सायबर क्राइम :मेरी आई डी का दुरूपयोग

                                                            आज अचानक भोपाल में विभागीय मीटिंग के समय एक +918040932451  से प्राप्त सन्देश का कुछ इस प्रकार था मैं बैंगलोर से बोल रहा हूँ आपके पास ढ़ेड़ करोड़ इ-मेल आई०डी० हैं इस आशय का मेल मुझे मिल गया है मेल के ज़रिये मिले आई डी पर मैंने मेल भेजी है . आपका  उत्तर न मिला इस लिए फोन कर रहा हूँ ?अचानक आए इस फोन का अर्थ अभी तक मुझे समझ न आया लेकिन इस भय से कि फोन करने वाले व्यक्ति किसी साजिश के शिकार  न हों अतएव उनको फ़ौरन sms करके बताया कि यह मेल मेरे आई डी से मेरे द्वारा नहीं किया है ! मित्रों इस घटना का अर्थ जानने की कोशिश कर रहा हूँ किन्तु आप सभी को आगाह कर रहा हूँ इस तरह का कोई भी मेल आप तक पहुंचे तो कृपया तस्दीक ज़रूर कर लीजिए वैसे मैं भी इस घटना की जानकारी सायबर क्राइम विभाग को देना चाहता हूँ यदि बैंगलोर वाले वो फोन कर्ता मुझे कथित रूप से उनको प्राप्त मेल की प्रति भेजें . आप जो भी इस विषय में जानकारी रखतें हैं कृपया तकनीनी आलेख ज़रूर लिखिए
k

टिप्पणियाँ

Mithilesh dubey ने कहा…
बढिया किया आपने पहले ही आगाह कर दिया ।
Udan Tashtari ने कहा…
हम तो मसला ही ठीक से नहीं समझ पाये.
आजकल ईमेल में कई तरह के फ्रेंडशिप बगैरा के इन्वीटेशन आते हैं, बेहतर है इन्हें खोला ना जाए, इन्हें खोलने पर अपने ईमेल एकाउन्ट के सारे पते ई-चोरों को मिल जाते है फिर वे इस तरह की हरकते करते है। अच्छा किया आगाह किया।

प्रमोद ताम्बट
भोपाल
www.vyangya.blog.co.in
ऐसा कुछ नहीं होता है कि कोई भी आपका पासवर्ड जाने बिना आपका ईमेल एकाऊँट हैक कर पाये, इसीलिये पासवर्ड को सशक्त बनाया जाना चाहिये और उसमें कुछ विशेष चिन्ह भी प्रयुक्त किये जाने चाहिये जिससे पासवर्ड तोड़ना बहुत मुश्किल हो।

किसी भी मेल को खोलने से न तो वायरस लगता है और न ही आपका मेल एकाउँट हैक होता है हाँ अगर कोई लिंक पर आप क्लिक करते हो या कोई फ़ाईल आप अनजानी ईमेल आई.डी. से आई हुई डाउनलोड कर लेते हैं तो, वो आसानी से आपके ब्राऊजर में या कम्प्यूटर में कोई छिपा हुआ साफ़्टवेयर जो कि कुकी या कुछ और भी हो सकता है जो कि आपकी सारी जानकारी उन तक पहुँचा देगा। यहाँ तक कि आप कौन कौन सी साईट पर जा रहे हैं और आपके कम्पयूटर पर भी सीधी पहुँच कर सकता है। इसलिये अनजानी ईमेल में दिये गये किसी लिंक या अटैचमेंट से सावधान रहने की जरुरत है।
बेनामी ने कहा…
गिरीश जी इससे मिलता जुलता किस्सा मेरे साथ भी हो चुका है। अंतर यही है कि वह सब हमारे अपने ही साथियों द्वारा किया गया था।

देखिएगा
http://bspabla.blogspot.com/2009/10/blog-post_20.html

बी एस पाबला
ये तो चिंता की बात है-गिरीश जी



चर्चा आपकी "चर्चा मंच" पर
राज भाटिय़ा ने कहा…
अजी काहे घबराते हो, यह सब कोई सिर फ़िरा करता होगा, इस लिये इन पर ध्यान देने की जरुरत नही, मस्त रहो ओर जबाब भी मत दो, ओर बोल दो जो करना है करो....भाड मै जाओ तुम ओर तुम्हारा यह संदेश, फ़िर देखे केसे वो आप को दोवारा फ़ोन करता है, हमे एक बार आया, तो हम चढ गये मामला खत्म
समयचक्र ने कहा…
जरा सोच समझ कर कहीं अकाउंट और मेल दे ..... कभी कभी हम नई जगह पर सदस्य बनने के लिए अपने मेल और पास वार्ड दे देते है .... वही चूक हो जाती है ....

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

क्यों लिखते हैं दीवारों पर - "आस्तिक मुनि की दुहाई है"

विमर्श

सावन के तीज त्यौहारों में छिपे सन्देश भाग 01