22.8.11

मैं अन्ना के आंदोलन की वैचारिक पृष्ट भूमि से प्रभावित हूं पर किसी फ़ंतासी का शिकार नहीं हूं.

साभार आई बी एन 7
 भ्रष्टाचार से ऊबी तरसी जनमेदनी को भारत के एक कोने से उठी आवाज़ का सहारा मिला वो थी अन्ना की आवाज़ जो एक समूह के साथ उभरी इस आवाज़ को "लगातार-चैनल्स यानी निजी खबरिया चैनल्स " जन जन तक पहुंचाया . न्यू मीडिया भी पीछे न था इस मामले में. अब जब यह आंदोलन एक विस्मयकारी मोड़ पर आ चुका है तब कुछ सवाल सालने लगे हैं. उस सवाल के पहले  तुषार गांधी की बात पर गौर करते हुए सोच रहें हैं कि अन्ना और बापू के अनशन में फ़र्क़ की पतासाज़ी की जाए. तुषार जी के कथन को न तो ग़लत कहा जा सकता और न ही पूरा सच . ग़लत इस वज़ह से नहीं कि.. अन्ना एक "भाववाचक-संज्ञा" से जूझने को कह रहें हैं. जबकि बापू ने समूह वाचक संज्ञा से जूझने को कहा था. हालांकि दौनों का एक लक्ष्य है "मुक्ति" मुक्ति जिसके लिये भारतीय आध्यात्मिक चिंतन एवम दर्शन  सदियों से प्रयासरत है . तुषार क्या कहना चाह रहें हैं इसे उनके इस कथन से समझना होगा :-"तुषार गांधी ने ये विचार अन्ना को दूसरा गांधी कहे जाने पर कही। उनसे पूछा गया कि क्या बापू आज होते तो क्या वो अन्ना का साथ देते। तब तुषार गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी यहां तक स्थिति को पहुंचने ही नहीं देते ।क्योंकि वो बीमारी को जड़ पकड़ने से पहले ही खत्म कर देते थे। वो होते तो हालात इतने नहीं खराब होते जैसे कि आज हो गये हैं।
तुषार गांधी 
 इस पर तुरंत कुछ व्यक्त कर देना अनुचित है , अभी तो हर ओर से उभरते इस एक सवाल पर जवाब तलाशना है कि "क्या,लोकतंत्र के मायने बदलने लगे हैं..?"
ऐसे कई उदाहरण हैं जहां कोई भी अंतरात्मा की आवाज़ पर हाथ उठाने से क़तराता है.तो आज़ ये सवाल कैसा..?
    मैं ज़्यादा कुछ न कहूंगा बस एकाध पंचायती-मीटिंग में हो आइये सब समझ जाएंगें. आप.जी लोकतंत्र का मायना ही नहीं स्वरूप भी बदल रहा है. पर इस ओर किसी की निगाह है..? हां हम सब कर रहे हैं. आपका प्रतिप्रश्न होगा..  "पर कि बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे..?" इस तरह की विवषताओं की बेढ़ियों जकड़ा आम-आदमी उसके पीछे है जिसके हाथ में घंटी है और वो बिल्ली की तरफ़ भाग रहा है.इसी भागमभाग के बीच भय है कि आंदोलन के मूल्यों की रक्षा करना बहुत कठिन हो जाता है. डा०प्रशांत कौरव का मानना है कि:-"बहुत से लोग भी ग़लत हो सकतें हैं ज़रूरी नहीं कि सदैव सही ही हों.? " उनकी बात कसौटी पर खरी भी है. उदाहरण यदि आप उस एस एम एस पर जारी अन्ना के  निर्देश आपकी नज़र अवश्य गई होगी. मेरी नज़र में सांसद के निवास पर जहां सांसद व्यक्तिगत-स्वतंत्रता के साथ निवास रत है पर धरना देना किसी के लोकतांत्रिक अधिकार में बाधा का उदाहरण है.ऐसा तरीक़ा गांधियन नहीं इसके बज़ाए आग्रह युक्त ख़त सांसद को खत सौंपा जा सकता है .. अगर ऐसी घटनाएं होतीं रहेंगी तो तय है "तुषार गांधी" की बात की पुष्टि होती चली जाएगी. मुझे अन्ना ने आकर्षित किया है वे वाक़ई बहुत सटीक बात कह रहें हैं समय चाहता भी यही है.  भ्रष्टाचार से मुक्ति के लिये समवेत होना सिखा दिया अन्ना ने. परिणाम जो भी हो पर आंदोलन कारियों से उम्मीद है कि  किसी के अधिकारों का अतिक्रमण न हो ऐसा मेरा मानना है.इस पर सत्य पर कोई भी तर्क अग्राह्य होना चाहिये. 
     आंदोलन का एक पहलू यह भी उभर के आ रहा है कि लोग "भ्रष्टाचार से निज़ात पाने खुद के भ्रष्ट आचरणों से निज़ात पाने के लिये कोई कसम नहीं ले रहें हैं." केवल संस्थागत भ्रष्टाचार ही भ्रष्टाचार है ऐसा नहीं है. लोग स्वयम के सुख लिये जितना भ्रष्ट आचरण करतें हैं उस बात का चिंतन भी ज़रूरी है. जिसका इस आंदोलन में सर्वथा अभाव देखा जा रहा है.
        यानी दूसरे का भ्रष्ट आचरण रोको खुद पर मौन रहो . देखना होगा कितने लोग अपना पारिश्रमिक चैक से या नक़द लेते हैं मेरा संकेत साफ़ है मेरे एक आलेख में ऐसे व्यक्तित्व के बारे में मैं लिख चुका हूं. साथ ही ऐसे कितने लोग होंगे जिनने बिजली की चोरी की है, ऐसे कितने लोग हैं जो अपने संस्थान का इंटरनेट तथा स्टेशनरी  व्यक्तिगत कार्यों के लिये प्रयोग में लातें हैं. ऐसे कितने लोग हैं जो अपनी आय छिपाते हैं. अन्ना जी सच ऐसे लोग आपकी भीड़ में हैं सबसे पहला काम व्यक्तिगत-आचरण में सुधार की बात सिखाना आपका प्राथमिक दायित्व है. यही मेरा सुझाव है ताकि मैं  अन्ना हूं  कह रहे लोग वाक़ई साफ़ सुथरे हों. और हां एक बात सबको भ्रष्ट मत कहो सब को भ्रष्ट कह देना उतना ही दु:खद है जितना कि भ्रष्टाचार के प्रति उदासीन होना . 
____________________________________
एक लेखक  के रूप में मेरी भावनाएं मैं पेश कर रहा हूं ताक़ि आपके संकल्प पूरे हों और हमारे सपने..!! मैं आंदोलन की वैचारिक पृष्ट भूमि से प्रभावित हूं पर किसी फ़ंतासी का शिकार नहीं हूं.  
अब बताएं आप किनके साथ है ?          

5 टिप्‍पणियां:

SACCHAI ने कहा…

ऐसे कितने लोग हैं जो अपने संस्थान का इंटरनेट तथा स्टेशनरी व्यक्तिगत कार्यों के लिये प्रयोग में लातें हैं. ऐसे कितने लोग हैं जो अपनी आय छिपाते हैं. अन्ना जी सच ऐसे लोग आपकी भीड़ में हैं सबसे पहला काम व्यक्तिगत-आचरण में सुधार की बात सिखाना आपका प्राथमिक दायित्व है....

damdaar baat kahi hai aapne sir ..bahut hi gambhir masle ko samne rakha hai aur us par charcha ki hai ...shandaar post

सुज्ञ ने कहा…

जाग्रति का अर्थ ही है। विवेक से सोच विचार की दृष्टि!!

ब्लॉ.ललित शर्मा ने कहा…

आज कुशल कूटनीतिज्ञ योगेश्वर श्री किसन जी का जन्मदिवस जन्माष्टमी है, किसन जी ने धर्म का साथ देकर कौरवों के कुशासन का अंत किया था। इतिहास गवाह है कि जब-जब कुशासन के प्रजा त्राहि त्राहि करती है तब कोई एक नेतृत्व उभरता है और अत्याचार से मुक्ति दिलाता है। आज इतिहास अपने को फ़िर दोहरा रहा है। एक और किसन (बाबु राव हजारे) भ्रष्ट्राचार के खात्मे के लिए कौरवों के विरुद्ध उठ खड़ा हुआ है। आम आदमी लोकपाल को नहीं जानता पर, भ्रष्ट्राचार शब्द से अच्छी तरह परिचित है, उसे भ्रष्ट्राचार से मुक्ति चाहिए।

आपको जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं एवं हार्दिक बधाई।

Dr (Miss) Sharad Singh ने कहा…

सार्थक चर्चा ....

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

इसी सब व्यक्तिगत चीजों के लिये ही तो सिस्टम बनाया जाता है, अन्यथा राज्य की आवश्यकता क्या है..

Wow.....New

धर्म और संप्रदाय

What is the difference The between Dharm & Religion ?     English language has its own compulsions.. This language has a lot of difficu...