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रविवार, मार्च 15, 2015

यह अवसान हमें स्वीकार्य नहीं कदापि नहीं



आध्यात्मिक चैतन्य के सहारे जीवन जीने की कला कम लोग ही जानते हैं । उनमें एक नाम डा. अनुराधा उपरीत का भी है । प्रोफेसर योगेश उपरीत की सहचरी स्वर्गीय श्रीमती अनुराधा उपरीत का जन्म 1 सितंबर 1947 को स्वर्गीय श्रीयुत बाबूलाल जी चौरे   सिवनी-मालवा के घर हुआ । उनकी जन्म स्थली यानी  सिवनी मालवा की शुक्ला गली  आध्यात्मिक चिंतन की पाठशाला सी हुआ करती थी । समकालीन सामाजिक व्यवस्था आज की अपेक्षा अधिक सहिष्णु एवं सामाष्ठिक सरोकारों के  तानेबानों में कसी  हुई हुआ करती थी । सभी जानते हैं कि तब नारी के रूप में जन्म लेते ही एक तयशुदा सीमारेखा में रहना अवश्यंभावी होता था ।  परंतु उस काल में भी स्वर्गीय बाबूलाल जी चौरे बेटियों के लिए बेहतर शिक्षा दीक्षा के मायने समझते थे । बेटी के लिए शिक्षा के मुद्दे पर उनकी सकारात्मक सोच के आगे कोई बाधा कैसे आती ? श्रीमती अनुराधा उपरीत की गंभीर अध्ययन प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करते पिता एवं स्वर्गीय माता श्रीमती काशी बाई के आशीर्वाद एवं अपने  अथक परिश्रम से श्रीमती उपरीत का नाम  प्रदेश की  प्रावीण्य सूची में  मैट्रिक के नतीजों में था ।
          विवाह के उपरांत अध्ययन का सिलसिला रुकता भी कैसे .... ? प्रो. उपरीत  ने सहधर्मिणी की  अध्ययन की रुचि को बढ़ावा ही दिया एशिएन्ट हिस्ट्री से स्नातकोत्तर की उपाधि के बाद उन्हौने होमियोपैथी की डिग्री भी प्राप्त की । नवागत बहुओं की उच्च शिक्षा के लिए अक्सर ससुराल पक्ष सबसे अधिक बाधक होता है किन्तु मोहनपुर का उपरीत परिवार सर्वथा बेटों की तरह बेटियों-बहुओं को शिक्षा के लिए प्रेरित करता है  जिसका सबसे पहला  उत्कृष्ट उदाहरण श्रीमती अनुराधा उपरीत बनीं        
         अपने शैक्षिक स्तर में वृद्धि करना उद्देश्य न था उनका वरन सभी से ये कहते उनको सहज ही ये कहते  सुना जा सकता था कि – “महिलाओं को जितना अधिक संभव हो ज्ञान हासिल कराते रहना चाहिए । दुनिया  भी तो एक यूनिवर्सिटी ही है जो जीवन को   ज्ञान का अक्षय भंडार उपलब्ध कराती है ”
          जीवन अवसान के एक दिन पूर्व तक श्रीमती ने अपने परिजनों / परिचितों को फोन कर कर के हितकारणी  के जॉब-फेयर के बारे में सूचना दी जो उनके  सामाजिक चैतन्य  का हालिया उदाहरण ही था ।
                   पति की व्यस्तता के बावजूद अक्सर वे सामाजिक रिश्तों को न भूलने देतीं थी । जब प्रो. उपरीत को समय मिलता दूसरों के दु:ख सुख बांटने जोड़े से निकला करतीं थीं 
           उनका सामाजिक चिंतन को   एक कमिटमेंट कहना बेहतर है  । वे सब जो श्रीमती अनुराधा जी को  करीब से जानते हैं  वे इस आलेख में दर्ज़ सभी बिन्दुओं से सहमत ही होंगे ।
                   श्रीमती अनुराधा उपरीत जी के पुत्र अर्चित ने बताया  - कि मम्मी ने  हमको रिश्ते निबाहने की शिक्षा   क्रिया के रूप में सिखाई आज हम उन “क्रियाओं” का अर्थ समझ पा रहे हैं ।
                श्रीमती अनुराधा जी में संगठनात्मक संयोजना का अदभुत गुण था । अपनी योग्यता एवं क्षमताओं के अहंकार से दूर समाज के सबसे छोटे अकिंचन परिवार को भी आदर सहित स्वीकारना आज के दौर में सबसे कठिन विषय है पर ये सब उनके लिए सरल एवं सहज  इस कारण था क्योंकि वे सर्वदर्शी थीं । नेत्रहीन कन्याओं के बीच जब प्रोफेसर उपरीत का जन्म दिवस मनाया गया तब उनके  करुणामय हृदय  को बेहद तृप्ति मिली थी ।
                भारतीय सांस्कृतिक सामाजिक जीवन दर्शन एक ऐसा फलसफा है जिसमें आध्यात्मिकता को सर्वोपरि स्थान मिलता है । जैसे ही आप अपने बच्चों में सकारात्मकता का बीजारोपण करेंगे वैसे ही आप भारतीय सामाजिक एवं  सांस्कृतिक  वैभव को सहज समाज पाएंगे । समकालीन परिस्थितियाँ आध्यात्मिकता के लिए अनुकूल रही थी तभी  स्वर्गीया अनुराधा उपरीत ने  विकास के साथ जीवन के  मूल्यों को को बचाने की कला को स्वयं में विकसित कर लिया था । कारण मात्र यह था कि – उनका बचपन एक ऐसे कुटुंब में हुआ जहां “सबसे सबके सरोकार” को महत्व मिलता है । सिवनी-मालवा के  देवल मोहल्ले की शुक्ला गली ........... मुहल्ला तो कभी महसूस ही नहीं होता पूरा बड़ा भरा पूरा परिवार सा दृश्य नज़र आता था वहाँ । चूल्हे भले अलग अलग जलें पर कौन किस घर में खाना खाएगा ये कभी भी तय न हो सका था । फिर मोहनपुर यानी श्रीमती अनुराधा उपरीत के ससुराल में भी सामाजिक समदृष्टि का अभाव न होना श्रीमती उपरीत के व्यक्तित्व को निखारने में कम सहायक न था ।
          अपने 47 वर्ष के वैवाहिक जीवन का अर्थ बताते हुए प्रो. उपरीत भरे गले से  कहते हैं - “ जीवन के हर उतार चढ़ाव के साथ साथ समूचे मित्र परिवारों / रिश्तेदारों / परिचितों  के लिए सकारात्मक चिंतन  वही रख सकता है जिसमे सबके लिए सहज सहिष्णुता हो । 
              अपनी दौनो  पुत्रियों को क्रमश: श्रीमती जया और प्रिया को सतत शिक्षा से जुड़े रहने की सलाह देने वाली , एक विशाल हृदय वाली देवी श्रीमती अनुराधा उपरीत को नार्मदीय ब्राह्मण समाज की महिलाओं ने सामाजिक महिला संगठन की बागडोर दो बरस पहले सौंपी थी वे एक एक परिवार से व्यक्तिगत रूप से जुड़ गईं जुड़ी तो पहले भी पर इस बार सबके बच्चों खासकर बेटियों से जुड़ाव अदभुत अनुकरणीय स्थिति को दर्शा रहा था  । देवलोक गमन तक वे अपने दायित्व का सुचारू निर्वाहन करतीं रहीं  अपने नि:धन के दो दिन पूर्व तक घर घर फोन कर हितकारणी सभा के जॉब फेयर की सूचना देतीं रहीं 
         नियति से हम असहमत भी कैसे हों ? पर आज बार बार मन यही कहता है हे ईश्वर यह अवसान हमें स्वीकार्य नहीं कदापि नहीं ................
ॐ शांति शांति शांति

शनिवार, मार्च 14, 2015

अपराध के दलदल में फंसा कवि : धर्मपाल यादव (आलेख बी.पी. गौतम )




                                              आम जनमानस के मध्य बाहुबलि, धनबलि और माफिया के रूप में कुख्यात राजनेता डीपी यादव उर्फ़ धर्मपाल यादव के अंदर एक रचनाकार और एक कलाकार भी रहता है। डीपी यादव की कई किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, साथ ही कई फिल्मों में डीपी ने अभिनय किया है एवं एक "आकांक्षा" नाम की फिल्म का निर्माण भी किया है।
जिला गाजियाबाद में नोएडा सेक्टर- 18 के पास स्थित गाँव शरफाबाद के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे डीपी यादव शुरुआत में दूध बेचने का कार्य करते थे। बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्रीधारी डीपी यादव राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे हैं। एमएमएच डिग्री कॉलेज- गाजियाबाद में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे हैं।
अपराध जगत में नाम चमकाने के बाद डीपी यादव ने राजनीति में कदम रखा, तो वर्ष- 1985 में प्रथम बार अपने गाँव के निर्विरोध प्रधान चुने गये, इसके बाद वर्ष- 1987 में विकास क्षेत्र विसरख के प्रमुख बने और फिर वर्ष- 1989 से 1994 तक बुलंदशहर विधान सभा क्षेत्र से लगातार विधायक चुने गये, इस बीच प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री भी रहे।
संभल लोकसभा क्षेत्र से वर्ष- 1996 में सांसद चुने गये, इसके बाद राज्यसभा में भी गये और फिर सहसवान विधान सभा क्षेत्र से एक बार फिर विधान सभा के लिए चुने गये। अपराध और राजनीति में धूम मचाते रहने वाले वाले डीपी यादव ने कई फिल्मों में अभिनय किया। "आकांक्षा" नाम की एक फिल्म का निर्माण भी किया। कलाकार को संतुष्ट करने के साथ डीपी यादव ने अपने अंदर के रचनाकार को भी रुष्ट नहीं किया।
डीपी यादव ने कई किताबें लिखी हैं, जिनके भावार्थ ऐसे हैं कि लगता ही नहीं यह डीपी यादव का ही मन है, उस डीपी यादव का मन, जो बाहुबलि, धनबलि और बड़े माफिया के रूप में कुख्यात है। वर्ष- 2003 में डीपी यादव की "यात्रा के मध्य" नाम से एक किताब प्रकाशित हो चुकी है, जिसे उन्होंने अपनी माँ को समर्पित किया है। सराय रोहिल्ला- नई दिल्ली से प्रकाशित इस किताब में कुल 27 रचनायें हैं। किताब का मूल्य सौ रूपये है। पार्लियामेंट के सेंट्रल हॉल में बैठे डीपी ने 5 फरवरी 2003 को एक कविता लिखी, जिसका शीर्षक है "लोकतंत्र", इसमें है कि ...
हमारे लोकतंत्र की शायद यही नीयति है
कुछ करने को हृदय पुकारता है, चीखता है लेकिन
कुछ ताकतवर हाथ उसे रोक देते हैं
और कहते हैं क्यों शोर मचाते हो
क्यों चिल्लाते हो
नहीं कुछ कर पाओगे
अकेले हो
बेशक तुम्हारी आवाज
कर्कश हो या मधुर वाणी
चाहे उसमें सारे युगों का दर्द भरा हो
चाहे धरा के सारे दर्द बटोर कर
सुनाने निकले हो
कहीं चिल्लाओ खड़े होकर
और मायूस होकर बैठ जाओ
क्योंकि तुम भी जानते हो
इस नक्कारखाने में एक तूती की आवाज
कुछ नहीं कर सकती
यहाँ कुछ आवाजें हैं
जिनके पास संख्या बल है
या फिर विरासत है, वंशावली की ताकत है
चतुराई और बुद्धि के बल पर
जिन्होंने अपने चारों तरफ
एक कवच बना लिया है
तुम बेकार ही परेशान हो
रोजाना ख़्वाब देखते हो सच्चे लोकतंत्र के
खूब चिल्लाते हो
क्या कोई सुनता है?
हाँ! रिकॉर्ड जरूर बन जाता है
दफ्तर के लिए
तुम्हारी आवाज भी
किसी फाइल में दबा कर रख दी जायेगी
फिर कभी अगले जन्म में
तुम या कोई और
उसे सुनने आयेगा शायद
ये भी कोई नहीं जानता है
ये जो होशियार आँखें बालकोनी में हैं
कलम जिनके हाथों में है
या जो ऊंची कुर्सियों पर बैठे हैं
इनसे भी उम्मीद मत करना
... चल बस अब वक्त हो गया
कल दुबारा आने के लिए
या फिर घर जाने के लिए
मुंबई में जुहू बीच पर 3 जनवरी 1999 को शाम 7: 30 बजे टहलते हुए कवि डीपी ने "लहरों का गीत" शीर्षक से लिखा है कि ...
समुद्र की लहरों से सीखो जिंदा रहना
चलते-चलते, मिटते-मिटते जिंदा रहना
वक्त की पुरजोर आंधी जब उन्हें मिटाती 
हवा की लहरों पर भी मिट कर जिंदा रहना
अठखेलियाँ कर, आते जाते और मचलते
टूटना, जुड़ कर बिखरना और जिंदा रहना
है जीवन संग्राम, जिंदगी एक सफर है
सिख ले जीना और चल कर जिंदा रहना
वक्त ने दी आवाज जुर्म को दस्तक देकर
मजलूमों का रहबर बन कर जिंदा रहना
राजस्थान में 17 दिसंबर 2000 को कवि डीपी ने "चल लौट के मन" शीर्षक से लिखा है कि ...
अपने बचपन में
लौट जाना चाहता हूँ
मैं उस वक्त को फिर
अपने करीब लाना चाहता हूँ
मेरी निर्दोष आँखों में
उन्हीं सपनों की कल्पना है
निर्दयी दुनिया की चोट सहते-सहते घबरा गया हूँ
घुटन भरी इस जिंदगी से छुटकारा पाना चाहता हूँ
कभी-कभी मेरा व्याकुल मन
बगावत पर उतारू हो जाता है
उसी प्यारी सी दुनिया में
लौट जाना चाहता हूँ
समय की आंधी
मेरे ऑंखों को तोड़ने पर आमादा है
मैं इस घुटन से छुटकारा पाना चाहता हूँ
नये शीशे की तरह
आज भी स्वच्छ है मेरा मन
अल्हड़पन के गीत को
गुनगुनाना चाहता हूँ
बागी मन की ताकत
कोशिश तो बहुत करती है
रूढ़ियों को रौंद कर
नई दुनिया बसाना चाहता हूँ
बिहार भ्रमण के दौरान 30 जून 2003 को कवि डीपी ने "वक्त" शीर्षक से लिखा है कि ...
वक्त की रेत पर खड़ा हूँ जैसे
नहीं जानता
कब टूट कर बिखर जायेगी
बेरहम दुनिया
अपनी मनहूस तस्वीर लिए
न जाने किस बेकसूर के
सपनों को निगल जायेगी
दूर जाकर गिरेंगी
पतझड़ में पत्तियां
कौन जाने किसकी किस्मत
किधर जायेगी
बेरहम वक्त के
थपेड़े सहकर
शायद
उनकी किस्मत भी संवर जायेगी
मेरी जुंबिश जैसे
कैद हो गई किसी कैदखाने में
मुट्ठियाँ
वक्त की खोल कर निकल जायेगी
तू न सही
तेरी याद का झरोखा ही सही
इसी सहारे और उम्मीद पर
शेष घड़ियाँ भी निकल जायेंगी
कटनी से रेल में आते वक्त रात में डीपी का कवि जाग गया, तो "तुझ से" शीर्षक नाम की रचना का जन्म हुआ ...
तू शेर की संतान का इतिहास बन जा
इंसानियत और इंसान का इतिहास बन जा
तेरे अभिमान की इस दिशा में
गरीबों के उत्थान का इतिहास बन जा
दूर क्षितिज के उस कोने से आई आवाजें
मानवता के मान शिखर का इतिहास बन जा
करुणा के घर चल, देख इस करुण प्रयाग को
पीड़ित मानव के हृदय की आवाज बन जा
सदियों के उत्पीड़न के इस अभ्यारण में
लाखों बेबस आवाजों का इतिहास बन जा
आतंक का दानव तेरा दामन न झटके
कर संहार दैवी शक्ति का इतिहास बन जा
संभल लोकसभा क्षेत्र से वर्ष- 2004 में डीपी ने चुनाव लड़ा, इस चुनाव में मुलायम सिंह यादव के अनुज प्रो. रामगोपाल यादव विजयी हुए, उससे पहले डीपी यादव पर कई मुकदमे लिखे गये। तीन दिन के अंदर डीपी पर दो बार रासुका लगी, जिससे डीपी को सहानुभूति भी मिली। डीपी जेल गये और 75 दिनों तक जेल में रहे, इस दौरान "सलाखों के पार" नाम से किताब लिखी, जो प्रकाशित हो चुकी है, इसके शुरुआत में लिखा है कि ...
आजादी के दीवानों का शोर मचाना बाकी है
कौन सही हकदार देश का, यह हिसाब लगाना बाकी है
किसके चरित्र में गददारी है, किसने दी कुर्बानी थी
बुंदेले हरबोलों के मुंह हमने सुनी कहानी थी
गददारी की और गददी मिल गई, ये तो गजब कहानी है
समाजवाद के झूठे नारे लोग लगाते गलियों में
गाँव की खाक छानने वाले अब मुंबई की रंगरलियों में
धूल भरी उस पगडंडी से, ये उनकी बेईमानी है 
देखने में रोई सी सूरत, माल देश का खा बैठे
किसान मजदूर को लूट लिया और किनारे जा बैठे
जन-क्रांति आयेगी जिस दिन, तुम पर आफत आनी है
नशे में चूर हो सत्ता वालों, मानवता को मत ठुकराओ
इतिहास को ठोकर मारने वालों, मानवता को मत ठुकराओ
कोमलता से भरी पवन का, विकराल रूप तुमने देखा है
निर्मल जल की जलधारा का, विकराल रूप तुमने देखा है
समय की सुनो आवाज ध्यान से, मानवता को मत ठुकराओ
रौद्र रूप की जली अग्नि की, ज्वलनशीलता तुमने देखी है
आकाश-धरा के बीच बहकती सुमनलता तुमने देखी है
नंगे बदनों को निहारने वालों, मानवता को मत ठुकराओ
गरीब की दुनिया भी दुनिया है, हंसी उड़ाना ठीक नहीं है
बस जाने दो उनकी दुनिया, उन्हें उजाड़ना ठीक नहीं है
झूठ से सच को हराने वालों, मानवता को मत ठुकराओ
उस चुनाव के दौरान डीपी पर कई फर्जी मुकदमे लिखाए गये, तो अख़बार डीपी की आवाज बन गये, इस पर कवि डीपी ने लिखा है कि ...
अखबारों ने जेल के अंदर मेरे मन का दर्द लिखा है
लिख डाली है जेल की पाती सरकार को बेदर्द लिखा है
चिट्ठी तो लिख डाली तुमने सोचा कुछ हो जायेगा
रह-रह कर जो उठा दर्द है तानाशाही में खो जायेगा
न्याय की कार्रवाई करने वाले न्यायालय को हमदर्द लिखा है
न्याय के दिन की शाम ढल गई अन्याय के बादल मंडराए हैं
दुआओं में जो हाथ उठे थे जुर्म के आगे घबराये हैं
कब तक वहशीपन बिखरेगा है मायूस जुनूनी मर्द लिखा है
हम भी कुछ खोये-खोये वक्त भी कुछ घबराया सा है
शासक जुल्मी वहशी दरिंदे जनता का मन घबराया सा है
जुल्म की जुंबिश खुलेगी एक दिन खुदा नाम हमदर्द लिखा है
डीपी यादव को कवि के रूप में महसूस करते समय प्रतीत होता है कि डीपी को अपराध और राजनीति में हालात के साथ महत्वाकांक्षा ने फंसा दिया, वरना डीपी के अंदर भी एक आम इंसान छिपा रहता है, जो आम इंसान की तरह ही न सिर्फ महसूस करता है, बल्कि एक आम इंसान जैसी जिंदगी भी चाहता है, जिसमें परिवार, शांति, सम्मान और और वैभव भी हो। आम जनमानस के बीच डीपी यादव की छवि कुख्यात माफिया सी ही है, लेकिन कवि डीपी के मन से लगता है, वो भी परिवर्तन का हिमायती है। शोषित व आम आदमी का हिमायती है और वर्तमान राजनैतिक वातावरण से त्रस्त है, पर मूल जीवन में कवि डीपी नहीं था। मूल भूमिका में बाहुबलि, धनबलि और माफिया डीपी था, जो अब सलाखों के पीछे पहुंच चुका है। हो सकता है कि भयमुक्त वातावरण में सलाखों के पार बाहुबलि और धनबलि डीपी पर एक बार फिर कवि डीपी हावी हो जाये, ऐसा हुआ, तो एक बार फिर सृजन भी हो सकता है।  

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 लेखक
बी.पी. गौतम
स्वतंत्र पत्रकार
9634273231

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