कबीरनानक मीरा तुलसी और आज़ादी के लिए क्रांतिकारी तथा अहिंसावादी दौनों प्रकार के लोग, इनके प्रयास ही समाज में बदलाव सकारात्मक बदलाव लाते हैं.
मेरा मानना है कि हर सम्राट या राजा प्रमुखरूप से केवल क्षेत्ररक्षण का कार्य करना . उसके    उसकी जिम्मेदारी लोगों के लिए कुएं बावड़ी बनवाना उन्हें निर्भीक जीवन जीने की गारंटी देना साथ ही साथ न्याय देने की गारंटी देना राजा का धर्म है यही धर्म राष्ट्रधर्म है जिसका पालन करना राजा के पद पर  बने रहने की लिए प्राथमिक शर्त भी थी.
 भारतीय इतिहास को देखें तो राजा के कुल-गुरु की भूमिका राजा के लिए नियमों को बनाने में  प्रमुख हुआ करती थी. अब प्रजातांत्रिक स्थितियां इतर हैं क्योंकि अब संचार, डाटा, आदि प्रासंगिक हैं. फिर भी बौद्धिक समूह का उपयोग सत्ता द्वारा किया जाता है.
समाज के कारण ही विकृति आ रही हैं सत्य है  वास्तव में अब समाज में सोशल फोर्स निर्माण  होने की अनुकूलता नहीं है.  बल्कि उसे नकारात्मक दिशा में ले जाने के कई उदाहरण हैं. कुछेक बुद्धिजीवी तो लिजलिजे नक्सली आन्दोलन के समर्थन में आ खड़े हुए हैं. साथ ही कुछ व्यवस्था को ब्लैकमेल करने तक को उतारू रहते हैं. बेहतरीन उदाहरण है गुजरात का पटेल आंदोलन जो समाज को विपरीत दिशा में ले जा रहा है ऐसे और भी कई आंदोलन है जिनके जरिए सामाजिक कुंठा बहुत तेजी से उभरी है. कई बार सियासी व्यक्तियों के कहे  एक वाक्य का इतना सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होता है जिसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता . जैसे सुभाष बाबू ने कह दिया था- तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा..!या गांधी बाबा बोले-करो या मरो !ये वाक्य सोशल-फ़ोर्स पैदा करने के लिए कहे गये थे.. असरदार थे. असरदार वाक्य तो माई के लालजैसा शब्दांश भी बना किसी ने ताली बजाई तो कोई एकजुट हुआ. [यह केवल उदाहरण के रूप में देखा जाए ]  
आज समाज सिन्मेंट्स में बंटा हुआ है. समाज के वर्गीकृत हिस्सों की अपनी अपनी आकांक्षाएं हैं कोई भी राष्ट्र हर वर्गीकृत हिस्से को संतुष्ट नहीं कर सकता . सबके अपने अपने हिस्से के सच के बारे में  सोचा सोचता है.  
नकारात्मक सामाजिक फोर्स से सभी भयभीत भी है . पर भय उस कबूतर से सीखा हुआ है जिसे बिल्ली नजर आते ही आँख बंद करने का अभ्यास है.
आप रोज चैनल्स पर बहस देखते हैं बहस करने वाले बदलाव पसंद नहीं करते विशेष अपने हिस्से का यश बटोरने चैनल्स पर जाते हैं टीवी चैनल्स भी अपने हिस्से की पापुलैरिटी हासिल करते हैं समाज में कोई बदलाव नहीं आता ना ही टीवी चैनल से निकल कर आई रिकमंडेशन का कोई महत्व ही है । अगर हम आज के दौर का सबसे मजबूत स्तंभ प्रेस को मानते हैं तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जिसमें न्यू मीडिया भी शामिल है संयमित हुआ जा रहा है इसका प्रभाव इसलिए भी अधिक है क्योंकि दृश्य और श्रव्य का सम मिश्रित प्रभाव बेहद उच्च स्तर का होता है और मस्तिष्क पर वह सारे तर्क जो बहुधा कुतर्क ही होते हैं हावी हो जाते हैं और समाज में जो सकारात्मक बदलाव का आकांक्षी वातावरण बनाना चाहते हैं वे उसे अनदेखा कर देते हैं अनदेखा करना उनकी मजबूरी है उन्हें मालूम है कि नकार खाने में तूती की आवाज कब सुनी जा सकती है । तो मैंने अपने वक्तव्य में अब तक यह कहा कि समाज में किस तरह का बदलाव अगर आप चाहते हैं सकारात्मक बदलाव के लिए क्रिएटिविटी को बढ़ावा दीजिए नकारात्मक बदलाव के लिए कोई जगह शेष ना रहे मस्तिष्क में कुछ ऐसे प्रयास कीजिए पर क्या यह प्रयास व्यवस्थापिका कार्यपालिका न्यायपालिका और प्रेस कर सकता है ? नहीं कदापि नहीं यह चारों स्तंभ समाज में सकारात्मक बदलाव के महत्वपूर्ण घटक हो सकते हैं लेकिन पृथक पृथक रूप से देखा जाए तो बदलाव लाने का दायित्व इन का नहीं है बदलाव लाने के लिए सोशल फोर्स की जरूरत है सोशल फोर्स इस बात को रेखांकित करता है कि अमुक व्यवस्था ठीक है अथवा नहीं ।
बेटियों की सुरक्षा और जन्म की सुरक्षा के लिए सामाजिक वातावरण अनुकूल हुआ  तो समाज में एक बदलाव सा दिखाई देने लगा अब तो जबलपुर जैसे छोटे कस्बा नुमाँ  शहर में  भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में पदक आने लगे हैं यह बदलाव ऐसे हुआ कि पिछले 20 वर्षों में सामाजिक चिंतन में खासा बदलाव आया कि केवल डाक्टर इंजीनियर नहीं अन्य विषयों पर भी ध्यान देना चाहिए. अभिभावकों ने बच्चों को प्रोत्साहित किया. पहले इस बात की कल्पना की ही नहीं जाती थी परंतु अब ऐसा लगता है कि एक वातावरण बन गया है वातावरण निर्माण में सोशल फोर्स अति महत्वपूर्ण है । इसकी सुरक्षा संरक्षा व्यवस्थापन और इसके लोक व्यापीकरण की जिम्मेदारी व्यवस्थापिका कार्यपालिका न्यायपालिका और मीडिया की है । आप समझ रहे हैं ना स्पष्ट है किए चारों स्तंभ सोशल चेंजिंग के लिए एक टूल है ना की बदलाव ला सकते ।

शुक्रवार, सितंबर 28, 2018

Standing against the Taboos: Thoughts and Body

फ़रवरी 22, 2012 को ही अपने ब्लॉग मिसफिट  पर एक आलेख लिखा था कि हम वर्ज़नाओं के खिलाफ सोचऔर शरीर के साथ एक जुट हो गए थे लेख देखिये जिसे देख आप  आप यकीन अवश्य ही करेंगे लगभग 6 साल पूर्व लिखा गया आलेख आज की सच्चाई बयान कर  गया था जिसका अंदाजा मुझे भी न था कि आज जब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही   आर्काइव में पड़ा ये आलेख अचानक सम-सामयिक हो जावेगा  उक्त आलेख का अंग्रेज़ी तर्जुमा करने में मेरी मदद की श्री हेमंत बवानकर जी, पुणे एवं श्री विकास खंडेलवाल जी ने उनका हार्दिक आभार 

Some changes in the lifestyle are being heard due to which a radical change in social order is inevitable. I thought that it would not be easy to change the traditional form of social setup. But due to the rapidly changing social thinking in the last ten years, it seems that the changes are very close, probably in the next five years ... maybe even before that. The main thought behind this is “how to live the life?” is not a question at this juncture. Now the question is" how to manage the life?". The question of how to solve the problem was looked after by taking into consideration the social barriers. But, now-a-days, the care of the taboos for the management of the life is kept in a category not necessary from a logical perspective. The first effect of the change in the lifestyle or the way of living is seen in the social status and management of the family especially on sexual relations. No doubt, the marriage is a matter of individual rights of male and female, but now it is not a big issue to say that it has been the right to manage the emerging physical (unauthorized) aspirations due to the busy life of a man or a woman. In reality, such a situation is being named as helplessness. For the moment, love-story is not going to change in the detached hate story, but now, as far as the future of tomorrow is concerned, it will be a time that is "physical (unauthorized?) management of aspirations" as an authority. The other party will adopt a positive attitude towards the demand for such rights. Its root cause is “distances and busy engagement which will cause due to economic reasons".
Today's period has become more amazed when the Supreme Court passes an order in favoring Adultery beyond the category of crime.
This is not futuristic nor I am a predictor ... but the situation reflected by the rapidly coming change gives us a vision of the situation in the future. None can stop someone forcefully. Now the doors have been opened for the social system to be influenced by thewestern society.
Today, when the Supreme Court's verdict has come, the article in the archive has suddenly become contemporary.
Thoughts and standing against the traditional taboos created by the social system can affect the lives of the villages and cities after the metros, in the Indian environment.
We will be surprised to see this development. Sex is a biological need, in the same way, our" family living in the group" is a social need. The pressure of the economic work will at first affect these things. Then the couples will adopt a compromise policy to retain the family structure fulfilling biological needs. Our society may become failure to protect the culture forcibly. It is not as if its examples are not present. People just try to avoid.
* Osho had a strange argument in this regard - that one should first ensure mental and physical bond or coordination before the marriage. I have a total disagreement over this issue. The society is not a commune of Osho. Neither the society nor I am ruled by them*
* Just like Osho, the western system seems to dominate the society so much that it is not possible for anyone to escape from this impending black hole. Maybe my whole article will prove to be false, yes, but of course, it is possible only if stability in the life is entered. People will be able to deny Freud only if they live a traveler’s life of truck drivers (male and female) while their self-power is matured with spiritual contemplation, but this is not the case. While teaching the ethics of curbing the consumption of multiple sex opportunities under the spiritual and social system.The lessons of abstinence are taught in order to maintain another social morality, on the other hand, the crisis of sexually transmitted diseases are also avoided from life, whereas science is used only for the condom use to stop STD (Sexually-Transmitted-Disease). *
The social system reveals the situations of sinfulness and gives a glimpse of fear and orders restraint. On the other hand, living life on the basis of excessive superstitious arguments may deny this order as a symbol of backwardness. Let us see what happens, maybe all the thinkers will be agree with my experience, at least, partly.

Ad

यह ब्लॉग खोजें

मिसफिट : हिंदी के श्रेष्ठ ब्लॉगस में