29.8.08

तुम कौन हो.....?


देखिए आप कौन हैं ? मैं कौन हूँ ?
इस बात में ज़्यादा समय गवाने का दौर नहीं है मित्र
सियासत ओर सियासती लोग आपको क्या समझते हैं एक कहानी से साफ हो जाएगी बात

'उन भाई ने बड़ी गर्मजोशी से हमारा किया। माँ-बाबूजी ओर यहाँ तक कि मेरे उन बच्चों के हालचाल भी जाने जो मेरे हैं हीं नहीं। जैसे पूछा-
“गुड्डू बेटा कैसा है।”
“भैया मेरी 2 बेटियाँ हैं।”
“अरे हाँ- सॉरी भैया- गुड़िया कैसी है, भाभी जी ठीक हैं। वगैरा-वगैरा। यह बातचीत के दौरान उनने बता दिया कि हमारा और उनका बरसों पुराना फेविकोलिया-रिश्ता है।
हमारे बीच रिश्ता है तो जरूर पर उन भाई साहब को आज क्या ज़रूरत आन पड़ी। इतनी पुरानी बातें उखाड़ने की। मेरे दिमाग में कुछ चल ही रहा था कि भाई साहब बोल पड़े - “बिल्लोरे जी चुनाव में अपन को टिकट मिल गया है।”
“कहाँ से, बधाई हो सर”
“.... क्षेत्र से”
“मैं तो दूसरे क्षेत्र में रह रहा हूँ। यह पुष्टि होते ही कि मैं उनके क्षेत्र में अब वोट रूप में निवास नहीं कर रहा हूँ। मेरे परिवार के 10 वोटों का घाटा सदमा सा लगा उन्हें- बोले – “अच्छा चलूं जी !”
पहली बार मुझे लगा मेरी ज़िंदगी कितनी बेकार है, मैं मैं नहीं वोट हूं।
{नोट:-फोटो पर जिस किसी सज्जन का अधिकार हो तो कृपया ईमेल कीजिए तत्काल फोटो हटा दी जाएगी }

6 टिप्‍पणियां:

तरूश्री शर्मा ने कहा…

अच्छा है बिल्लोरे जी, आज तो जान गए लेकिन दिल दुखाने की जरूरत नहीं है। देर आयद, दुरूस्त आयद। लोकतंत्र की इसी परिभाषा में जी रहे हैं हम।

बाल भवन जबलपुर ने कहा…

Taru jee
shukriya

Udan Tashtari ने कहा…

वोट नहीं हो तो चलते हैं-नमस्ते!! (यही जमाना है!! :))

Unknown ने कहा…

चोट खाए लगते हो मुकुल जी
इस तरह की घटना आम है
अच्छी पोस्ट के लिए बधाई

बेनामी ने कहा…

I DON'T KNOW Y U R CRING
""ये उनका दस्तूर है आज का दस्तूर है !""

Unknown ने कहा…

इस के लिए बधाइयां
मैं तो दूसरे क्षेत्र में रह रहा हूँ। यह पुष्टि होते ही कि मैं उनके क्षेत्र में अब वोट रूप में निवास नहीं कर रहा हूँ। मेरे परिवार के 10 वोटों का घाटा सदमा सा लगा उन्हें- बोले – “अच्छा चलूं जी !”
पहली बार मुझे लगा मेरी ज़िंदगी कितनी बेकार है, मैं मैं नहीं वोट हूं।

Wow.....New

धर्म और संप्रदाय

What is the difference The between Dharm & Religion ?     English language has its own compulsions.. This language has a lot of difficu...