22.9.22

दिलदार सरदार दमदार सरदार बीएस पाबला

अद्भुत व्यक्तित्व था बीएस पाबला जी का उनसे मुलाकात की वजह हिंदी ब्लॉगिंग में प्रभावी लेखन एवं ब्लॉगिंग के तकनीकी ज्ञान रही है। पाबला जी से मुलाकात दिल्ली में हुए अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर्स मीट में हुई थी। दिल्ली में मिले देश चिट्ठाकार  ऐसे मिले जैसे आपस में बड़ा घरेलू सा रिश्ता हो। मध्य प्रदेश के सहोदर राज्य छत्तीसगढ़ के रायपुर के सभी ब्लॉगर भाई श्री ललित शर्मा जी सहित ब्लॉगर्स से आवाज सुनने का रिश्ता तो था ही पर प्रत्यक्ष मिलते ही सच में ऐसा लगा जैसे हम सच एक ही मोहल्ले में रहने वाली लोग हैं। जबलपुर मूल के समीर लाल कनाडा से बैठे-बठे बहुत तेरी लोगों को ब्लॉगिंग सिखाते तो पाबला जी ब्लॉगिंग में आने वाली तकनीकी समस्याओं का  दुख दर्द मिटाने में पीछे नहीं रहते। अक्सर हम सब समस्याओं का निदान पावभाजी से ही पाते थे। उनका सहयोगी भाव अद्भुत था। 1 दिन में सुबह-सुबह चकित रह गया जब बाबूलाल जी का कॉल आया। 29 नवंबर 2008 अथवा 2009 की बात है यह मेरे लिए बड़ा महत्वपूर्ण दिन है इस  दिन मेरा जन्मदिन होता है पाबला जी ने शुभकामनाएं दी। उन्होंने बड़ी मेहनत से सारे हिंदी चिट्ठाकारों के जन्म पर्वों का लेखा जोखा बना रखा था और ऑफिस जाने के पहले उन सभी को फोन लगाकर बधाई अवश्य देते। एक बार मेरा ब्लॉग ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा था। पाबला जी ने अपने तकनीकी ज्ञान से ब्लॉग का ढांचा ही सुधार दिया। और मुझे निर्देश दिया कि आप तुरंत पासवर्ड बदल लीजिए। मैंने बड़े उदासीन भाव से कहा -" पाबला जी पासवर्ड आपके पास है न..?"
पाबला जी ने कहा-" मैं शाम को देखूंगा कि आपने पासवर्ड बदला कि नहीं अभी तो मुझे दफ्तर जाना है। पासवर्ड किसी को भी शेयर नहीं करना चाहिए।"
  पुत्र के असमय निधन से वे दुखी जरूर थे परंतु जीवन को भरपूर शिद्दत से जीते रहे अपने आंसू आंखों में कहां छुपा लिया करते थे इस बारे में वे ही जानते हैं या वाहेगुरु ?
 उनके अकेलेपन को मिटाने का काम उनका डॉगी था जिसे भी प्यार से मैक सिंह बुलाते थे।
   दिलदार सरदार दमदार सरदार बीएस पाबला 21 सितंबर 2021 को हम सब को छोड़ कर अनंत यात्रा में पर निकल पड़े। बी एस पाबला जी को विनम्र श्रद्धांजलि शत शत नमन उनकी अनुपस्थिति हमेशा हमें खलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Wow.....New

विश्व का सबसे खतरनाक बुजुर्ग : जॉर्ज सोरोस

                जॉर्ज सोरोस (जॉर्ज सोरस पर आरोप है कि वह भारत में धार्मिक वैमनस्यता फैलाने में सबसे आगे है इसके लिए उसने कुछ फंड...