5.1.19

लुईस ब्रेल के 210वें जन्मपर्व पर भावुक हुए निःशक्तजन मंत्री श्री लखन घनघोरिया


"दिव्यांग कल्याण मध्यप्रदेश सरकार की प्राथमिकता"
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा लुइस ब्रेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर दीप प्रज्वलित किया गया तदुपरांत अतिथियों का स्वागत संस्था के अध्यक्ष श्री सज्जाद शफी सचिव श्री मति रेखा विनोद जैन प्राचार्य श्री पूनम चंद्र मिश्रा श्रीमती किरण केवट सुश्री रेखा नायडू प्रीति पगली सुभाषिनी दुबे श्वेता नामदेव  रेवा सिंह सेन आदि ने किया .

डॉ राम नरेश पटेल ने इस अवसर पर कहा कि:_ " अगर लुइस ब्रेल ना होते तो निश्चित तौर पर ब्रेल लिपि का अविष्कार ना होता और बेल ब्रेल लिपि का आविष्कार ना होता तो मैं या मेरी तरह अन्य नेत्र दिव्यांगजन विश्व में कदापि लाभान्वित नहीं होते श्री राम नरेश पटेल ने लुइस ब्रेल के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला .

संस्था अध्यक्ष श्री सज्जाद सैफी ने संस्था की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बहुत समय से श्री लखन घनघोरिया जी इस संस्था से जुड़े हैं और इनकी मदद से हम असाध्य काम भी कर पाए हैं संस्था में 117 नेत्र दिव्यांग बालिकाएं अध्ययनरत हैं . जिनकी प्रतिमा और क्षमताओं पर किसी भी प्रकार का संदेह किया जाना गलत होगा .
संयुक्त संचालक डॉ आशीष दीक्षित ने कहा कि - राज्य शासन वंचित  के लिए जो भी योजनाएं लाएगी हम उसे पूरी दक्षता और पूरी लगन से लागू करेंगे अपनी ओर से भी हम दिव्यांग जन कल्याण में लीक से हटकर काम करेंगे .
संचालक संभागीय बाल भवन गिरीश बिल्लौरे ने बताया कि बाल भवन में नेत्र दिव्यांग बालिकाओं का जाना कठिन होता था कई सारी समस्याएं थी अतः संभागीय बाल भवन ने नेत्रहीन कन्या विद्यालय में दिव्यांग छात्रों को संगीत का प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया ताकि सेवा उन तक पहुंच सके और वह अपने प्रिय विषय की शिक्षा  कक्षा के माध्यम से ग्रहण कर सकें । मानव सेवा से बड़ी पूजा कोई नहीं है और किसी को सक्षम बनाने से बेहतर पुनीत कार्य कोई भी नहीं हो सकता ।
 इस अवसर पर श्री मनीष दुबे शिक्षा अनुदान अधिकारी एवं विधि अधिकारी वरिष्ठ उद्घोषक श्री अमित प्रणामी एडवोकेट अजय शुक्ला श्री युसूफ सैफी श्री विवेक मिश्रा की उपस्थिति उल्लेखनीय रही है कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य श्री पूनम मिश्रा द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन श्रीमती रेखा विनोद जैन ने व्यक्त किया

कोई टिप्पणी नहीं:

Wow.....New

धर्म और संप्रदाय

What is the difference The between Dharm & Religion ?     English language has its own compulsions.. This language has a lot of difficu...