18.12.14

इन्द्रधनुष कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को भेंट की गई बाल भवन, जबलपुर के बच्चों की पेंटिंग शक्तिरूपा

           

             निराश्रित बालिकाओं के उत्थान के लिए पहल की है  दिशा में जबलपुर प्रदेश का नेतृत्व कर रहा है : शिवराज सिंह
         
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिले में निराश्रित बालिकाओं के उत्थान के लिए की जा रही पहल सराहनीय है। इस पहल से बेटियों के हित में किए जा रहे शासन के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ेगी ।
            श्री चौहान मानस भवन में आयोजित इन्द्रधनुष आओ रंग बिखेरें कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि वे प्रतिपालक बधाईके पात्र हैं जो निराश्रित अथवा जीविकोपार्जन के लिए श्रम करने को बाध्य बालिकाओं की जिम्मेदारी लेनेआगे आए हैं ।
 मुख्यमंत्री ने इस अभिनव पहल के लिए आईजी (महिला अपराध) श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव की भी प्रशंसा की । श्री चौहान ने कहा कि बेटियां भगवान की अद्भुत कृति हैं।
    मुख्यमंत्री ने कहाकि भारत राष्ट्र की हजारों वर्ष पुरानी परम्परा संस्कृत के इस श्लोक से उद्भासित होती रही है यत्रनार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता: अर्थात् देवता वहीं निवास करते हैं जहां नारी का मान-सम्मान हो। श्री चौहान ने कहा कि युगों से चली आ रही इस महान परम्परा में अंजाने कारणों से परिवर्तन हुआ और बेटियों की तुलना में बेटों को श्रेष्ठ समझने की मानसिकता विकसित होने लगी । उन्होंने कहा कि सृष्टि का चक्र बेटियों के बिना नहीं चल सकता । बेटियां हैं तो ही हमारा कल है।
            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने के कार्य को सरकार और समाज मिलकर ही प्रभावी ढंग से अंजाम दे सकते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन्द्रधनुष कार्यक्रम के शुभारंभ में आगे आए प्रतिपालकों से प्रेरणा पाकर अन्य लोग भी इस भूमिका को अंगीकार करेंगे जिसके चलते परिदृश्य में निश्चय ही सुखद बदलाव होगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन से भीअपेक्षा की कि वे जरूरतमंद बच्चों के पुनर्वास के लिए जरूरी पहल करेंगे। श्री चौहान ने इन्द्रधनुष कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि संस्कारधानी जबलपुर ने निराश्रित बालिकाओं के उत्थान के लिए पहल की है और निश्चय ही इस दिशा में जबलपुर प्रदेश का नेतृत्व कर सकता है।
            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाज में बेटियों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का भी उल्लेख किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बेटियों को बचाना , उन्हें आगे बढ़ाना और पढ़ाना बेहद जरूरी है । मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों के उत्थान के लिए सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, गांव की बेटी योजना तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसी तमाम योजनाएं आरंभ की हैं। उन्होंने कहा कि केवल लाड़ली लक्ष्मी योजना में ही 18 लाख से ज्यादा बेटियों को लाभान्वित किया गया है। श्री चौहान ने कहा कि हमारा भरसक प्रयास है कि बेटी पढ़े और आगे बढ़े तथासामाजिक परिवेश में अपना अहम् स्थान बनाने में कामयाब हो । मुख्यमंत्री ने स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के पदों पर महिलाओं के लिए किए गए आरक्षण के प्रावधानों का भी उल्लेख किया । श्री चौहान ने पाकिस्तान में बच्चों पर की गई हिंसात्मक कार्यवाही को लेकर गहरा दु:ख व्यक्त: किया ।
            कार्यक्रम के आरंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 33 निराश्रित बालिकाओं की जिम्मेदारी लेने आगेआए 11 प्रतिपालकों से भेंट की। इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की जन हितैषी योजनाओं का लाभ निराश्रित, अनाथ, अशिक्षित   तथा जीविका के लिए श्रम करने को बाध्य बालिकाओं तक पहुंचाने में इन्द्रधनुष कार्यक्रम एक सेतु के रूप में कार्य करेगा । उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह कार्यक्रम नागरिकों की सोच में बेटियों के प्रति सकारात्मक बदलाव का वाहक बन सकेगा । इस अवसर पर बाल भवन के बाल कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिंग शक्तिरूपा मुख्यमंत्री को भेंट की गई ।
            कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन, सांसद श्री राकेश सिंह, महापौर श्री प्रभातसाहू, विधायक श्री सुशील तिवारी इंदु, श्रीमती प्रतिभा सिंह, श्रीमती नंदिनी मरावीएल.बी. लोबो, पूर्वमंत्री श्री अजय विश्नोई व श्री हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू, प्रदेश महामंत्री श्री विनोद गोंटिया, भाजपा नगरअध्यक्ष डॉ. विनोद मिश्रा, पूर्व विधायक श्री निशिथ पटेल, जेडीए के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल शर्मा एवंअन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे । इस मौके पर कमिश्नर श्री दीपक खाण्डेकर एवं आईजी श्री डी . श्रीनिवासराव भी उपस्थित थे ।
जबलपुर में आयोजित इन्द्रधनुष कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को बाल कलाकारों  द्वारा बनाई गई  पेंटिंग शक्तिरूपा”  भेंट  की  गई ।
 जबलपुर में आयोजित इन्द्रधनुष कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को बाल कलाकारों  द्वारा बनाई गई  पेंटिंग “शक्तिरूपा”  भेंट  की  गई । 

इस पेंटिंग को संभागीय बाल भवन जबलपुर के बाल कलाकारों  द्वारा मिलकर बनाया गया है  । इसमें  नारी  को  “शक्तिरूपा”  के  रूप
में  प्रदर्शित किया गया है  पेंटिंग  बाल कलाकार तान्या बड़कुलरेशम ठाकुरशुभमराज अहिरवार एवं रिंकी राय द्वारा कला निर्देशिका  श्रीमती रेणु पाण्डे  के  मार्गदर्शन  में तैयार किया गया ।

पेशावर काण्ड पर पेंटिंग बनाई पेंटिंग देख भावुक हुए  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
           
बाल भवन के बच्चों द्वारा हाल ही में पाकिस्तान के पेशावर में आतंकवादियों द्वारा मासूम बच्चों की नृशंस हत्या पर बनाई गई पेंटिंग को देखकर मुख्यमंत्री ने संवेदना प्रकट की और पेंटिंग पर हस्ताक्षर किए ।
स्वास्थ्य राज्य मंत्री शरद जैन,  महापौर प्रभात साहू, सांसद राकेश सिंह, विधायक अंचल सोनकर, श्रीमती प्रतिभा सिंह,  श्रीमती नंदिनी मरावी,अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदू, पूर्व मंत्री अजय विश्नाई, पूर्व मंत्री श्री हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू,मनोनीत विधायक श्रीमती लारेन बी. लोबोजबलपुर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा, श्री विनोद गोंटिया, डॉ. विनोद मिश्रा, श्री आशीष दुबे,   सोनू बचवानीसंभागायुक्त श्री  दीपक खाण्डेकर , पुलिस महानिरीक्षक डी. श्रीनिवास राव,आई जी श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव,   कलेक्टर श्री शिवनारायण रूपला,पुलिस अधीक्षक हरिनारायणचारी मिश्रा भी मौजूद थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Wow.....New

धर्म और संप्रदाय

What is the difference The between Dharm & Religion ?     English language has its own compulsions.. This language has a lot of difficu...