27.3.20

विश्व रंगकर्म दिवस 2020 : संस्कारधानी जबलपुर में रंगकर्म यात्रा

उन्नति तिवारी सुभद्रा जी की भूमिका में 

सुप्रभात मित्रों आज विश्व रंगमंच दिवस विश्व रंगमंच दिवस पर संस्कारधानी जबलपुर के रंगमंच से जुड़े सभी रंग कर्मियों को नमन करता हूं
मित्रों भारतीय रंगकर्म भरतमुनि की परंपराओं का वर्तमान स्वरूप है। भारतीय रंगकर्म की लोकप्रियता का मूल आधार है उसका बहु आयामी स्वरूप। ऐतिहासिक समसामयिक पौराणिक राजनीतिक सामाजिक धार्मिक और आध्यात्मिक विषयों पर रंगकर्म की प्रयोग सर्वाधिक दक्षिण एशिया के भारतीय उपमहाद्वीप में ही किए गए। यह एक बहुत बड़ा माध्यम बना। सिनेमा ने इसे रिप्लेस कर दिया लेकिन गर्व है संस्कारधानी पर जिसने रंगकर्म को यथावत जीवित रखा जीवित ही नहीं रखा बल्कि उसमें संवर्धन और परिवर्धन के निरंतर प्रयोग किए गए। अब तो संसाधनों से संपन्न है हमारा थिएटर।
अगर मिर्जा साहब के एक शेर पर पैरोडी बनाने को कहा जाए तो मैं कहूंगा
हैं और भी दुनिया में थिएटर बहुत अच्छे
कहते हैं कि जबलपुर का अंदाज ए बयां और ।।
   जी हां जबलपुर थिएटर का एकमात्र बहुत बड़ा विश्वविद्यालय है चल रहा है नहीं दौड़ रहा है काला घोड़ा नाट्य उत्सव ले लीजिए अगर जबलपुर की मौजूदगी वहां नहीं होती है तो शायद वे असहज महसूस करते हैं सुना है मैंने पुष्टि आप कीजिए कैसा होता है निश्चित होता ही होगा दर्शकों को अभाव महसूस।
मुझे पता नहीं क्यों थिएटर ने आकृष्ट किया। थिएटर में मैं सक्रिय रुप से घुस जाना नहीं चाहता था पर एक बार हिम्मत की। तस्लीमा नसरीन की लज्जा पर कुछ लिखने की लिखा भी कि मुझसे मेरे छोटे भाई सोनू पाहुजा ने कहा - भैया मैंने लज्जा पर लिखा है सोनू को यह नहीं मालूम था कि मैं भी लिख रहा हूं। दिमाग में दो बात चल रही थी एक यह कि सोनू थिएटर का अनुभवी है दूसरा यह कि मुझसे छोटा है अब अपनी स्क्रिप्ट रहने दो सोनू को सपोर्ट करते हैं !
   मैंने अपनी अंदर की बात सुनी और वैसा ही किया जैसा अंतस में गूंज रहा था। सोनू ने अच्छी स्क्रिप्ट तैयार की थी । अच्छा लगा वैसा ही अच्छा लगा जैसे मेरे बड़े भैया मेरे किसी काम को देख कर खुश होते हैं। थिएटर के इतिहास से स्वर्गीय धर्मदास जायसवाल मेरे काका श्री उमेश नारायण बिल्लोरे तथा उनके इष्ट मित्रों के जरिए हल्का सा जुड़ा हुआ था बचपन में। पर आज 10 साल के बच्चे को उस समय इतना ज्ञान ना था। पर युवा होते होते आकाशवाणी में रेडियो रूपक के ऑडिशन में जाने का मौका मिला। कवि के रूप में जो आकाशवाणी वालों से जान पहचान हो गई थी तब आकाशवाणी का कार्यालय रसल चौक के पास हुआ करता था। फेल हो गया वॉइस टेस्ट में पर दुख नहीं हुआ मालूम था रेडियो नाटक के लिए प्रशिक्षित नहीं हूं और ना ही योग्य। और फिर आकाशवाणी से मुझे काव्य पाठ के लिए नियमित बुलाया तो जाता ही है?
   हां दिमाग में एक बात जरूर आ गई कि बच्चों के लिए ऐसे प्रशिक्षण की जरूरत अवश्य है। कुछ दिनों बाद विवेक पांडे ने और अरुण पांडे जी ने विवेचना के बैनर के साथ बच्चों के थिएटर का प्रयोग किया। अच्छा लगा बहुत नेचुरल बच्चे जिस तरह से मेहनत करते नजर आए मुझे नहीं लगता कि इतनी मेहनत कोई करता होगा। नाटक पूरी तरह तो याद नहीं है परंतु हां राजा का बाजा मृच्छकटिकम् जैसे नाटक उस वर्कशॉप में तैयार किए गए थे और उनके प्रदर्शन के दिन बच्चों में बहुत उत्साह था। अब इसकी पुष्टि हो चुकी थी की थिएटर के विकास के लिए बच्चों के थिएटर  के विकास की जरूरत है।
  सच मानिए, मुझ में बिल्कुल भी थिएटर देखने का शऊर नहीं है निहायती पागल हूं जानते हैं आपने यह क्या कह रहा हूं ? आपको लग रहा होगा कि थियेटर मैं बार-बार उठने की आदत होगी मुझे नहीं ऐसा नहीं है मैं नाटक के हर एक कैरेक्टर में घुस जाना चाहता हूं। कई बार मनचले आंसू रुकते ही नहीं भाग लेते हैं कब तक रुमाल गीला करता रहूंगा अब आप ही बताइए ना ।  इसका अर्थ जानते हैं- गंभीर नाटक दिल पर सीधे अटैक करते हैं रुला देते हैं मेरे साथ तो कम से कम ऐसा ही हुआ है।
      पिछले वर्ष भी मैंने बताया था कि भोपाल के रंगकर्मी श्री के जी त्रिवेदी Kg Trivedi कहते हैं कि जबलपुर का थिएटर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों से मजबूत है . तो दूसरी ओर काला घोड़ा नाट्य फेस्टिवल जबलपुर की अपनी अमिट छाप है इसकी पुष्टि कई बार हो चुकी है।मराठी थिएटर पारसी थियेटर बंगाली थिएटर अपनी अपनी अलग अलग छवि प्रस्तुत करते हैं परंतु संस्कारधानी के नाटक की अपनी पहचान है लोग स्वीकारते हैं और कहते भी हैं .
    सीमित साधनों में बाल भवन Balbhavan Jabalpur  जो कर सकता है वह कर रहा है. संस्थान की अपनी मजबूरियां जो भी कुछ दिया है यकीनन जरूरत थी जिसकी . और वह इसलिए क्योंकि भाई संजय गर्ग ने कभी कहा था- आप 4 महीने बच्चों को तथाकथित पर्सनालिटी डेवलपमेंट कोर्स में भेज दो अथवा एक थियेटर वर्कशाप में भेज दो, अच्छा रिजल्ट थिएटर से ही मिलेगा। थिएटर में विविध विधाओं के प्रशिक्षण के चलते बच्चों में मल्टीपल टैलेंट जल्द ही उभर आता है।
इस विषय पर सबके अपने अपने विचार होते हैं तो आइए कुछ विचार यहां शेयर करना चाहूंगा
निर्देशक एक्टर श्री वसंत काशीकर ने कहा- विश्वरंगमंच दिवस पर मेरा संदेश इस संक्रमण काल में समूची मानव जाति  ,धर्म,राजनीति,जातपात,मज़हब  से  उठकर एकजुट होकर जिये। हम पुनः अपनी जड़ों को तलाशें,हम रंकर्मी अपने नाट्यप्रदर्शन एवम अपने व्यवहार से ये  संदेश प्रत्येक दर्शक के साथ ही  सारे देशवासियों के बीच सम्प्रेषित करने का संकल्प ले।
किस-किस का नाम का उल्लेख किया जाए  समझ में नहीं आ रहा परंतु हर एक समूह अपनी अपनी विचारधाराओं धाराओं तथा तालमेल की वजह से रंगकर्म कर रहा है अच्छा लगा . अब तो पूजा केवट मनीषा तिवारी जैसी बेटियों की निर्देशन में हाथ अजमाने लगी हैं । अगर कोरोना वाला यह माहौल नहीं होता तो अब तक सबसे ज्यादा शोरगुल थिएटर वाली कक्षा में ही होता। बहुत छोटे-छोटे बच्चे थिएटर में आ रहे हैं हां एक प्रयोग और जिसका जिक्र करना बहुत जरूरी है नाट्यलोक ने म्यूजिक पिट को कंटेंट के साथ शामिल करने की जोखिम उठाई है। संजय सफल भी हैं वे इसमें, सफलता की वजह है डॉ शिप्रा और उनकी टीम बहुत मेहनती हैं। रवींद्र तरुण अक्षय शुभम देखते ही देखते पता नहीं कितने बड़े हो गए इनके ज्ञान को सेल्यूट करता हूं यह अलग बात है कि पूजा और अक्षय एमपीएसडी में के छात्र रहे हैं । बाकी तो एकलव्य की तरह सीखते रहे ऐसा नहीं है कि उन्हें गुरु नहीं मिले बस एक पाठशाला जो जानकी रमन में लगती है दूसरी जो चंचल बाई कॉलेज में बरसों से लग रही है तीसरी परसाई भवन में जिसका जैसा कमिटमेंट हो वह वैसा सीख रहा है कर रहा है इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं पर हां बच्चों से आग्रह अवश्य करूंगा कि तुम्हारी धारा या विचारधारा जो भी हो तुम्हारा थिएटर के प्रति निष्ठावान होना जरूरी है। थिएटर कभी भी घमंड और वैमनस्यता का आधार नहीं हो सकता आत्मप्रदर्शन का भी नहीं थिएटर में स्टारडम नहीं होता 2 मिनट के अभिनय में ही प्रतिभा को परख लिया जाता है। यहां मूर्खता होगी कि स्वयं को आप यह सिद्ध करते रहो कि आप महान कलाकार हो । आपकी महानता आप की श्रेष्ठता आपकी अभिनय क्षमता आपकी अभिनय और थिएटर के प्रति प्रतिबद्धता को साबित करने के लिए आप खुद आगे ना आए हम हैं ना आप को बढ़ावा देने वाले । खुले शब्दों में कहूं तो कान खोल कर सुन लो मेरे बच्चों तुम्हारी श्रेष्ठता का मूल्यांकन तुम्हारी क्षमता करेगी जब आत्म प्रशंसा करते हो तो ऐसा लगता है जैसे तुम अपने अस्तित्व को बचाने की कोशिश कर रहे हो। एक ऐसे समंदर में डूब रहे हो जहां से तुम बच नहीं पा रहे और यही तुम्हारी रंगकर्म का अवसान हो जाता है।
 रंगकर्म किसी विचारधारा से जुड़ा नहीं होना चाहिए यह भी एक जरूरी बात थी जो आपसे कह दी। रंगकर्म का एबीसीडी सीखने के बाद एक्स वाई जेड का अभिनय करना छोड़ना होगा। यहां यह भी स्पष्ट कर दूं कायिक  कैमरों यानी  आंखों के सामने थिएटर होता है जहां हजारों लोग उसे देखते हैं और तुरंत रिएक्ट कर देते हैं जबकि यांत्रिक कैमरे के सामने फिल्में होती हैं जिसमें आपकी प्रतिभा में कृत्रिम तौर पर बदलाव भी संभव है रंगकर्मी अधिक मेहनती होता है फिल्मी कलाकार के सापेक्ष
पर जानते हो बहुत सारी फिल्में आधी अधूरी देखकर सिनेमा हॉल से कई बार बाहर  निकला हूं पर नाटक देख कर भाव से भरा हुआ ही लौटा हूं। ध्यान रखिए रंगकर्म सबसे प्रभावशाली विधा है । रंगकर्म सच में आपका खून पसीने के रूप में बहाता है । कठिन साधना है इसलिए करने योग्य है सरल कार्य (फ़िल्म तो ) अभिषेक बच्चन भी कर लेता है।
  विश्व रंगमंच दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और आपकी प्रतिबद्धता के प्रति मेरा सिर झुका हुआ है उनके  सम्मान में जो कमिटेड हैं।
बच्चों से अनुरोध है अपनी जमीन पर बने रहना क्योंकि जड़े जमीन के जितना अंदर जाती हैं उतना ही तुम्हारा तना मजबूत होगा और मजबूत बनोगे वरना बहुरूपिया नजर आओगे ना कि रंगकर्मी

कोई टिप्पणी नहीं:

Wow.....New

धर्म और संप्रदाय

What is the difference The between Dharm & Religion ?     English language has its own compulsions.. This language has a lot of difficu...